Advertisement

15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के लिए पीएम मोदी दक्षिण अफ्रीका पहुंचे, विश्व नेताओं के साथ विचार-विमर्श और बैठकों को लेकर उत्सुक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को तीन दिवसीय दौरे पर दक्षिण अफ्रीका पहुंचे। मोदी ने कहा कि वह 15वें...
15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के लिए पीएम मोदी दक्षिण अफ्रीका पहुंचे, विश्व नेताओं के साथ विचार-विमर्श और बैठकों को लेकर उत्सुक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को तीन दिवसीय दौरे पर दक्षिण अफ्रीका पहुंचे। मोदी ने कहा कि वह 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के दौरान विश्व नेताओं के साथ विचार-विमर्श और बैठकों को लेकर उत्सुक हैं क्योंकि अफ्रीकी देश में उनके आगमन पर उनका गर्मजोशी से स्वागत किया गया।

जोहान्सबर्ग पहुंचे मोदी का दक्षिण अफ्रीका के उप राष्ट्रपति पॉल मैशाटाइल ने वॉटरक्लूफ एयर फोर्स बेस पर स्वागत किया, जहां उन्हें औपचारिक गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। मोदी ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर पोस्ट किया, "थोड़ी देर पहले जोहान्सबर्ग में उतरा हूं। अगले कुछ दिनों में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के दौरान विश्व नेताओं के साथ विभिन्न विचार-विमर्श और बैठकों का इंतजार कर रहा हूं।"

दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा के निमंत्रण पर मोदी 22 से 24 अगस्त तक अफ्रीकी देश की यात्रा पर हैं। दक्षिण अफ्रीका 2019 के बाद से ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका वाले ब्रिक्स के पहले व्यक्तिगत शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दक्षिण अफ्रीका के वॉटरक्लूफ वायु सेना अड्डे पर पहुंचे। दक्षिण अफ्रीका के उप राष्ट्रपति पीएम माशाटाइल ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया। आगमन पर औपचारिक स्वागत किया गया।"

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी की दक्षिण अफ्रीका यात्रा में 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भागीदारी और ब्रिक्स के नेताओं तथा बहुपक्षीय और द्विपक्षीय सेटिंग में आमंत्रित देशों के साथ बातचीत शामिल है। रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि प्रिटोरिया हिंदू सेवा समाज और बीएपीएस स्वामीनारायण संगठन की स्थानीय शाखा के कार्यकर्ताओं सहित बड़ी संख्या में भारतीय समुदाय के सदस्यों ने प्रधान मंत्री को बधाई दी।

इसके बाद मोदी ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के आयोजन स्थल जोहान्सबर्ग के सैंडटन सन होटल के लिए रवाना हो गए। होटल में उन्होंने ब्रिक्स बिजनेस फोरम लीडर्स डायलॉग से पहले स्थानीय और प्रवासी भारतीय समुदाय के सदस्यों से मुलाकात की। इसमें कहा गया है कि राष्ट्रीय ध्वज और संगीत वाद्ययंत्रों के साथ भारतीय समुदाय के सदस्यों ने होटल पहुंचने पर 'भारत माता की जय' के नारे के साथ मोदी का स्वागत किया।

मोदी ने प्रवासी भारतीयों के साथ अपनी बातचीत की कुछ तस्वीरों के साथ प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट किया, "जोहान्सबर्ग में विशेष स्वागत के लिए दक्षिण अफ्रीका के भारतीय समुदाय का आभार।" इसमें कहा गया है कि 30 अगस्त को पड़ने वाले रक्षा बंधन से पहले दो महिला प्रवासी सदस्यों ने मोदी की कलाई पर 'राखी' बांधी।

मोदी ने विशाल स्वामीनारायण मंदिर का एक मॉडल भी देखा, जो 2017 से निर्माणाधीन है और अगले साल पूरा होने की उम्मीद है। जोहान्सबर्ग के उत्तर में नॉर्थ राइडिंग का नया मंदिर केन्या के नैरोबी के मंदिर के समान होगा, जो पूरी तरह से पत्थर से बना है। इसमें क्लासरूम और एक क्लिनिक भी शामिल होगा, इसका उल्लेख किया गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad