Advertisement

नीतीश कुमार पर मांझी के हमले जारी; कहा- अगला धरना राजघाट पर, कानूनी कदम उठाने पर कर सकते हैं विचार, राहुल गांधी को दी ये सलाह

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने मंगलवार को जवाहरलाल नेहरू की जयंती के मौके का इस्तेमाल...
नीतीश कुमार पर मांझी के हमले जारी; कहा- अगला धरना राजघाट पर, कानूनी कदम उठाने पर कर सकते हैं विचार, राहुल गांधी को दी ये सलाह

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने मंगलवार को जवाहरलाल नेहरू की जयंती के मौके का इस्तेमाल जदयू के सर्वोच्च नेता नीतीश कुमार पर निशाना साधने के लिए किया। मांझी ने जवाहरलाल नेहरू की जयंती पर राहुल गांधी को नीतीश कुमार से दूर रहने की सलाह दी है। मांझी ने कहा, “मेरा अगला धरना राजघाट में महात्मा गांधी के स्मारक पर होगा। बिहार को ऐसे मुख्यमंत्री से छुटकारा चाहिए जो मानसिक रूप से स्वस्थ नहीं है। अगर जरूरत पड़ी तो हम कानूनी कदम उठाएंगे।''

मांझी, जिन्होंने 1980 के दशक में कांग्रेस के साथ अपना राजनीतिक करियर शुरू किया था, और आठ साल पहले हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (एचएएम) बनाने से पहले कई बार पार्टियां बदलीं, राहुल गांधी को टैग करते हुए एक्स पर एक संदेश लेकर आए। मांझी ने ट्वीटर पर लिखा “भारत के प्रथम प्रधान मंत्री जवाहरलाल नेहरू को उनकी जयंती पर शत-शत नमन। राहुल गांधी से अनुरोध है कि वे इस तारीख को कभी न मिलें।नीतीश कुमार शायद नेहरू की नहीं बल्कि उनकी जयंती मनाएंगे।”

मांझी ने "दिवंगत महावीर चौधरी" से जुड़े "कांड" की याद दिलाते हुए अपनी टिप्पणी समाप्त की। चौधरी, जो राज्य में कई कांग्रेस सरकारों में मंत्री रहे थे, राज्य इकाई के पूर्व प्रमुख अशोक चौधरी के पिता थे, जिन्होंने 2018 में जद (यू) में शामिल होने के लिए पार्टी को विभाजित किया था और नीतीश कुमार कैबिनेट के ताकतवर सदस्य रहे हैं।

मांझी का इशारा हाल ही में आयोजित दिवंगत कांग्रेस नेता की जयंती समारोह की ओर था, जिसका एक वीडियो फुटेज सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है। फुटेज में, नीतीश कुमार को मुट्ठी भर फूलों की पंखुड़ियाँ उठाते और अपने मंत्री के सिर पर छिड़कते हुए देखा जा सकता है। अन्य गणमान्य व्यक्तियों के विपरीत, जिन्होंने दिवंगत नेता के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित की।

मांझी, जो आरोप लगाते रहे हैं कि उनसे कुछ साल छोटे कुमार ने "मानसिक संतुलन" खो दिया है, उन्होंने यह आरोप तब दोहराया जब वह बाबा साहेब भीम राव अंबेडकर की प्रतिमा के सामने धरना देने के लिए पटना उच्च न्यायालय परिसर पहुंचे। HAM प्रमुख, जिन्होंने कुछ महीने पहले एनडीए के साथ गठबंधन किया था, उनके साथ प्रदेश अध्यक्ष सम्राट चौधरी और विपक्ष के नेता विजय कुमार सिन्हा जैसे वरिष्ठ भाजपा नेता भी थे।

सत्तर साल के बुजुर्ग ने शिकायत की कि “हमें अंबेडकर को श्रद्धांजलि देने के लिए दरवाजे नहीं खोले गए। बहरहाल, हमने बाहर से ऐसा किया। उम्र और राजनीतिक अनुभव के मामले में मैं नीतीश कुमार से सीनियर हूं. फिर भी, उन्होंने पिछले सप्ताह विधानसभा के अंदर मुझे अपमानजनक सर्वनाम 'तुम' से संबोधित किया।

मांझी ने यह भी कहा, ''उन्होंने मेरा मजाक उड़ाते हुए कहा कि मैं नासमझ हूं. उन्होंने आप पत्रकारों को मुझे कवरेज देने के लिए डांटते हुए मीडिया गैलरी की ओर रुख भी किया। मैंने नीतीश कुमार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है और छठ उत्सव के बाद मैं दिल्ली में इसी तरह का धरना दूंगा।''

विशेष रूप से, जनसंख्या नियंत्रण में शिक्षित और सशक्त महिलाओं की भूमिका पर जोर देने की प्रक्रिया में मानव मैथुन के उनके स्पष्ट वर्णन के बमुश्किल कुछ दिनों बाद कुमार का मांझी के खिलाफ गुस्सा फूट पड़ा था, जिससे हंगामा मच गया था। इसके बाद, सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले मुख्यमंत्री ने विधायिका के दोनों सदनों में माफ़ी मांगी थी। बहरहाल, उनके अप्रत्याशित व्यवहार ने उनके विरोधियों को यह आरोप लगाने में सक्षम बना दिया है कि उम्र उन पर हावी हो गई है।

इस बीच, पत्रकार कुमार की प्रतिक्रिया से घबरा गए जब उन्होंने उनसे पूछा कि वह पिछले कुछ समय से मीडिया से बातचीत करने से इनकार क्यों कर रहे हैं।नेहरू की जयंती के अवसर पर एक समारोह आयोजित किया गया था, जहां मीडिया कर्मियों के बिहारी बोलचाल में पूछे गए सवाल "कहे नाराज हैं सर" के जवाब में, जद (यू) नेता ने अपनी कार की ओर बढ़ने से पहले अपने कूल्हों को झुकाया और हाथ जोड़ लिए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad