Advertisement

हिंदू संत नरसिंहानंद के पैगंबर के खिलाफ कथित घृणास्पद भाषण के कारण पूरे भारत में कई एफआईआर दर्ज

महाराष्ट्र में ठाणे पुलिस ने रविवार को विवादास्पद पुजारी यति नरसिंहानंद के खिलाफ एफआईआर दर्ज की, जो...
हिंदू संत नरसिंहानंद के पैगंबर के खिलाफ कथित घृणास्पद भाषण के कारण पूरे भारत में कई एफआईआर दर्ज

महाराष्ट्र में ठाणे पुलिस ने रविवार को विवादास्पद पुजारी यति नरसिंहानंद के खिलाफ एफआईआर दर्ज की, जो पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ कथित आपत्तिजनक टिप्पणी को लेकर पहले से ही कई मामलों का सामना कर रहे हैं। कथित तौर पर संत ने 29 सितंबर को गाजियाबाद (उत्तर प्रदेश) में हिंदी भवन में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान आपत्तिजनक टिप्पणी की और इसके कारण रविवार को जिले के संवेदनशील इलाकों में बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन हुए।

नरसिंहानंद के खिलाफ कई राज्यों में पुलिस शिकायतें दर्ज की गई हैं और उन्हें गिरफ्तार करने की मांग की गई है। सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया (एसडीपीआई) के अध्यक्ष की शिकायत के आधार पर, ठाणे में मुंब्रा पुलिस ने 3 अक्टूबर को उनके खिलाफ मामला दर्ज किया। मुंब्रा पुलिस स्टेशन के एक अधिकारी ने बताया कि भारतीय न्याय संहिता की धारा 196 (विभिन्न समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देना और सद्भाव बनाए रखने के लिए हानिकारक कार्य करना), 197 (राष्ट्रीय एकता के लिए हानिकारक आरोप और दावे), 299 (जानबूझकर और दुर्भावनापूर्ण कार्य, किसी वर्ग के धर्म या धार्मिक विश्वासों का अपमान करके उसकी धार्मिक भावनाओं को आहत करने का इरादा) और 302 (जानबूझकर किसी अन्य व्यक्ति की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुँचाने के लिए शब्दों का उच्चारण करना) के तहत एफआईआर दर्ज की गई है। उन्होंने कहा कि इस संबंध में अभी तक कोई गिरफ्तारी नहीं हुई है।

अधिकारियों के अनुसार, महाराष्ट्र के अमरावती शहर में भी पुजारी के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है, जहां नागपुरी गेट पुलिस स्टेशन के बाहर उनकी टिप्पणी के खिलाफ हिंसक विरोध प्रदर्शन हुए थे, जिसमें 21 पुलिसकर्मी घायल हो गए थे और शुक्रवार रात भीड़ द्वारा पथराव के दौरान 10 पुलिस वैन क्षतिग्रस्त हो गई थीं।

नरसिंहानंद की टिप्पणी ने उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद जिले और अन्य राज्यों में विरोध प्रदर्शन को बढ़ावा दिया था। शुक्रवार रात को गाजियाबाद में डासना देवी मंदिर के बाहर बड़ी संख्या में भीड़ उनके खिलाफ प्रदर्शन करने के लिए जमा हो गई, जहां वे पीठासीन हैं, जब उनकी भड़काऊ टिप्पणियों के वीडियो ऑनलाइन सामने आए, जिसके बाद परिसर के आसपास सुरक्षा बढ़ा दी गई।

गाजियाबाद की लोनी सीट से भाजपा विधायक नंद किशोर गुर्जर ने आरोप लगाया है कि शुक्रवार रात यति नरसिंहानंद के खिलाफ प्रदर्शन करने के लिए एकत्र हुई भीड़ ने यहां डासना देवी मंदिर पर पथराव किया और पुलिस को हमलावरों को "गोली मार देनी चाहिए थी"। अगर 10-20 लोग मर जाते, तो कोई दंगाई नहीं होता, विधायक को सोशल मीडिया पर सामने आए एक वीडियो में कथित तौर पर यह कहते हुए सुना जा सकता है।

शुक्रवार रात को डासना देवी मंदिर के बाहर बड़ी संख्या में लोगों ने विरोध प्रदर्शन किया, जहां नरसिंहानंद पैगंबर मोहम्मद पर अपनी टिप्पणी के खिलाफ़ पीठासीन हैं। गाजियाबाद में पुलिस ने शुक्रवार रात को डासना देवी मंदिर के बाहर पुलिस पार्टी पर कथित तौर पर पथराव करने वाले छह लोगों को गिरफ्तार किया।

जमात-ए-इस्लामी हिंद के उपाध्यक्ष मलिक मोतसिम खान ने शनिवार को जारी एक विज्ञप्ति में कहा कि वे संत की "ईशनिंदा" वाली टिप्पणियों की निंदा करते हैं और मांग करते हैं कि उन्हें तुरंत गिरफ्तार किया जाए। उन्होंने कहा, "मुसलमानों को यह याद रखना चाहिए कि पैगंबर मुहम्मद का कद और सम्मान कुछ अज्ञानी और नीच व्यक्तियों के घृणित शब्दों से कम नहीं हो सकता। हमें इस तरह के उकसावे के सामने शांत रहना चाहिए और इन उकसावे का समझदारी, धैर्य और गरिमा के साथ मुकाबला करना चाहिए।"

उन्होंने कहा,"हम समुदाय से आग्रह करते हैं कि वे पैगंबर मुहम्मद की शिक्षाओं, नैतिकता और महान गुणों को कई भाषाओं में बढ़ावा देने के लिए सार्थक कदम उठाएं, ताकि शांति और करुणा का सच्चा संदेश देश के हर कोने तक पहुंचे। केवल ऐसे प्रयासों के माध्यम से ही हम आपसी सम्मान और सद्भाव में निहित समाज का निर्माण करने की उम्मीद कर सकते हैं।"

AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी और उनकी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने रविवार को संत के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई और उनकी तत्काल गिरफ्तारी की मांग की। ओवैसी ने कथित घृणास्पद भाषण के खिलाफ हैदराबाद में विरोध प्रदर्शन का नेतृत्व भी किया। ओवैसी ने एक्स पर एक पोस्ट में लिखा, "घृणास्पद भाषण के खिलाफ शिकायत और एफआईआर की प्रति। हमने @CPHydCity से इस घृणास्पद भाषण को हटाने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को नोटिस भेजने का भी अनुरोध किया।"

नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) ने शनिवार को पैगंबर मोहम्मद पर यति नरसिंहानंद की टिप्पणी की निंदा की और उनकी तत्काल गिरफ्तारी की मांग करते हुए कहा कि विवादास्पद पुजारी ने मुसलमानों की भावनाओं को "गहरा ठेस" पहुंचाई है। कश्मीर में विभिन्न धार्मिक निकायों के एक समूह मुताहिदा मजलिस उलेमा (एमएमयू) ने भी महंत नरसिंहानंद की टिप्पणी की निंदा की और उनकी तत्काल गिरफ्तारी की मांग की।

बसपा प्रमुख मायावती ने रविवार को पुजारी के कथित नफरत भरे भाषण की आलोचना की और मांग की कि केंद्र और राज्य सरकार को उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई करनी चाहिए। उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में डासना देवी मंदिर के महंत ने एक बार फिर इस्लाम के खिलाफ नफरत भरे भाषण दिए, जिससे पूरे इलाके और देश के कई

हिस्सों में अशांति और तनाव पैदा हो गया है। पुलिस ने प्रदर्शनकारियों के खिलाफ कार्रवाई की, लेकिन मुख्य दोषियों को सजा नहीं मिली।" नरसिंहानंद के खिलाफ कई मामले दर्ज हैं, जिनमें दिसंबर 2021 में हरिद्वार (उत्तराखंड) में एक सम्मेलन में कथित रूप से अभद्र भाषा का प्रयोग करना भी शामिल है, और वह जमानत पर बाहर थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad