Advertisement

केजरीवाल को एलजी का ताजा संदेशः आप सरकार से कोई संतोषजनक जवाब नहीं, इसे 'कर्तव्य पत्र' के रूप में लें; लगाया ये आरोप

दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उनके मंत्रियों पर अपने...
केजरीवाल को एलजी का ताजा संदेशः आप सरकार से कोई संतोषजनक जवाब नहीं, इसे 'कर्तव्य पत्र' के रूप में लें; लगाया ये आरोप

दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उनके मंत्रियों पर अपने संवैधानिक कर्तव्यों से भागने का आरोप लगाया है और कहा है कि उन्हें आबकारी नीति, बिजली सब्सिडी और उनके द्वारा उठाए गए अन्य मामले से संबंधित मुद्दों पर आप सरकार से कोई 'संतोषजनक जवाब' नहीं मिला है।

दोनों पक्षों के बीच चल रहे एक पत्र युद्ध के बीच, जो एक कड़वे झगड़े में बंद है, सक्सेना ने 7 अक्टूबर को केजरीवाल को एक ताजा संदेश में, आप सरकार पर तीखा हमला करते हुए कहा कि इसका नियम "भाषण और विज्ञापन" पर आधारित है। जनहित के बुनियादी कार्यों से दूर कर दिया गया था।

एलजी ने केजरीवाल की व्यंग्यात्मक टिप्पणी पर भी नाराजगी जताई, जहां उन्होंने सक्सेना के पिछले संचार को "प्रेम पत्र" के रूप में संदर्भित किया, और आशा व्यक्त की कि वह इसे "कर्तव्य के पत्र" के रूप में स्वीकार करेंगे। सक्सेना ने कहा कि उनके पत्र और निर्देश सरकार को इसके कामकाज में "त्रुटियों और कमियों" के प्रति आगाह करने के लिए थे, फिर भी उन पर व्यक्तिगत रूप से हमला किया गया और "निराधार आरोपों" का निशाना बन गए।

एलजी ने अब समाप्त हो चुकी आबकारी नीति की जांच, राष्ट्रपति के एक कार्यक्रम में केजरीवाल या उनके मंत्रियों की अनुपस्थिति, बिजली सब्सिडी, शिक्षकों की भर्ती और कई अन्य मुद्दों की जांच के संबंध में अपने निर्देशों को हरी झंडी दिखाई और पूछा कि क्या वह गलत थे। सक्सेना ने जोर देकर कहा कि उनकी प्रतिबद्धता पूरी तरह से संविधान और दिल्ली के लोगों के प्रति है और उन्होंने कहा कि वह इस प्रेरणा के साथ काम करना जारी रखेंगे।

इस पर प्रतिक्रिया देते हुए केजरीवाल ने आरोप लगाया कि बीजेपी एलजी के जरिए दिल्ली की जनता के हितों को नुकसान पहुंचाने की कोशिश कर रही है। उन्होंने दोहराते हुए कहा, "आज एक और प्रेम पत्र आया है।"

आम आदमी पार्टी (आप) के संयोजक ने एक अन्य ट्वीट में कहा, उपराज्यपाल के माध्यम से भाजपा दिल्ली के लोगों के जीवन को तबाह करने पर आमादा है। हर दिन वे किसी न किसी बात पर हंगामा करते हैं। मैं दिल्ली के लोगों को आश्वस्त करना चाहता हूं- चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है, जब तक आपका बेटा जीवित है, मैं किसी भी तरह का नुकसान नहीं होने दूंगा।”

केजरीवाल ने इससे पहले भी उपराज्यपाल पर कटाक्ष करते हुए कहा था कि उन्हें सक्सेना ने जितना डांटा, उससे ज्यादा उनकी पत्नी ने उन्हें नहीं डांटा। उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया द्वारा आप सरकार के कामकाज में हस्तक्षेप करने और उसके फैसलों और कार्यों पर "असंवैधानिक रूप से" जांच स्थापित करने का आरोप लगाने के कुछ दिनों बाद एलजी का पत्र आया है।

सक्सेना ने केजरीवाल और उनके सहयोगियों पर झूठे आरोप लगाने और उन्हें सोशल मीडिया के माध्यम से फैलाने का आरोप लगाया, जिससे उनके द्वारा लक्षित लोगों को "अपूरणीय क्षति" हुई। सक्सेना ने पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और पंजाब के पूर्व मंत्री विक्रमजीत सिंह मजीठिया का भी उल्लेख किया, जिनके खिलाफ केजरीवाल ने आरोप लगाए थे और बाद में माफी मांगी थी।

सिसोदिया के पत्र के साथ-साथ अन्य आप नेताओं के पत्र को "व्यर्थ" और "भ्रामक" बताते हुए, एलजी ने कहा, "मुझे खेद है कि गरिमा की सभी सीमाओं को पार करने के अलावा, आप और आपके सहयोगी लगातार अपने संवैधानिक कर्तव्यों और शासन की जिम्मेदारियां से दूर भाग रहे हैं।"

उन्होंने आरोप लगाया, "आपकी शासन प्रणाली, जो विज्ञापनों और भाषणों के आधार पर चल रही है, जनहित के बुनियादी कार्यों से पूरी तरह अलग-थलग नजर आ रही है।" सक्सेना ने कहा कि जब भी उन्होंने शासन की किसी भी कमियों को सामने लाने की कोशिश की और उन्हें दूर करने का अनुरोध किया, केजरीवाल और उनके सहयोगियों ने न केवल लोगों को "गुमराह" किया और किसी भी प्रतिक्रिया से परहेज किया, बल्कि उनके खिलाफ निराधार और व्यक्तिगत आरोप भी लगाए।

उन्होंने कहा, "मैं आपको याद दिलाना चाहता हूं कि मेरे द्वारा लिखित में जो विषय आपको बताए गए थे, वे सभी दिल्ली के आम नागरिकों की भलाई और सुशासन से जुड़े मुद्दे थे।" उन्होंने आरोप लगाया कि केजरीवाल और उनके सहयोगी, संतोषजनक कार्रवाई करने या उठाए गए मुद्दों पर उचित जवाब देने के बजाय, व्यक्तिगत हमले और आरोप लगाकर जवाबी कार्रवाई करते हैं, जिससे मुद्दे को हाथ में ले लिया जाता है।

उन्होंने केजरीवाल को लिखा, 'यह बेहद अफसोस के साथ है कि मुझे यह कहना पड़ रहा है कि यह सब आप और आपके सहयोगी एक सोची-समझी नीति के तहत कर रहे हैं। उन्होंने केजरीवाल पर निशाना साधते हुए कहा, "जब तथ्य सामने आते हैं तो आप बेशर्मी से माफी भी मांगते हैं, हालांकि सार्वजनिक क्षेत्र में आरोपी व्यक्ति को अपूरणीय क्षति होती है और आपको राजनीतिक लाभ होता है।"

आप नेताओं ने हाल के दिनों में खादी और ग्रामोद्योग आयोग के अध्यक्ष के रूप में अपनी पिछली पोस्टिंग के दौरान सक्सेना पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाया था। उन्होंने लिखा, "मेरे खिलाफ भी, आपके सहयोगियों ने मुद्दों से भटकाने के लिए अत्यधिक आपत्तिजनक, मनगढ़ंत और झूठे आरोप लगाकर मीडिया और सोशल मीडिया के माध्यम से अविश्वास का माहौल बनाने का दुर्भावनापूर्ण प्रयास किया है।"

सक्सेना ने केजरीवाल से "राजनीतिक शुद्धता, संवैधानिक मूल्यों, सामान्य सामाजिक शिष्टाचार और राष्ट्रीय हित के हित में भविष्य में ऐसा करने से परहेज करने का आग्रह किया।" सिसोदिया के हालिया पत्र पर प्रतिक्रिया देते हुए, जिसमें उन्होंने एमसीडी में कथित 6000 करोड़ रुपये के घोटाले की जांच की अपनी मांग दोहराई।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad