Advertisement

'अब और औपनिवेशिक विरासत नहीं': केंद्र ने पोर्ट ब्लेयर का नाम बदलकर श्री विजयपुरम किया

गृह मंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को घोषणा की कि सरकार ने पोर्ट ब्लेयर का नाम बदलकर श्री विजयपुरम करने का...
'अब और औपनिवेशिक विरासत नहीं': केंद्र ने पोर्ट ब्लेयर का नाम बदलकर श्री विजयपुरम किया

गृह मंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को घोषणा की कि सरकार ने पोर्ट ब्लेयर का नाम बदलकर श्री विजयपुरम करने का फैसला किया है। शाह ने यह भी कहा कि पोर्ट ब्लेयर नाम औपनिवेशिक विरासत है, जबकि श्री विजयपुरम स्वतंत्रता संग्राम में विजय और इसमें अंडमान और निकोबार की भूमिका का प्रतीक है। पोर्ट ब्लेयर केंद्र शासित प्रदेश अंडमान और निकोबार द्वीप समूह की राजधानी है।

शाह ने 'X' पर लिखा, "देश को औपनिवेशिक छापों से मुक्त करने के प्रधानमंत्री @narendramodi जी के दृष्टिकोण से प्रेरित होकर, आज हमने पोर्ट ब्लेयर का नाम बदलकर "श्री विजयपुरम" करने का फैसला किया है।" गृह मंत्री ने कहा कि पहले का नाम औपनिवेशिक विरासत वाला था, लेकिन श्री विजयपुरम भारत के स्वतंत्रता संग्राम में मिली जीत और इसमें अंडमान और निकोबार द्वीप समूह की अद्वितीय भूमिका का प्रतीक है।

उन्होंने कहा कि अंडमान और निकोबार द्वीप समूह का स्वतंत्रता संग्राम और इतिहास में "अद्वितीय स्थान" है, और यह द्वीप क्षेत्र जो कभी चोल साम्राज्य के नौसैनिक अड्डे के रूप में कार्य करता था, अब भारत की रणनीतिक और विकास आकांक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण आधार बनने के लिए तैयार है।

उन्होंने कहा, "यह वह स्थान भी है जहां नेताजी सुभाष चंद्र बोस जी ने पहली बार हमारा तिरंगा फहराया था और यह वह सेलुलर जेल भी है जहां वीर सावरकर जी और अन्य स्वतंत्रता सेनानियों ने एक स्वतंत्र राष्ट्र के लिए संघर्ष किया था।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad