Advertisement

महाराष्ट्र कैबिनेट विस्तार की संभावना अगले सप्ताह, ठाकरे को सीएम पद से हटाकर नहीं दिया धोखा : शिंदे

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने शनिवार को कहा कि वह अगले सप्ताह उप मुख्यमंत्री देवेंद्र...
महाराष्ट्र कैबिनेट विस्तार की संभावना अगले सप्ताह, ठाकरे को सीएम पद से हटाकर नहीं दिया धोखा : शिंदे

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने शनिवार को कहा कि वह अगले सप्ताह उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के साथ चर्चा के बाद अपने मंत्रिपरिषद का विस्तार करेंगे और विश्वास जताया कि वह अपना कार्यकाल पूरा कर लेंगे। शिंदे ने इन आरोपों को खारिज कर दिया कि उन्होंने ठाकरे को मुख्यमंत्री पद से हटाकर शिवसेना को धोखा दिया है।

राष्ट्रीय राजधानी के बवंडर दौरे के दौरान एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए, शिंदे ने अपने पूर्ववर्ती उद्धव ठाकरे के महाराष्ट्र में मध्यावधि चुनाव के आह्वान को भी खारिज कर दिया और कहा कि उनकी सरकार 164 विधायकों के समर्थन से मजबूत और स्थिर है, जबकि विपक्ष के पास केवल 99 विधायक हैं। शुक्रवार शाम यहां पहुंचने के बाद शिंदे और फडणवीस ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष जे पी नड्डा से मुलाकात की।

शुक्रवार की रात, दोनों ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के साथ लंबी बैठक की, जिसके दौरान नई महाराष्ट्र सरकार में सत्ता-साझाकरण व्यवस्था के व्यापक रूपरेखा को अंतिम रूप दिया गया था। शिंदे और फडणवीस शनिवार शाम पंढरपुर के रास्ते पुणे के लिए रवाना हुए, जहां मुख्यमंत्री आषाढ़ एकादशी के अवसर पर भगवान विट्ठल की पूजा करेंगे।

शिंदे और फडणवीस ने 30 जून को पदभार ग्रहण किया, जब ठाकरे ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया, शिवसेना में बड़े पैमाने पर विद्रोह का सामना करना पड़ा, जिसने महाराष्ट्र विकास अघाड़ी सरकार को गिरा दिया।

यह पूछे जाने पर कि क्या वह उपमुख्यमंत्री पद पर 'डिमोशन' से निराश हैं, फडणवीस ने कहा कि उन्होंने केवल अपनी पार्टी के निर्देशों का पालन किया है।

2014 से 2019 तक महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री के रूप में कार्य करने वाले फडणवीस ने कहा, "मेरी पार्टी ने मुझे मुख्यमंत्री नियुक्त करके बड़ा बनाया है। यह बड़े दिल का सवाल नहीं है। मैंने अपनी पार्टी के निर्देशों का पालन किया है।"

उन्होंने कहा, "मैं शिंदे के साथ हूं। मैं मुख्यमंत्री रहा हूं और मुझे पता है कि मुख्यमंत्री नेता हैं। हम शिंदे के नेतृत्व में काम करेंगे। हमारा प्राथमिक लक्ष्य इस सरकार को सफल बनाना है।"

शिंदे ने इन आरोपों को खारिज कर दिया कि उन्होंने ठाकरे को मुख्यमंत्री पद से हटाकर शिवसेना को धोखा दिया है। उन्होंने कहा, "हम बालासाहेब ठाकरे के आदर्शों पर चल रहे हैं। उन्होंने हमें अन्याय के खिलाफ उठना सिखाया। यह दलबदल नहीं है। यह एक क्रांति है। सभी विधायक स्वेच्छा से मेरे साथ जुड़े हैं।" उन्होंने कहा कि संजय राउत जैसे नेताओं के पास कुछ भी नहीं है। आरोप लगाने के अलावा और क्या करना है।

शिंदे ने जोर देकर कहा कि वह "असली" शिवसेना के नेता हैं और कहा कि महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष ने भी उनके समूह को इसी रूप में मान्यता दी थी। उन्होंने कहा कि उन्होंने शिवसेना की "स्वाभाविक सहयोगी" भाजपा से हाथ मिलाने के अनुरोध के साथ कम से कम तीन या चार मौकों पर ठाकरे तक पहुंचने की कोशिश की, लेकिन उन्हें समझाने में असफल रहे।

शिंदे भी भाजपा के बचाव में उतरे, जिन पर अक्सर राज्यों में सत्ता में आने के लिए किसी भी हद तक जाने के आरोपों का सामना करना पड़ता है। उऩ्होंने कहा, "भाजपा के पास 115 विधायक हैं और लोगों को महाराष्ट्र में भाजपा के मुख्यमंत्री की उम्मीद थी। लोग कहते थे कि भाजपा सत्ता में आने के लिए अन्य दलों को तोड़ती है। मेरे पास 50 विधायक हैं। क्या लोग अब भाजपा के बारे में यही बात कह सकते हैं? वे नहीं कर सकते।" मेरे जैसे छोटे कार्यकर्ता को मुख्यमंत्री बनने का मौका मिला है।

फडणवीस ने कहा कि शिवसेना द्वारा 2019 में कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) की मदद से महाराष्ट्र में सरकार बनाने के लिए भगवा पार्टी के साथ गठबंधन से बाहर निकलने के बाद भाजपा कार्यकर्ता नाखुश थे।

उपमुख्यमंत्री के रूप में उनके "डिमोशन" पर भाजपा कार्यकर्ताओं का मनोबल गिराए जाने के सवाल पर फडणवीस ने कहा, "2019 में भाजपा कार्यकर्ताओं ने अपमानित महसूस किया। हमने साथ में वोट मांगा था, लेकिन हमारे सहयोगी ने हमें छोड़ दिया। पार्टी कार्यकर्ता अब खुश हैं। उनका दर्द अब दूर हो गया है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad