Advertisement

वाराणसी दौरे पर बोले पीएम मोदी, 'मां गंगा ने मुझे गोद ले लिया, मैं यहीं का...'; 9.26 करोड़ से ज्यादा किसानों के खाते में ट्रांसफर किए 20 हजार करोड़ रुपये

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को 9.26 करोड़ से अधिक किसानों के लिए आय सहायता योजना के तहत 20,000 करोड़...
वाराणसी दौरे पर बोले पीएम मोदी, 'मां गंगा ने मुझे गोद ले लिया, मैं यहीं का...'; 9.26 करोड़ से ज्यादा किसानों के खाते में ट्रांसफर किए 20 हजार करोड़ रुपये

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को 9.26 करोड़ से अधिक किसानों के लिए आय सहायता योजना के तहत 20,000 करोड़ रुपये जारी किए। मोदी ने वाराणसी में पीएम किसान सम्मान सम्मेलन के दौरान यह राशि जारी की। लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री का पद संभालने के बाद यह उनका अपने लोकसभा क्षेत्र का पहला दौरा था। काशी के लोगों ने तो सिर्फ सांसद नहीं बल्कि तीसरी बार प्रधानमंत्री भी चुना है इसलिए आप लोगों को डबल बधाई। इस चुनाव में देश के लोगों ने अभूतपूर्व जनादेश दिया है।

उन्होंने कहा कि चुनाव जीतने के बाद आज हम पहली बार बनारस आया हूं। मैं बनारस की जनता को नमस्कार करता हूं...काशीवासियों के असीम स्नेह से मुझे तीसरी बार देश का प्रधान सेवक बनने का सौभाग्य मिला है। काशी के लोगों के मुझे लगातार तीसरी बार अपना प्रतिनिधि चुनकर मुझे धन्य कर दिया है। अब तो मां गंगा ने भी जैसे मुझे गोद ले लिया है, मैं यहीं का हो गया हूं।

प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेने के बाद मोदी ने पीएम किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त जारी करने के लिए अपनी पहली फाइल पर हस्ताक्षर किए। मोदी ने प्रत्यक्ष लाभ अंतरण के माध्यम से योजना के तहत 9.26 करोड़ से अधिक किसानों को 20,000 करोड़ रुपये से अधिक की किस्त जारी की।

मोदी ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा, "अभी मैं जी7 की बैठक में हिस्सा लेने के लिए इटली गया था। G7 के सारे देशों के सभी मतदाताओं को मिला दें, तो भी भारत में वोटर्स की संख्या 1.5 गुना ज्यादा होगी..."

 उन्होंने कहा, "यहां इतनी बड़ी संख्या में हमारी माताएं-बहनें उपस्थित हैं। माताओं-बहनों के बिना खेती की कल्पना भी असंभव है। इसलिए अब खेती को नई दिशा देने में भी माताओं-बहनों की भूमिका का विस्तार किया जा रहा है। नमो ड्रोन दीदी की तरह ही कृषि सखी कार्यक्रम ऐसा ही एक प्रयास है। हमने आशा कार्यकर्ताओं के रूप में बहनों का काम देखा है। हमने बैंक सखियों के रूप में डिजिटल इंडिया बनाने में बहनों की भूमिका देखी है। अब हम कृषि सखी के रूप में खेती को नई ताकत मिलती देखेंगे। आज 30 हजार से अधिक सहायता समूहों को कृषि सखी के रूप में प्रमाणपत्र दिए गए हैं। अभी 12 राज्यों में ये योजना शुरू हुई है। आने वाले समय में पूरे देश में हजारों समूहों को इससे जोड़ा जाएगा। ये अभियान 3 करोड़ लखपति दीदीयां बनाने में भी मदद करेगा।"

कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान और उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और ब्रजेश पाठक सहित अन्य लोगों ने प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत किया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad