Advertisement

दिल्ली पुलिस की बड़ी कार्रवाई, न्यूज़क्लिक के दफ्तर व उसके पत्रकारों के घरों पर छापेमारी, अब तक कोई गिरफ्तारी नहीं

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने मंगलवार सुबह ऑनलाइन पोर्टल न्यूज़क्लिक और उसके पत्रकारों के परिसरों पर...
दिल्ली पुलिस की बड़ी कार्रवाई, न्यूज़क्लिक के दफ्तर व उसके पत्रकारों के घरों पर छापेमारी, अब तक कोई गिरफ्तारी नहीं

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने मंगलवार सुबह ऑनलाइन पोर्टल न्यूज़क्लिक और उसके पत्रकारों के परिसरों पर छापेमारी की। इस कारण पत्रकारों में इस कार्रवाई के खिलाफ आक्रोश फैल गया। अधिकारियों ने बताया कि स्पेशल सेल ने नया मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

सूत्रों का कहना है कि न्यूज़क्लिक से जुड़े विभिन्न परिसरों पर चल रही दिल्ली पुलिस की छापेमारी 17 अगस्त को यूएपीए और आईपीसी की अन्य धाराओं के तहत दर्ज मामले पर आधारित है। यूएपीए, आईपीसी की धारा 153ए (दो समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देना), आईपीसी की धारा 120बी (आपराधिक साजिश) की धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है।

स्पेशल सेल ने सुबह-सुबह एक साथ दिल्ली, नोएडा, गजियाबाद में रेड मारी है। बताया जा रहा है कि छापामार कार्रवाई 30 से ज्यादा ठिकानों पर एक साथ चल रही है। रेड के दौरान दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने कई इलेक्ट्रॉनिक एविडेंस जैसे लैपटॉप और मोबाइल फोन जब्त कर लिए हैं।

इसके अलावा हार्ड डिस्क का डेटा भी लिया गया है। दिल्ली पुलिस के इस एक्शन के बाद पत्रकार अभिसार शर्मा ने सोशल मीडिया पोस्ट की है। उन्होंने कहा है कि दिल्ली पुलिस उनके घर से लैपटॉप और उनका फोन ले गई है।

प्रवर्तन निदेशालय ने पहले फंडिंग के स्रोतों की जांच करते हुए फर्म के परिसरों पर छापेमारी की थी। स्पेशल सेल अब केंद्रीय एजेंसी द्वारा दिए गए इनपुट के आधार पर मीडिया फर्म पर छापेमारी कर रही है। मामले से जुड़े अधिकारियों ने बताया कि कुछ पत्रकारों को लोधी रोड स्पेशल सेल कार्यालय लाया गया है, लेकिन अभी तक किसी को गिरफ्तार नहीं किया गया है।

 

वरिष्ठ पत्रकार अभिसार शर्मा ने एक्स पर लिखा, "दिल्ली पुलिस मेरे घर पहुंची। मेरा लैपटॉप और फोन छीन लिया।" एक अन्य पत्रकार भाषा सिंह ने एक्स पर लिखा, "आखिरकार इस फोन से आखिरी ट्वीट हुआ। दिल्ली पुलिस ने मेरा फोन जब्त कर लिया।"

प्रेस क्लब ऑफ इंडिया ने एक्स पर कहा कि वह न्यूज़क्लिक से जुड़े पत्रकारों और लेखकों के घरों पर छापेमारी को लेकर बेहद चिंतित है। बयान में कहा गया, "प्रेस क्लब ऑफ इंडिया #न्यूजक्लिक से जुड़े पत्रकारों और लेखकों के घरों पर की गई कई छापेमारी से बेहद चिंतित है। हम घटनाक्रम पर नजर रख रहे हैं और एक विस्तृत बयान जारी करेंगे।"

इसमें कहा गया है, "पीसीआई पत्रकारों के साथ एकजुटता से खड़ी है और सरकार से विवरण सामने लाने की मांग करती है।"

गौरतलब है कि अगस्त में, दिल्ली उच्च न्यायालय ने शहर पुलिस की एक याचिका पर न्यूज़क्लिक के संस्थापक और प्रधान संपादक प्रबीर पुरकायस्थ का रुख पूछा, जिसमें गैरकानूनी विदेशी फंडिंग मामले में गिरफ्तारी से अंतरिम सुरक्षा देने के पहले के आदेश को रद्द करने की मांग की गई थी।

यह वेबसाइट हाल ही में भारत में चीन समर्थक प्रचार के लिए अमेरिकी करोड़पति नेविल रॉय सिंघम से कथित तौर पर धन प्राप्त करने को लेकर सुर्खियों में आई थी। द न्यूयॉर्क टाइम्स की जांच का हवाला देते हुए, सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने भी हाल ही में दावा किया कि न्यूज़क्लिक के मनी ट्रेल से "भारत विरोधी एजेंडा" का पता चला है।

बता दें कि साल 2021 में दिल्ली पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा ने न्यूज क्लिक को मिली अवैध फंडिंग को लेकर मुकदमा दर्ज किया था। ये संदिग्ध फंडिंग चीनी कंपनियों के जरिये न्यूज क्लिक को मिली थी। इसके बाद ईडी ने मुकदमा दर्ज कर तफ्तीश शुरू की थी, हालांकि हाई कोर्ट ने उस वक्त न्यूज क्लिक के प्रमोटरों को गिरफ्तारी से राहत दे दी थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad