Advertisement

नफे सिंह राठी हत्याकांड: सीबीआई जांच के आदेश, सीसीटीवी में कैद हुए हमलावर; एफआईआर में पूर्व विधायक का नाम

हरियाणा पुलिस ने सोमवार को कहा कि उन्होंने इंडियन नेशनल लोक दल (आईएनएलडी) की हरियाणा इकाई के अध्यक्ष...
नफे सिंह राठी हत्याकांड: सीबीआई जांच के आदेश, सीसीटीवी में कैद हुए हमलावर; एफआईआर में पूर्व विधायक का नाम

हरियाणा पुलिस ने सोमवार को कहा कि उन्होंने इंडियन नेशनल लोक दल (आईएनएलडी) की हरियाणा इकाई के अध्यक्ष नफे सिंह राठी की हत्या के संबंध में दर्ज प्राथमिकी में चार लोगों को नामित किया है। रविवार को दिल्ली के पास, हरियाणा के झज्जर जिले के बहादुरगढ़ शहर में अज्ञात हमलावरों ने जिस एसयूवी में वह यात्रा कर रहे थे, उस पर स्प्रे कर दिया, जिससे उनकी मौत हो गई।

हरियाणा पुलिस ने कहा कि पूर्व विधायक नरेश कौशिक, रमेश राठी, सतीश राठी और राहुल को एफआईआर में नामित किया गया है। हमले में इंडियन नेशनल लोकदल की हरियाणा इकाई के अध्यक्ष नफे सिंह राठी और एक पार्टी कार्यकर्ता की मौत हो गई और सुरक्षा के लिए राठी द्वारा नियुक्त तीन निजी बंदूकधारी भी घायल हो गए।

इस बीच, अवशेषों की जांच के दौरान हमलावरों के नए विवरण और एक सीसीटीवी फुटेज सामने आए हैं। सामने आए कथित सीसीटीवी फुटेज से पता चलता है कि रिपोर्टों के अनुसार, हमलावरों ने उस एसयूवी पर घात लगाकर हमला किया था जिसमें राठी यात्रा कर रहे थे।

हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने सोमवार को विधानसभा में इनेलो प्रदेश अध्यक्ष नफे सिंह राठी की हत्या की सीबीआई जांच का आश्वासन दिया। अनिल विज ने विधानसभा में कहा, "अगर सदन केवल सीबीआई जांच से संतुष्ट है, तो मैं सदस्यों को आश्वासन देता हूं कि हम मामला सीबीआई को सौंप देंगे।"

इससे पहले दिन में, अध्यक्ष ने कानून और व्यवस्था पर स्थगन प्रस्ताव स्वीकार कर लिया क्योंकि विपक्षी कांग्रेस ने राठी की हत्या का मुद्दा उठाया और घटना की जांच या तो उच्च न्यायालय के न्यायाधीश या उच्च न्यायालय के न्यायाधीश की निगरानी में सीबीआई जांच से कराने की मांग की। प्रश्नकाल के तुरंत बाद, कांग्रेस सदस्यों ने यह मुद्दा उठाया और कानून-व्यवस्था पर चर्चा की मांग की।

इंडियन नेशनल लोकदल (आईएनएलडी) नेता नफे सिंह राठी के हत्यारों को कैद करने वाला एक सीसीटीवी फुटेज सामने आया है, जिसमें एक i20 कार में कुछ लोग बैठे दिख रहे हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, कार में सवार संदिग्धों को कैद करने वाला सीसीटीवी दृश्य हमले वाली जगह से कुछ दूरी का है।

हरियाणा के झज्जर जिले के इलाके के एक अन्य सीसीटीवी फुटेज में एक रेलवे क्रॉसिंग के पास पहुंचते ही आई20 कार उस एसयूवी का पीछा करती हुई दिखाई दे रही है जिसमें राठी यात्रा कर रहा था। करीब 20 मिनट बाद वापस लौट रही कार को उसी कैमरे में कैद कर लिया गया।

इनेलो नेता नफे सिंह राठी जिस एसयूवी में यात्रा कर रहे थे वह रविवार को एक रेलवे क्रॉसिंग पर रुकी थी जब एक कार वाहन के पास रुकी। पांच लोग उतरे और जिस एसयूवी में इनेलो नेता सवार थे, उस पर गोलियों की बौछार कर दी। पुलिस अब उस i20 कार की तलाश कर रही है जिसका इस्तेमाल हत्यारों द्वारा किए जाने का संदेह है।

राठी आगे बैठा था और उसका भतीजा गाड़ी चला रहा था। पिछली सीट पर इनेलो नेता जयकिशन दलाल और एक गनर बैठे थे। एनडीटीवी की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि पुलिस सूत्रों ने कहा कि लगभग 20 राउंड गोलियां चलाई गईं, जिनमें से अधिकांश मुख्य लक्ष्य पर थीं।

पुलिस ने कहा कि रविवार को इनेलो की हरियाणा इकाई के प्रमुख नफे सिंह राठी की हत्या करने वाले हमलावरों ने उनके भतीजे से कहा था कि वे उसकी जान बख्श रहे हैं ताकि वह घर लौट सके और दूसरों को हमले के बारे में सूचित कर सके। जब हमला हुआ तब राठी का भतीजा गाड़ी चला रहा था।

इनेलो नेता के बेटे, जितेंद्र राठी ने सोमवार को कहा कि उनकी किसी भी गिरोह के साथ कभी कोई प्रतिद्वंद्विता नहीं रही है, उन्होंने कहा कि "राजनीतिक लोगों" ने उनके पिता की हत्या करवा दी। हरियाणा के झज्जर में अपने पिता और इनेलो नेता नफे सिंह राठी की हत्या पर जितेंद्र सिंह राठी ने कहा, "हमारी कभी किसी गिरोह से दुश्मनी नहीं रही। ये राजनीतिक लोग हैं जिन्होंने राजनीति के लिए मेरे पिता की हत्या की है।"

जितेंद्र राठी ने दावा किया कि उनके पिता पांच साल से सुरक्षा की गुहार लगा रहे थे। "सीआईडी से लगातार इनपुट मिल रहे थे... मेरे पिता सरकार के खिलाफ मुद्दे उठाते रहे और यही कारण है कि उनकी गोली मारकर हत्या कर दी गई... मैं चाहता था कि वे (राजनीतिक दल) मेरे पिता की मृत्यु से पहले हमारा समर्थन करें..।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad