Advertisement

'मोदी छुएंगे मूर्ति...' राम मंदिर उद्घाटन में कोई भी शंकराचार्य शामिल नहीं होगा; जानिए क्या है वजह

शंकराचार्य चार तीर्थस्थलों के प्रमुख हैं जिन्हें 'पीठ' या 'पीठम' (संस्थान) कहा जाता है जो उत्तराखंड के...
'मोदी छुएंगे मूर्ति...' राम मंदिर उद्घाटन में कोई भी शंकराचार्य शामिल नहीं होगा; जानिए क्या है वजह

शंकराचार्य चार तीर्थस्थलों के प्रमुख हैं जिन्हें 'पीठ' या 'पीठम' (संस्थान) कहा जाता है जो उत्तराखंड के जोशीमठ, गुजरात के द्वारका, ओडिशा के पुरी और कर्नाटक के श्रृंगेरी में स्थित हैं। इन मंदिरों की स्थापना आठवीं शताब्दी के धार्मिक विद्वान आदि शंकराचार्य ने की थी, जिन्हें हिंदू धर्म में सबसे प्रभावशाली दार्शनिकों में से एक माना जाता है। इन्हें दार्शनिक-संत आदि शंकराचार्य द्वारा स्थापित चार प्रमुख 'पीठम' या सीखने की चार प्रमुख सीटें माना जाता है।

पुरी में गोवर्धन पीठ के शंकराचार्य स्वामी निश्चलानंद सरस्वती; और उत्तराखंड के जोशीमठ में ज्योतिष पीठ के शंकराचार्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती ने कहा है कि वे उद्घाटन में शामिल नहीं होंगे क्योंकि कार्यक्रम में धार्मिक ग्रंथों का पालन नहीं किया जा रहा है।

9 जनवरी को अपने आधिकारिक एक्स हैंडल पर पोस्ट किए गए एक वीडियो में, ज्योतिष पीठ के शंकराचार्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती ने कहा कि चारों में से कोई भी 22 जनवरी को अयोध्या में नहीं होगा क्योंकि मंदिर का निर्माण पूरा होने से पहले अभिषेक किया जा रहा था। "अन्य" को जाना चाहिए और हिंदुओं के रामानंद संप्रदाय को मंदिर से संबंधित जिम्मेदारियां संभालनी चाहिए।

अविमुक्तेश्वरानंद ने कहा, "यह सुनिश्चित करना शंकराचार्यों का कर्तव्य है कि धार्मिक ग्रंथों का सही तरीके से पालन किया जाए।" “मंदिर का निर्माण पूरा होने से पहले अभिषेक करके धर्मग्रंथों को कमजोर किया जा रहा है। इस हड़बड़ी का कोई कारण नहीं है।”

अविमुक्तेश्वरानंद ने कहा, “अगर मंदिर रामानंद संप्रदाय का है, तो चंपत राय ट्रस्ट का नेतृत्व क्यों कर रहे हैं?” द्रष्टा ने प्रश्न किया। उन्होंने कहा, "उन्हें प्रतिष्ठा से पहले मंदिर को रामानंद संप्रदाय को सौंप देना चाहिए।" रामानंद संप्रदाय की स्थापना 15वीं सदी के वैष्णव भक्त रामानंदी ने की थी। वैष्णव हिंदू देवता विष्णु की पूजा करते हैं, जिनका राम को अवतार माना जाता है। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के महासचिव चंपत राय रामानंद संप्रदाय से नहीं हैं।

इस बीच, 4 जनवरी को, पुरी मंदिर के शंकराचार्य निश्चलानंद सरस्वती ने कहा था कि वह अभिषेक समारोह में शामिल नहीं होंगे क्योंकि वह "अपने पद की गरिमा के प्रति सचेत हैं"। शंकराचार्य ने कहा, “प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी मंदिर का उद्घाटन करेंगे, वह मूर्ति को छूएंगे, तो मुझे क्या करना चाहिए? खड़े हो जाओ और ताली बजाओ?” जबकि द्वारका और श्रृंगेरी के शंकराचार्य ने बयान जारी कर कहा है कि वे अयोध्या राम मंदिर के अभिषेक समारोह पर आपत्ति नहीं कर रहे हैं, दोनों मंदिरों के प्रशासनिक अधिकारियों ने कहा कि संत 22 जनवरी को अयोध्या में मौजूद नहीं होंगे। अधिकारियों ने कोई कारण बताने से इनकार कर दिया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad