Advertisement

वंशवादी राजनीति को बढ़ावा देने वाला विपक्ष, सोनिया 19 बार 'राहुल यान' लॉन्च करने में रहीं विफल: अमित शाह

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को विपक्ष के इंडिया समूह के नेताओं पर 'वंशवाद को बढ़ावा देने'...
वंशवादी राजनीति को बढ़ावा देने वाला विपक्ष, सोनिया 19 बार 'राहुल यान' लॉन्च करने में रहीं विफल: अमित शाह

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को विपक्ष के इंडिया समूह के नेताओं पर 'वंशवाद को बढ़ावा देने' का आरोप लगाया और युवाओं से लोकतंत्र को मजबूत करने वालों को वोट देने का आग्रह किया।

शाह ने उत्तर महाराष्ट्र के जलगांव जिले में एक युवा रैली को संबोधित करते हुए कहा, “सोनिया गांधी का 'राहुल यान' लॉन्च 19 बार बुरी तरह विफल रहा है। 20वें प्रयास के लिए प्रयास जारी हैं।” मंगलवार को राज्य के अकोला, जलगांव और छत्रपति संभाजीनगर के अपने दौरे के दौरान, शाह ने रैलियों में भीड़ से उन पार्टियों को वोट देने के लिए कहा जो लोकतंत्र को मजबूत करेंगी, उन्होंने कहा कि युवाओं को केवल भाजपा में ही अवसर मिलेंगे।

शाह ने जलगांव रैली में कहा, "(प्रधानमंत्री नरेंद्र) मोदी एक आदमी को चंद्रमा पर भेजने की कोशिश कर रहे हैं, और (कांग्रेस नेता) सोनिया (गांधी) अपने बेटे राहुल को 20वीं बार लॉन्च करने की कोशिश कर रही हैं। उन्होंने 19 बार कोशिश की, लेकिन वह कभी सफल नहीं हुए।"

वरिष्ठ भाजपा नेता ने कहा, "सोनिया राहुल को पीएम बनाने की कोशिश कर रही हैं, उद्धव (ठाकरे) अपने बेटे आदित्य को सीएम बनाना चाहते हैं, (शरद) पवार अपनी बेटी को सीएम बनाना चाहते हैं, ममता दीदी (ममता बनर्जी) अपने भतीजे को सीएम बनाना चाहती हैं, और (एमके) स्टालिन अपने बेटे को सीएम बनाना चाहते हैं।''

उन्होंने कहा, "सोनिया गांधी का 'राहुल यान' लॉन्च 19 बार बुरी तरह विफल रहा है।" जलगांव में भारतीय जनता पार्टी द्वारा आयोजित युवा रैली में बोलते हुए शाह ने पूछा कि अपने संगठनों के भीतर 'परिवारवाद' को बढ़ावा देने वाली पार्टियां देश में लोकतंत्र को कैसे मजबूत कर सकती हैं। शाह ने कहा, मोदी का विरोध करने वाले सभी भारतीय गठबंधन दल वंशवादी राजनीति को बढ़ावा देते हैं।

शाह ने कहा, "भाजपा को वोट देने का मतलब युवाओं के उज्ज्वल भविष्य और महान भारत के निर्माण के लिए मतदान करना है।" उन्होंने कहा, "बीजेपी को वोट देने का मतलब नरेंद्र मोदी को तीसरी बार पीएम बनाने के लिए वोट करना है।"

महाराष्ट्र में विपक्षी एमवीए गठबंधन पर हमला करते हुए शाह ने कहा कि राज्य में तीन पहियों वाली महा विकास अघाड़ी 'ऑटो' है और इसके सभी टायर पंक्चर हैं। क्या यह पंक्चर ऑटो राज्य में विकास सुनिश्चित कर सकता है? नहीं।'' शाह ने कहा कि जब अटल बिहारी वाजपेयी ने प्रधान मंत्री पद छोड़ा, तो देश की अर्थव्यवस्था दुनिया की 11वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गई थी, जबकि मनमोहन सिंह और सोनिया गांधी ने यूपीए सरकार के दस वर्षों के दौरान देश को उसी स्थिति में रखा। उन्होंने कहा, पीएम मोदी ने देश को पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाया।

शाह ने कहा कि भाजपा के लिए वोट का मतलब "भारत के लिए वोट" और मोदी को तीसरी बार प्रधानमंत्री बनाना है, साथ ही उन्होंने कहा कि इसका मतलब युवाओं के गौरवशाली भविष्य के लिए भी वोट है।

उन्होंने कहा, "मोदी की गारंटी है कि आप उन्हें तीसरा कार्यकाल दें और वह देश को दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बना देंगे। उनके पास दस साल का रिपोर्ट कार्ड और अगले 25 साल का विजन है। आपको हमेशा ऐसा नहीं मिलता है।" शाह ने युवाओं से यह भी पूछा कि क्या उन्हें लगता है कि वंशवाद को बढ़ावा देने वाली पार्टियों में उनके लिए कोई जगह है। केंद्रीय मंत्री ने कहा, "एकमात्र पार्टी जहां आपके पास अवसर है वह भाजपा है, और आपके नेता नरेंद्र मोदी हमेशा आपके लिए मौजूद हैं। उन्होंने देश को सुरक्षित बनाया है, और आतंकवाद और नक्सली खतरे को खत्म किया है।"

शाह ने यह भी दावा किया कि राहुल गांधी ने अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को निरस्त करने के मोदी सरकार के फैसले का विरोध करते हुए कहा था कि इसके परिणामस्वरूप जम्मू-कश्मीर की सड़कों पर खून बहेगा। भाजपा नेता ने कहा, ''खून के बारे में भूल जाइए, किसी ने भी कंकड़ फेंकने की हिम्मत नहीं की।''

ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) के स्पष्ट संदर्भ में, शाह ने कहा कि अब छत्रपति संभाजीनगर को "नए निज़ामों" से "मुक्त" करने का समय आ गया है।

शाह ने छत्रपति संभाजीनगर में रैली में कहा, “पहले औरंगाबाद के नाम से जाना जाने वाला पूरा मराठवाड़ा क्षेत्र निज़ाम शासन के अधीन था। सरदार वल्लभभाई पटेल ने मराठवाड़ा को निज़ाम से मुक्त कराया, और अब संभाजीनगर को नए निज़ामों से मुक्त कराने का समय आ गया है।” 2019 के आम चुनाव में AIMIM के इम्तियाज जलील ने बीजेपी समर्थित अविभाजित शिवसेना के चंद्रकांत खैरे को हराया था।

“हमने 10 वर्षों तक अथक परिश्रम किया है। शाह ने कहा, हमारे पास 10 साल का ट्रैक रिकॉर्ड और अगले 25 साल का रोडमैप है। रैली को केंद्रीय मंत्री रावसाहेब दानवे, डिप्टी सीएम देवेंद्र फड़णवीस और पूर्व सीएम अशोक चव्हाण ने भी संबोधित किया। शाह ने उस अवधि का जिक्र करते हुए कहा, "मैं भारतीय गठबंधन के नेताओं से पूछना चाहता हूं कि उन्होंने 2004-14 के दौरान महाराष्ट्र को क्या दिया।" इससे पहले दिन में, शाह ने अकोला में एक बैठक में उत्तरी महाराष्ट्र और विदर्भ में भाजपा की चुनावी तैयारियों की समीक्षा की।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad