Advertisement

संसद का मानसून सत्र: मणिपुर पर चर्चा के लिए विपक्ष और सरकार तैयार, जानें किसने क्या कहा

पूर्वोत्तर राज्य मणिपुर में दो महिलाओं को निर्वस्त्र घुमाने की शर्मनाक घटना और इसकी वायरल वीडियो को...
संसद का मानसून सत्र: मणिपुर पर चर्चा के लिए विपक्ष और सरकार तैयार, जानें किसने क्या कहा

पूर्वोत्तर राज्य मणिपुर में दो महिलाओं को निर्वस्त्र घुमाने की शर्मनाक घटना और इसकी वायरल वीडियो को लेकर हंगामा मचा हुआ है। अब गुरुवार यानी आज से शुरू हो रहे संसद के मानसून सत्र में मणिपुर से जुड़े मुद्दे उठाने की तैयारी विपक्ष ने कर ली है। गौरतलब है कि विपक्ष ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चुप्पी पर सवाल उठाने के साथ सीएम एन बीरेन सिंह के इस्तीफे की मांग की है।

 

मानसून सत्र से पहले कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, "आज हम मणिपुर के मुद्दे को संसद में उठाएंगे। मैंने सूचना भी दी है। हम देखेंगे कि हमारे स्पीकर (राज्यसभा) हमें मुद्दा उठाने देते हैं या नहीं। प्रधानमंत्री इसपर चुप हैं। आपके पास 38 राजनीतिक दलों (एनडीए) को बुलाने का समय है लेकिन आपके (प्रधानमंत्री) पास वहां जाने का समय नहीं है।" 

 

खड़गे ने आगे कहा, "हमारी पार्टी ने मणिपुर का दौरा किया। राहुल गांधी मणिपुर गए और लोगों से बात की। हम मणिपुर पर चर्चा चाहते हैं और चर्चा के बाद, हम चाहते हैं कि सरकार विपक्ष के नेताओं को वहां लेकर जाए। लेकिन वे ऐसा नहीं कर रहे हैं।" 

 

 

कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने कहा, "आज संसद का मानसून सत्र शुरू हो रहा है। दोनों सदनों में मणिपुर की स्थिति पर संवेदनशील और जिम्मेदार बहस होनी चाहिए। मणिपुर एक सीमावर्ती राज्य है और अगर वहां स्थिति अनुकूल नहीं रही और शांति एवं सद्भाव को झटका लगा, तो इसका दूरगामी प्रभाव पड़ेगा। "

 

केंद्रीय कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल कहते हैं, ''कल सर्वदलीय बैठक में कहा गया कि सरकार मणिपुर की स्थिति पर चर्चा के लिए तैयार है। स्पीकर और राज्यसभा सभापति चर्चा की तारीख पर फैसला करेंगे।" रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, "(मणिपुर पर) चर्चा होगी और कोई (सरकार से) जवाब देगा।" 

 

 

बता दें कि मणिपुर में दो महिलाओं को बिना कपड़ों के घुमाने की शर्मनाक घटना पर विपक्ष हमलावर है। इस वीडियो के सामने आने के बाद पूरा विपक्ष भड़क गया है और कांग्रेस, आप, शिवसेना (यूबीटी) और टीएमसी समेत विभिन्न राजनीतिक दलों ने घटना की कड़ी निंदा की है और दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की है। 

 

साथ ही, सरकार पर भी निशाना साधा है। केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने भी घटना को पूरी तरह से अमानवीय करार दिया है और इस बारे में मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह से भी बात की है। उधर, सीएम बीरेन सिंह ने भी घटना की कड़ी निंदा की है और आश्वासन दिया कि इस मामले में कड़ी कार्रवाई की जाएगी और जो भी लोग इसमें शामिल थे उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad