Advertisement

एक बार फिर अमेरिकी कांग्रेस की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगे मोदी, ऐसा करने वाले होंगे पहले भारतीय पीएम

पीएम नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि भारत को अमेरिका के साथ अपनी व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी पर...
एक बार फिर अमेरिकी कांग्रेस की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगे मोदी, ऐसा करने वाले होंगे पहले भारतीय पीएम

पीएम नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि भारत को अमेरिका के साथ अपनी व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी पर गर्व है जो साझा लोकतांत्रिक मूल्यों, मजबूत लोगों के बीच संबंधों और वैश्विक शांति और समृद्धि के प्रति अटूट प्रतिबद्धता की बुनियाद पर बनी है। मोदी 22 जून को देश की अपनी आधिकारिक राजकीय यात्रा के दौरान अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र को संबोधित करेंगे। जून 2016 के बाद यह दूसरी बार होगा जब मोदी अमेरिकी कांग्रेस की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगे।

उन्होंने हाउस स्पीकर केविन मैक्कार्थी, सीनेट मेजॉरिटी लीडर चक शूमर, सीनेट रिपब्लिकन लीडर मिच मैककोनेल और हाउस डेमोक्रेटिक लीडर हकीम जेफ्रीस को बाद में इस महीने देश की अपनी यात्रा के दौरान अमेरिकी कांग्रेस की एक संयुक्त बैठक को संबोधित करने के निमंत्रण के लिए धन्यवाद देते हुए एक ट्वीट में यह टिप्पणी की।

मोदी ने ट्विटर पर कहा, "स्पीकर मैककार्थी, लीडर मैककोनेल, @ सेन शूमर और @रेप जेफ्रीज को इस शानदार निमंत्रण के लिए धन्यवाद। मैं इसे स्वीकार कर सम्मानित महसूस कर रहा हूं और एक बार फिर कांग्रेस की संयुक्त बैठक को संबोधित करने के लिए उत्सुक हूं।"

उन्होंने कहा, "हमें अमेरिका के साथ हमारी व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी पर गर्व है, जो साझा लोकतांत्रिक मूल्यों, मजबूत लोगों से लोगों के बीच संबंधों और वैश्विक शांति और समृद्धि के लिए एक अटूट प्रतिबद्धता की नींव पर बनी है।"

मोदी 22 जून को देश की अपनी आधिकारिक राजकीय यात्रा के दौरान अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र को संबोधित करेंगे। वह भारत के भविष्य के बारे में अपने दृष्टिकोण को साझा करेंगे और दोनों देशों के सामने वैश्विक चुनौतियों पर बोलेंगे, कांग्रेस के शीर्ष नेताओं ने शुक्रवार को घोषणा की थी।

राष्ट्रपति जो बिडेन 22 जून को अमेरिका की आधिकारिक राजकीय यात्रा के लिए प्रधान मंत्री मोदी की मेजबानी करेंगे, जिसमें राजकीय रात्रिभोज शामिल होगा। कांग्रेस के नेताओं ने कहा, "यूनाइटेड स्टेट्स हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स और यूनाइटेड स्टेट्स सीनेट के द्विदलीय नेतृत्व की ओर से, गुरुवार, 22 जून को कांग्रेस की एक संयुक्त बैठक को संबोधित करने के लिए आपको (प्रधानमंत्री मोदी) आमंत्रित करना हमारे लिए सम्मान की बात है।"

अमेरिकी कांग्रेस की संयुक्त बैठक में प्रधान मंत्री मोदी का आगामी संबोधन ऐतिहासिक है, अधिकारियों ने कहा, यह देखते हुए कि वह दो बार ऐसा करने वाले पहले भारतीय प्रधान मंत्री हैं। उन्होंने कहा कि विश्व स्तर पर इस संबंध में, राज्य या सरकार के प्रमुख के रूप में, प्रधान मंत्री मोदी इजरायली प्रीमियर बेंजामिन नेतन्याहू के बाद दूसरे स्थान पर हैं, जिन्होंने तीन बार अमेरिकी कांग्रेस को संबोधित किया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी को दिया गया यह सम्मान अमेरिका में उनके प्रति द्विदलीय सम्मान और समर्थन को दर्शाता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement