Advertisement

प्रधानमंत्री मोदी ने शोध पारिस्थितिकी तंत्र में बाधाओं की पहचान करने और उन्हें दूर करने की जरुरत पर दिया बल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को अनुसंधान पारिस्थितिकी तंत्र में बाधाओं की पहचान करने और...
प्रधानमंत्री मोदी ने शोध पारिस्थितिकी तंत्र में बाधाओं की पहचान करने और उन्हें दूर करने की जरुरत पर दिया बल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को अनुसंधान पारिस्थितिकी तंत्र में बाधाओं की पहचान करने और उन्हें दूर करने तथा वैश्विक समस्याओं के स्थानीय समाधान पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने नवगठित अनुसंधान राष्ट्रीय अनुसंधान फाउंडेशन की पहली शासी निकाय बैठक की अध्यक्षता की।

मोदी ने एक डैशबोर्ड विकसित करने की भी बात की, जहां देश में हो रहे शोध और विकास से संबंधित जानकारी को आसानी से ट्रैक किया जा सके। एक्स पर पोस्ट की एक श्रृंखला में, मोदी ने एएनआरएफ के कामकाज और इसके विजन के बारे में विस्तार से बताया।

उन्होंने कहा, "आज भारत के वैज्ञानिक समुदाय के लिए एक नया अध्याय शुरू हुआ। अनुसंधान राष्ट्रीय अनुसंधान फाउंडेशन के शासी बोर्ड की पहली बैठक की अध्यक्षता की। यह निकाय भारत के शोध परिदृश्य में बदलाव सुनिश्चित करने की दिशा में काम करना जारी रखेगा, जिससे विज्ञान की दुनिया में नई जमीन तैयार होगी।"

दी ने यह भी कहा कि "हमारे जैसे देश के लिए, जिसके पास युवा नवोन्मेषकों का एक समूह है, यह महत्वपूर्ण है कि हम बड़े शोध लक्ष्य निर्धारित करें और वैश्विक समस्याओं के लिए प्रभावी समाधान प्रदान करें।"

उन्होंने कहा, "भारत सरकार ऐसे हर प्रयास का समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध है और शोध को आसान बनाने के लिए हर संभव प्रयास करेगी।" मोदी ने कहा कि अनुसंधान राष्ट्रीय अनुसंधान फाउंडेशन (एएनआरएफ) गतिशीलता, उन्नत सामग्री, टिकाऊ कृषि और स्वास्थ्य तकनीक जैसे भविष्य के क्षेत्रों पर काम करेगा। उन्होंने कहा, "हम अकादमिक अनुसंधान और उद्योग के बीच अधिक सहयोग सुनिश्चित करने के लिए भी काम करेंगे, जिससे विकास और नवाचार को बढ़ावा मिलेगा।"

एक अन्य पोस्ट में मोदी ने इसे भारत में अनुसंधान और नवाचार के लिए सबसे अच्छा समय बताया। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) द्वारा जारी एक बयान में कहा गया कि बैठक में भारत के विज्ञान और प्रौद्योगिकी परिदृश्य और अनुसंधान और विकास कार्यक्रमों को फिर से डिजाइन करने के बारे में चर्चा की गई।

बैठक के दौरान मोदी ने कहा कि शासी निकाय की पहली बैठक के साथ एक नई शुरुआत हुई है। उन्होंने देश के अनुसंधान पारिस्थितिकी तंत्र में बाधाओं की पहचान करने और उन्हें दूर करने की आवश्यकता पर जोर दिया। मोदी ने बड़े लक्ष्य निर्धारित करने, उन्हें प्राप्त करने पर ध्यान केंद्रित करने और पथप्रदर्शक अनुसंधान करने के बारे में भी बात की। उन्होंने कहा कि शोध को मौजूदा समस्याओं के नए समाधान खोजने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए।

बयान में कहा गया है कि उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि समस्याएं वैश्विक प्रकृति की हो सकती हैं, लेकिन उनका समाधान भारतीय जरूरतों के अनुसार स्थानीय होना चाहिए। प्रधानमंत्री ने संस्थानों के उन्नयन और मानकीकरण की आवश्यकता पर भी चर्चा की और डोमेन विशेषज्ञों की एक सूची तैयार करने का सुझाव दिया। उन्होंने अनुसंधान और नवाचार के लिए संसाधनों के उपयोग की वैज्ञानिक निगरानी की आवश्यकता पर बल दिया।

इस बात पर जोर देते हुए कि यह एक महत्वाकांक्षी शुरुआत है, मोदी ने कहा कि देश के वैज्ञानिक समुदाय को विश्वास होना चाहिए कि उनके प्रयासों के लिए संसाधनों की कोई कमी नहीं होगी। अटल टिंकरिंग लैब्स के सकारात्मक प्रभाव पर चर्चा करते हुए प्रधानमंत्री ने सुझाव दिया कि इन लैब्स की ग्रेडिंग की जा सकती है। उन्होंने पर्यावरण परिवर्तन के लिए नए समाधानों की तलाश, इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए बैटरी सामग्री, लैब में उगाए गए हीरे आदि जैसे विभिन्न क्षेत्रों में अनुसंधान पर भी चर्चा की।

बैठक के दौरान, शासी निकाय ने उन विश्वविद्यालयों को जोड़कर हब-एंड-स्पोक मोड में एक कार्यक्रम शुरू करने का फैसला किया, जहां अनुसंधान अभी शुरुआती चरण में है और मेंटरशिप मोड में शीर्ष स्तरीय स्थापित संस्थान हैं। बयान में कहा गया है कि इसमें प्रमुख क्षेत्रों में भारत की वैश्विक स्थिति, राष्ट्रीय प्राथमिकताओं के साथ अनुसंधान और विकास को संरेखित करना, समावेशी विकास को बढ़ावा देना, क्षमता निर्माण, वैज्ञानिक प्रगति और नवाचार पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा देना, साथ ही उद्योग-संरेखित अनुवाद अनुसंधान के माध्यम से अकादमिक अनुसंधान और औद्योगिक अनुप्रयोगों के बीच की खाई को पाटना सहित रणनीतिक हस्तक्षेप के कई क्षेत्रों पर चर्चा की गई।

एएनआरएफ इलेक्ट्रिक वाहन गतिशीलता, उन्नत सामग्री, सौर सेल, स्मार्ट बुनियादी ढांचे, स्वास्थ्य और चिकित्सा प्रौद्योगिकी, टिकाऊ कृषि और फोटोनिक्स जैसे चुनिंदा प्राथमिकता वाले क्षेत्रों में मिशन मोड में समाधान-केंद्रित अनुसंधान पर कार्यक्रम शुरू करेगा। शासी निकाय ने देखा कि ये प्रयास आत्मनिर्भर भारत की ओर बढ़ने के लिए प्रभावी रूप से पूरक होंगे। उद्योग से सक्रिय भागीदारी के साथ अनुवाद अनुसंधान को रेखांकित करते हुए, इसने ज्ञान की उन्नति के लिए मौलिक अनुसंधान को बढ़ावा देने पर भी जोर दिया।

मानविकी और सामाजिक विज्ञान में अंतःविषय अनुसंधान का समर्थन करने के लिए उत्कृष्टता केंद्र स्थापित करने का निर्णय लिया गया। इस बात पर भी सहमति हुई कि अनुसंधान करने में आसानी प्राप्त करने के लिए लचीले और पारदर्शी वित्त पोषण तंत्र के साथ शोधकर्ताओं को सशक्त बनाने की आवश्यकता है। शासी निकाय ने यह भी निर्देश दिया कि एएनआरएफ की रणनीतियों को विकसित भारत 2047 के लक्ष्यों के अनुरूप होना चाहिए और कार्यान्वयन में दुनिया भर की अनुसंधान और विकास एजेंसियों द्वारा अपनाई गई सर्वोत्तम वैश्विक प्रथाओं का पालन किया जाना चाहिए।

बैठक में शासी निकाय के उपाध्यक्ष के रूप में केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, सदस्य सचिव के रूप में भारत सरकार के प्रमुख वैज्ञानिक सलाहकार, नीति आयोग के सदस्य (विज्ञान) और विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग, जैव प्रौद्योगिकी विभाग, वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान विभाग तथा उच्च शिक्षा विभाग के सचिव पदेन सदस्य के रूप में उपस्थित थे।

बैठक के बाद एक प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के सचिव प्रोफेसर अभय करंदीकर ने कहा कि भारत की शोध क्षमता में बाधा डालने वाला एक महत्वपूर्ण मुद्दा यह है कि देश के 40,000 उच्च शिक्षा संस्थानों में से एक प्रतिशत से भी कम शोध में लगे हुए हैं। उन्होंने कहा, "पीएआईआर (त्वरित नवाचार और अनुसंधान के लिए भागीदारी) के माध्यम से, एएनआरएफ शीर्ष-स्तरीय शोध संस्थानों को उन संस्थानों से जोड़ेगा जहां शोध क्षमता सीमित है, जिससे एक सहयोगी परामर्श वातावरण का निर्माण होगा।"

उन्होंने कहा कि इसका लक्ष्य एक हब-एंड-स्पोक ढांचा बनाना है जो इन संस्थानों को अपने शोध उत्कृष्टता को व्यवस्थित रूप से बढ़ाने में सक्षम बनाएगा। इसके अतिरिक्त, एएनआरएफ अनुसंधान के महत्वपूर्ण क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए उच्च प्रभाव वाले क्षेत्रों में उन्नति के लिए मिशन (एमएएचए) शुरू करने के लिए तैयार है। एएनआरएफ की स्थापना अनुसंधान और विकास को बढ़ावा देने और भारत के विश्वविद्यालयों, कॉलेजों, शोध संस्थानों और अनुसंधान और विकास प्रयोगशालाओं में अनुसंधान और नवाचार की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए की गई थी। यह राष्ट्रीय शिक्षा नीति की सिफारिशों के अनुसार देश में वैज्ञानिक अनुसंधान की उच्च-स्तरीय रणनीतिक दिशा प्रदान करने के लिए एक शीर्ष निकाय के रूप में कार्य करता है। एएनआरएफ उद्योग, शिक्षा और सरकारी विभागों और अनुसंधान संस्थानों के बीच सहयोग स्थापित करता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad