Advertisement

महबूबा मुफ्ती बोलीं- जब तक जम्मू कश्मीर में धारा 370 बहाल नहीं हो जाती, मैं तब तक चुनाव नहीं लडूंगी

बेंगलुरू में पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 बहाल होने तक मैं विधानसभा चुनाव...
महबूबा मुफ्ती बोलीं- जब तक जम्मू कश्मीर में धारा 370 बहाल नहीं हो जाती, मैं तब तक चुनाव नहीं लडूंगी

बेंगलुरू में पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 बहाल होने तक मैं विधानसभा चुनाव नहीं लड़ूंगी... मुझे निकट भविष्य में विधानसभा चुनाव होते नहीं दिख रहे हैं। हालांकि, उनकी पार्टी पीडीपी चुनाव लड़ेगी। उन्होंने ये भी कहा है कि जम्मू-कश्मीर एक मुस्लिम बहुल राज्य है। उन्होंने दिल्ली में हाल के घटनाक्रमों के बारे में लोगों को आगाह भी किया। यह सभी के लिए एक वेक-अप कॉल था क्योंकि यह देश में कहीं भी हो सकता है।

महबूबा मुफ्ती ने कहा  "जी-20 देश का इवेंट है लेकिन बीजेपी ने इसे हाईजैक कर लिया है, उन्होंने लोगो को कमल से बदल दिया है, लोगो को देश से जुड़ा होना चाहिए था, किसी पार्टी का नहीं... यह सार्क है जो हम इस क्षेत्र में अपने देश का नेतृत्व स्थापित करेंगे...सार्क शिखर सम्मेलन क्यों नहीं करें और हमारी समस्या का समाधान करें...":

कर्नाटक का दौरा कर रहीं जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने रविवार को राज्य में ''फासीवादी'' भाजपा सरकार को सत्ता से हटाने के लिए लोगों की सराहना की। मुफ्ती शुक्रवार, 20 मई को राष्ट्रपति द्वारा पारित एक अध्यादेश का जिक्र कर रहे थे, जिसमें दिल्ली के उपराज्यपाल को दिल्ली में सिविल सेवकों के खिलाफ स्थानांतरण, पोस्टिंग और अनुशासनात्मक कार्यवाही की निगरानी के लिए केंद्र सरकार द्वारा नामित ओवरराइडिंग शक्तियां दी गई थीं।

सुप्रीम कोर्ट की संविधान पीठ के फैसले के ठीक एक हफ्ते बाद अध्यादेश लाया गया था कि राष्ट्रीय राजधानी में भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) के अधिकारियों की शक्तियाँ दिल्ली सरकार के पास थीं, न कि केंद्र सरकार के पास। शीर्ष अदालत ने साफ कर दिया था कि केंद्र सरकार चुनी हुई राज्य सरकारों का शासन अपने हाथ में नहीं ले सकती।

मुफ्ती ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, "दिल्ली में जो कुछ भी हुआ वह सभी के लिए एक वेक-अप कॉल है। जम्मू-कश्मीर में जो कुछ भी हुआ वह पूरे देश में होने जा रहा है।" पीडीपी प्रमुख ने कहा, "बीजेपी कोई विपक्ष नहीं चाहती है। दिल्ली सरकार को शक्तिहीन कर दिया गया है। यह सभी के साथ होने जा रहा है।"

यह कहते हुए कि कर्नाटक के लोगों ने हाल ही में संपन्न विधानसभा चुनाव में एक "फासीवादी, सांप्रदायिक और विभाजनकारी" भाजपा को हराकर पूरे देश को आशा की किरण दी थी, मुफ्ती ने कहा, "कर्नाटक के लोगों ने हमें रास्ता दिखाया है, कि ताकत लोकतंत्र में सत्ता एजेंसियों और संस्थानों को आपके वोट से हराया जा सकता है।

उन्होंने कहा, "मैं इस देश के संविधान, लोकतांत्रिक मूल्यों और धर्मनिरपेक्ष संस्कृति में विश्वास रखने वाले अधिकांश विपक्षी दलों को एक साथ लाने के लिए उन्हें धन्यवाद देती हूं।" उन्होंने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा में सभी ने कर्नाटक चुनाव लड़ने के लिए धर्म का इस्तेमाल किया लेकिन फिर भी लोगों ने उन्हें वोट दिया।

पूर्व सीएम के मुताबिक राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा ने कर्नाटक विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की जीत की नींव रखी थी। पीडीपी प्रमुख ने कहा, पिछले पांच सालों में जो घाव हुए हैं, उन्हें भरने में सक्षम हूं। "पिछले पांच वर्षों में कर्नाटक में बहुत नफरत, सांप्रदायिक और विभाजनकारी राजनीति खेली गई, जिसने इस जगह के धर्मनिरपेक्ष ताने-बाने को बहुत घाव दिया होगा। इसलिए, मुझे यकीन है कि कांग्रेस सरकार सिद्धारमैया और डी के शिवकुमार के साथ होगी।"

अपने राज्य के बारे में बोलते हुए, मुफ्ती ने कहा कि जम्मू और कश्मीर "फासीवादी ताकतों" का पहला शिकार था। उन्होंने कहा कि मुस्लिम बहुल राज्य होने के बावजूद और सभी बाधाओं के बावजूद, जम्मू और कश्मीर ने भारत के विचार के साथ संरेखित करने का निर्णय लिया था, जब स्वतंत्रता के समय पूरा उपमहाद्वीप सांप्रदायिक आग से जल रहा था।

जम्मू और कश्मीर को विशेष दर्जा दिया गया था, जो उनके अनुसार सहकारी संघवाद का सबसे अच्छा उदाहरण था। "लेकिन दुर्भाग्य से 2019 में भाजपा सरकार के हमले के साथ, हमने देखा कि भारतीय संविधान के अनुच्छेद 370 को निरस्त करके राज्य को विघटित, विघटित और अशक्त कर दिया गया था।"

पूर्व मुख्यमंत्री ने आरोप लगाया, "आज हमारा राज्य दुनिया में सबसे अधिक सैन्यीकृत राज्य है। सुरक्षा के नाम पर जिस तरह की निगरानी, तलाशी और उत्पीड़न हो रहा है, आप उसकी कल्पना नहीं कर सकते।" उन्होंने कहा कि उन्होंने शनिवार को कर्नाटक के मुख्यमंत्री के रूप में सिद्धारमैया के शपथ ग्रहण समारोह के दौरान बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और अन्य लोगों से अपने राज्य के बारे में बात की थी।

पीडीपी प्रमुख ने कहा, "मैं चाहता हूं कि लोग इस बात पर ध्यान दें कि जम्मू-कश्मीर में क्या हुआ है। हमारे सभी पासपोर्ट जब्त कर लिए गए हैं। अगर यह उस परिवार के साथ हो सकता है जहां मैं एक सीएम था, और मेरी मां दिवंगत मुफ्ती मोहम्मद सैयद की पत्नी हैं, जो एक पूर्व केंद्रीय मंत्री और पूर्व मुख्यमंत्री हैं। यह सबके साथ हो सकता है।"

यह कहते हुए कि जम्मू-कश्मीर एक खुली जेल बन गया है, मुफ्ती ने आरोप लगाया कि चीन अब उसके मामलों में हस्तक्षेप कर रहा है, जो पहले केवल पाकिस्तान करता था। उन्होंने कहा, "अनुच्छेद 370 को हटाकर भाजपा ने यही किया है।"

बीआरएस के के चंद्रशेखर राव, वाईएसआर कांग्रेस के वाईएस जगन मोहन रेड्डी, आप के अरविंद केजरीवाल और माकपा के पिनाराई विजयन, महबूबा जैसे कल सिद्धारमैया के शपथ ग्रहण समारोह के दौरान कांग्रेस ने कई विपक्षी दलों के मुख्यमंत्रियों को आमंत्रित नहीं करने के बारे में एक सवाल पर मुफ्ती ने कहा- कांग्रेस को और कुर्बानी देनी होगी; "अन्यथा कोई अन्य विकल्प नहीं हैं"।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad