Advertisement

कोरोना वायरस: भारत ने 4 देशों के नागरिकों के वीजा किए निलंबित, जारी की नई एडवाइजरी

भारत में कोरोना वायरस के दो नए मामले सामने आने के एक दिन बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को...
कोरोना वायरस: भारत ने 4 देशों के नागरिकों के वीजा किए निलंबित, जारी की नई एडवाइजरी

भारत में कोरोना वायरस के दो नए मामले सामने आने के एक दिन बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को ट्रैवल एडवाइजरी जारी कर तीन मार्च को या उससे पहले इटली, ईरान, दक्षिण कोरिया, जापान के उन नागरिकों को जारी नियमित वीजा या ई-वीजा निलंबित कर दिया जिन्होंने अभी तक भारत में प्रवेश नहीं किया है।

कोरोना के उभरते वैश्विक परिदृश्य को देखते हुए भारत सरकार ने पूर्व में जारी एडवाइजरी की जगह यह नई एडवाइजरी जारी की है। साथ ही तीन मार्च तक जापान और दक्षिण कोरिया के नागरिकों को जारी आगमन पर वीजा (वीओए) निलंबित कर दिया है, जिन्होंने अभी तक भारत में प्रवेश नहीं किया है। एडवाइजरी के मुताबिक, जिन लोगों के भारत की यात्रा करने के न टाल सकने वाले कारण हैं वे निकटतम भारतीय दूतावास या वाणिज्य दूतावास से सम्पर्क कर सकते हैं।

इन देशों की यात्रा करने वालों का भी वीजा निलंबित

इससे पहले चीन के नागरिकों को पांच फरवरी या उससे पहले जारी नियमित (स्टिकर) वीजा या ई-वीजा को निलंबित किया गया था, जो अभी भी लागू रहेगा। उन सभी विदेशी नागरिकों को जारी नियमित (स्टिकर) वीजा या ई-वीजा अब तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है, जिन्होंने चीन, ईरान, इटली, दक्षिण कोरिया और जापान की एक फरवरी या उसके बाद यात्रा की है और अभी तक भारत में प्रवेश नहीं किया है।

एडवाइजरी में यह भी कहा कि राजनयिकों, संयुक्त राष्ट्र और अन्य अंतर्राष्ट्रीय निकायों के अधिकारियों, ओसीआई कार्डधारकों और उपरोक्त देशों के एयरक्रूज को प्रवेश पर इस तरह के प्रतिबंध से छूट दी गई है। हालांकि, उनकी मेडिकल स्क्रीनिंग अनिवार्य है।

मेडिकल स्क्रीनिंग से गुजरना होगा

किसी भी बंदरगाह से भारत में प्रवेश करने वाली सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के यात्रियों को सभी बंदरगाहों पर स्वास्थ्य अधिकारियों और आव्रजन अधिकारियों को व्यक्तिगत रूप से (खास तौर पर  फोन नंबर और भारत में पता सहित) यात्रा के विवरण की जानकारी देनी जरूरी होगी। भारत में प्रवेश पर बंदरगाहों पर चीन, दक्षिण कोरिया, जापान, ईरान, इटली, हांगकांग, मकाऊ, वियतनाम, मलेशिया, इंडोनेशिया, नेपाल, थाईलैंड, सिंगापुर और ताइवान से आने वालों यात्रियों चाहे वो विदेशी हो या भारतीय, मेडिकल स्क्रीनिंग से गुजरना होगा।

दिल्ली के बाद आगरा में भी मिले मामले

सभी भारतीय नागरिकों को चीन, ईरान, दक्षिण कोरिया, इटली की यात्रा से परहेज करने की सलाह दी गई है। साथ ही कहा गया है कि वे COVID-19 प्रभावित देशों की गैर-जरूरी यात्रा से बचें। स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि आगरा में नमूना परीक्षण के दौरान "हाई वायरल लोड" वाले छह मामलों का पता चला है और इन लोगों को दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में अलग-थलग रखा गया है। और उनके नमूने पुष्टि के लिए एनआईवी-पुणे भेजे जा रहे हैं।

यह छह लोग दिल्ली के एक 45 वर्षीय मरीज के संपर्क में आए थे, जिसका मामला सोमवार को प्रकाश में आया था  और उनमें उनके परिवार के सदस्य शामिल हैं। सरकारी सूत्रों के अनुसार, दिल्ली के मयूर विहार का यह व्यक्ति  आगरा में उनसे मिलने गया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad