Advertisement

कानून मंत्री रिजिजू ने राहुल गांधी पर साधा निशाना, कहा- 'भारत विरोधी' ताकतें एक ही भाषा बोलती हैं

केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने भारतीय लोकतंत्र पर टिप्पणी के लिए कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर...
कानून मंत्री रिजिजू ने राहुल गांधी पर साधा निशाना, कहा- 'भारत विरोधी' ताकतें एक ही भाषा बोलती हैं

केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने भारतीय लोकतंत्र पर टिप्पणी के लिए कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए आरोप लगाया कि उन्होंने उस भाषा और पंक्तियों में बात की जो भारत विरोधी ताकतों द्वारा इस्तेमाल की गई है।

रिजिजू ने कहा, "राहुल गांधी जो कहते हैं, वह वही भाषा है जो देश और बाहर दोनों जगह भारत विरोधी हैं।" मंत्री की यह टिप्पणी ऐसे दिन आई है जब कांग्रेस नेता की टिप्पणी को लेकर हंगामे के बीच संसद को फिर से स्थगित कर दिया गया।

इस महीने यूनाइटेड किंगडम (यूके) की अपनी यात्रा के दौरान, राहुल ने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार, उनकी भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी), बीजेपी के वैचारिक माता-पिता राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) और मोदी के तहत भारतीय लोकतंत्र की स्थिति की आलोचना की। भाजपा ने भी टिप्पणियों पर तंज कसा है और आरोप लगाया है कि राहुल ने विदेशों में भारत का अपमान किया है और कहा है कि उन्हें इसके लिए माफी मांगनी चाहिए।

एक सवाल के जवाब में मंत्री ने कहा कि अगर कांग्रेस पार्टी को लगता है कि वह जो कह रही है उसमें कुछ भी गलत नहीं है तो वह संसद में लोगों के तबके का प्रतिनिधित्व करने की हकदार नहीं है। उन्होंने कहा, "अगर वह अपने कृत्यों से कांग्रेस को बदनाम करते हैं, तो हमें उनमें कोई दिलचस्पी नहीं है। लेकिन उन्हें अपने शब्दों से भारत को बदनाम करने का कोई अधिकार नहीं है। हम इसे बर्दाश्त नहीं करेंगे।"

मंत्री ने कहा कि गांधी ने लंदन में भारत के बारे में "झूठ" बोला। सबसे पहले, उन्होंने कहा कि उन्हें संसद में बोलने की अनुमति नहीं थी, जो पूरी तरह से "गलत" है क्योंकि उन्होंने आवंटित समय से अधिक बोला और उन्होंने स्वतंत्र रूप से बात की। उन्होंने जो कुछ भी कहा उसमें कोई सार नहीं था।

दूसरी बात, रिजिजू ने कहा, गांधी ने कहा कि उन्हें कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में बोलने की अनुमति नहीं है और इस तरह के "झूठ" ने देश को चोट पहुंचाई है। उन्होंने कहा, "यह भी पूरी तरह से झूठ है। अपनी यात्रा के दौरान, उन्होंने हर दिन कई बार सरकार की आलोचना की। गांधी देश में सबसे ज्यादा बोले जाने वाले व्यक्ति हैं।" मंत्री ने कहा कि गांधी इसके सदस्य होने के बावजूद संसद की गरिमा को "आहत" कर रहे हैं और उन्होंने संविधान और न्यायपालिका का "अपमान" किया है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक, राहुल गांधी ने कहा, "मैंने भारत विरोधी कुछ भी नहीं बोला (लंदन सेमिनार में)। अगर वे अनुमति देंगे तो मैं संसद के अंदर बोलूंगा।" वह विदेश से लौटने के बाद संसद भवन पहुंचे और कहा कि उन्होंने अपनी लंदन यात्रा के दौरान भारत या संसद के खिलाफ कुछ नहीं कहा। उन्होंने कहा कि जब वह संसद के अंदर बोलेंगे तो यह भाजपा को पसंद नहीं आएगा। उन्होंने आगे कहा कि अगर उन्हें अनुमति नहीं मिली तो वह संसद के बाहर बोलेंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad