Advertisement

NEET PG 2024: अचानक स्थगित होने से नई परीक्षा तिथि की मांग बढ़ी, उम्मीदवार असमंजस में

NEET UG और UGC NET 2024 परीक्षा को लेकर चल रहे विवाद के बीच, नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन फॉर मेडिकल साइंसेज (NBE) ने NEET PG...
NEET PG 2024: अचानक स्थगित होने से नई परीक्षा तिथि की मांग बढ़ी, उम्मीदवार असमंजस में

NEET UG और UGC NET 2024 परीक्षा को लेकर चल रहे विवाद के बीच, नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन फॉर मेडिकल साइंसेज (NBE) ने NEET PG 2024 परीक्षा को निर्धारित तिथि से मात्र 12 घंटे पहले स्थगित करने की घोषणा की। 23 जून को होने वाली NEET PG को NBE ने जल्द ही नई परीक्षा तिथियों के वादे के साथ रद्द कर दिया था।

हालांकि, जैसे-जैसे दिन बीतते जा रहे हैं और नई परीक्षा तिथियों की घोषणा नहीं हो रही है, उम्मीदवारों ने चिकित्सा शिक्षा प्रणाली पर अपनी पीड़ा और निराशा व्यक्त की है। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान के आधार पर, देश में प्रवेश परीक्षाओं के संबंध में हाल ही में लगाए गए आरोपों को देखते हुए NEET PG परीक्षा को स्थगित करने का निर्णय लिया गया। इन आरोपों का हवाला देते हुए, राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी ने संयुक्त CSIR UGC NET 2024 परीक्षा को भी अगली सूचना तक स्थगित कर दिया।

NEET PG के लिए पहली बार स्थगित नहीं

पोस्टग्रेजुएट मेडिकल परीक्षा के लिए 23 जून की तारीख़ पहले से तय नहीं थी। पहली अधिसूचना के अनुसार, NEET PG 2024 परीक्षा 3 मार्च को आयोजित होने वाली थी। हालाँकि, बाद में जनवरी 2024 में इस तिथि को 7 जुलाई तक के लिए स्थगित कर दिया गया। हालाँकि, बाद में मार्च 2024 में, NBE ने NEET PG परीक्षा को आगे बढ़ा दिया और 23 जून की तारीख़ तय की। NEET PG के लिए एक और स्थगन के साथ, छात्रों के लिए मानसिक आघात और बढ़ गया है।

परीक्षा के अचानक स्थगित होने पर कई अभ्यर्थियों और डॉक्टरों ने सरकार की आलोचना की और उन पर "डॉक्टरों की भावनाओं से खेलने" का आरोप लगाया। छात्रों ने भी स्थगित होने की सूचना के समय की आलोचना की है। 22 जून को नीट पीजी स्थगित होने की सूचना रात 10 बजे जारी की गई, जो कि छात्रों के परीक्षा के लिए अपने-अपने परीक्षा केंद्रों पर उपस्थित होने से मात्र 12 घंटे पहले थी।

पूरे भारत और विदेश से अभ्यर्थी अपने परीक्षा केंद्रों के शहरों में पहुंचे। कुछ गुजरात से महाराष्ट्र, कुछ मध्य प्रदेश और कुछ मामलों में, कतर और दुबई से अभ्यर्थी परीक्षा देने के लिए भारत आए। एक्स की एक पोस्ट में, एक अभ्यर्थी ने दावा किया कि एक छात्र परीक्षा देने के लिए कतर से आया था और परीक्षा स्थगित होने के बाद उसे झटका लगा। इस बीच, एक अन्य अभ्यर्थी परीक्षा देने के लिए अपने पति और दो साल के बेटे के साथ दुबई से यात्रा की।

इसके अलावा, NEET SS 2024 परीक्षा के लिए कोई तिथि निर्धारित नहीं होने से उम्मीदवारों में निराशा बढ़ती जा रही है। परीक्षा स्थगित होने के बाद से, उम्मीदवारों ने नई तिथियों की मांग के लिए X का सहारा लिया है और अब सितंबर में परीक्षा आयोजित किए जाने की अफवाहों के साथ, उम्मीदवारों ने केंद्र सरकार और NBE से तत्काल जवाब मांगा है।

राष्ट्रीय स्नातकोत्तर प्रवेश परीक्षा (नीट पीजी) भारत के मेडिकल कॉलेजों और अस्पतालों में डॉक्टर ऑफ मेडिसिन (एमडी), मास्टर ऑफ सर्जरी (एमएस) और पीजी डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए अर्हता परीक्षा है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad