Advertisement

नगालैंड: पीएम मोदी बोले, पूर्वोत्तर के लिए मेरा विजन है 'ट्रांसफॉर्मेशन बाय ट्रांसपोर्टेशन'

नगालैंड के तुएनसांग में पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि सबका साथ-सबका विकास के मंत्र के साथ, देश के हर कोने...
नगालैंड: पीएम मोदी बोले, पूर्वोत्तर के लिए मेरा विजन है 'ट्रांसफॉर्मेशन बाय ट्रांसपोर्टेशन'

नगालैंड के तुएनसांग में पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि सबका साथ-सबका विकास के मंत्र के साथ, देश के हर कोने को एक साथ लेकर चलने का ईमानदार प्रयास होता है तब इतनी संख्या में लोग आकर आशीर्वाद देते हैं। उन्‍होंने कहा कि पूर्वोत्तर के लिए मेरा विजन है। ''ट्रांसफॉर्मेशन बाय ट्रांसपोर्टेशन''. नागालैंड के साथ-साथ हम ENPO क्षेत्र पर विशेष ध्यान देंगे। नगालैंड के लोगों के अधिकारों की रक्षा हमारा कर्तव्य है। उन्‍होंने कहा कि हमारी सरकार नागालैंड की भलाई के लिए उठने वाली हर आवाज का सम्मान करती है, हमने हमेशा बातचीत का रास्ता खुला रखा है।

पीएम मोदी ने कहा कि नगालैंड में कनेक्टिविटी एक बड़ी समस्या है, इस समस्या को खत्म करने के लिए केंद्र लगातार प्रयास कर रही है। पिछले चार साल में नागालैंड में स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए 400 करोड़ रुपये दिए गए हैं। भारत सरकार 1800 करोड़ रुपये कोहिमा को स्मार्ट सिटी बनाने के लिए खर्च करेगी।

उन्‍होंने कहा कि हमने बांस को पेड़ की श्रेणी से निकाल कर घास की श्रेणी में ला दिया है और ये कदम यहां के भविष्य को बदलने वाला है। उन्‍होंने कहा कि नगालैंड के युवाओं के लिए यहां आउटसोर्सिंग और बीपीओ के बहुत अवसर हैं, हम युवाओं को मुद्रा और स्किल इंडिया जैसी योजनाओं के जरिये अपने पैरों पर खड़े करने का काम कर रहे हैं।

मोदी ने कहा कि नगालैंड में पारदर्शी चुनाव के लिए जागरूकता फैलाने वाले सभी संगठनों और लोगों का अभिनन्दन करता हूं। उन्‍होंने कहा कि नगालैंड के हर गांव और हर घर में पीएम मोदी ने कहा कि नागालैंड में भाजपा की सरकार ये सुनिश्चित करेगी कि दिल्ली से आने वाला पूरा पैसा आप तक पहुंचे, हम इस सिस्टम के लूप होल्स को खत्म कर रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि मैं शांति और सौहार्द के लिए नगालैंड के लोगों के सामूहिक प्रयास का सम्मान करता हूं।

उन्‍होंने कहा कि इस बात की बहुत आवश्यकता है कि नगालैंड में एक मजबूत और स्थिर सरकार बने जो राज्य के विकास के लिए काम करे। उन्‍होंने कहा कि नगालैंड के प्रतिभावान लोगों ने हमेशा देश का मान बढ़ाया है। उन्‍होंने कहा कि भारत का विकास पूर्वोत्तर के विकास के बिना संभव नहीं, इस लिए हमारी सरकार 'अष्ट लक्ष्मी' पर विशेष ध्यान दे रही है। बिजली पहुंचाने का हमारा लक्ष्य है। अब तक 10 लाख से ज्यादा एलईडी बल्ब नगालैंड में वितरित किये जा चुके हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad