Advertisement

आरजी कर विरोध: डॉक्टरों के बैठक से इनकार पर ममता बनर्जी ने कहा, 'मैं इस्तीफा देने को तैयार'

कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में 31 वर्षीय प्रशिक्षु डॉक्टर के साथ हाल ही में हुए...
आरजी कर विरोध: डॉक्टरों के बैठक से इनकार पर ममता बनर्जी ने कहा, 'मैं इस्तीफा देने को तैयार'

कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में 31 वर्षीय प्रशिक्षु डॉक्टर के साथ हाल ही में हुए बलात्कार और हत्या को लेकर जूनियर डॉक्टरों और बंगाल सरकार के बीच गतिरोध जारी रहा, क्योंकि आंदोलनकारी डॉक्टर आज 32 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल के साथ राज्य सचिवालय 'नबन्ना' पहुंचे, लेकिन प्रतिनिधिमंडल के आकार और लाइव टेलीकास्टिंग से संबंधित उनकी मांगों को अस्वीकार किए जाने पर उन्होंने बंगाल की मुख्यमंत्री से मिलने और प्रवेश करने से इनकार कर दिया।

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कोलकाता में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा, "हम अपने डॉक्टर भाइयों और बहनों से मिलने के लिए दो घंटे से अधिक समय से इंतजार कर रहे हैं, जिन्हें यहां आमंत्रित किया गया था। हमने उन्हें एक पत्र लिखा और उन्होंने हमें वापस पत्र लिखकर आश्वासन दिया कि वे आएंगे... उनकी पुष्टि प्राप्त करने के बाद ही हमने उन्हें आमंत्रित किया, लेकिन दो घंटे बीत चुके हैं और अभी तक उनकी ओर से कोई संदेश नहीं आया है। हमने उनसे खुले दिमाग से आने और किसी भी मुद्दे पर बात करने के लिए कहा है। समाधान केवल बातचीत के जरिए ही मिल सकता है।"

उन्होंने कहा, "मैं अभी भी कह रही हूं कि मैं उनके न आने और हमें दो घंटे तक इंतजार करवाने के लिए उनके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं करूंगी। मैं उन्हें माफ कर दूंगी क्योंकि बड़े होने के नाते, अपने से छोटों को माफ करना हमारी जिम्मेदारी है।" बनर्जी ने आगे कहा, "लोगों की खातिर, मैं इस्तीफा देने के लिए तैयार हूं। मैं आरजी कर अस्पताल के मारे गए डॉक्टर के लिए भी न्याय चाहती हूं।"

डॉक्टरों के साथ निर्धारित बैठक पर टिप्पणी करते हुए मनोज पंत ने कहा, "हमने उन्हें समझाने की पूरी कोशिश की है। हमने उन्हें समझाया है कि सभी व्यवस्थाएं की गई हैं। हमने रिकॉर्डिंग की व्यवस्था की है ताकि पूरी कार्यवाही अच्छी तरह से प्रलेखित हो सके। दोनों पक्षों के बीच विश्वास होना चाहिए... हम उनकी बात सुनना चाहते हैं। इसमें कोई मतभेद या राय नहीं होनी चाहिए, कोई संघर्ष की स्थिति नहीं होनी चाहिए। हम दोनों एक ही उद्देश्य के साथ काम कर रहे हैं। इसलिए मुझे समझ में नहीं आता कि उन्हें ऐसा क्यों लग रहा है कि जब तक लाइव स्ट्रीमिंग नहीं होगी, हम बैठक में नहीं जाएंगे। हम सब कुछ प्रलेखित करना चाहते हैं और उनके साथ ठीक से चर्चा करना चाहते हैं।"

प्रदर्शनकारी जूनियर डॉक्टरों की मांगों को खारिज करने के एक दिन बाद, पश्चिम बंगाल सरकार ने गुरुवार को महीने भर से चल रहे गतिरोध को खत्म करने के लिए बातचीत के लिए नया निमंत्रण जारी किया। यह बैठक आज नबन्ना के कॉन्फ्रेंस हॉल में होनी थी। आंदोलनकारी जूनियर डॉक्टर गुरुवार को राज्य सचिवालय पहुंचे।

सरकार ने क्या कहा

बंगाल के मुख्य सचिव मनोज पंत द्वारा लिखे गए आधिकारिक पत्र के अनुसार, सरकार ने बैठक में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की उपस्थिति की डॉक्टरों की मांग को स्वीकार कर लिया। हालांकि, वार्ता के लाइव प्रसारण की शर्त सहित कई मांगों को खारिज कर दिया गया। पत्र में प्रतिनिधिमंडल की संख्या 15 लोगों से अधिक नहीं होने की बात भी कही गई। पंत ने यह भी उल्लेख किया कि "पारदर्शिता बनाए रखने" के लिए बैठक को रिकॉर्ड किया जा सकता है।

मुख्य सचिव द्वारा लिखे गए पत्र में कहा गया है, "बैठक का सीधा प्रसारण नहीं किया जाएगा। हालांकि, पारदर्शिता बनाए रखने के लिए इसे रिकॉर्ड किया जा सकता है। इससे आपकी ओर से इच्छित उद्देश्य की पूर्ति होगी, साथ ही कार्यवाही की पवित्रता भी बनी रहेगी और यह सुनिश्चित होगा कि सभी चर्चाओं का सही तरीके से दस्तावेजीकरण किया गया है।"

मुख्य सचिव द्वारा लिखे गए पत्र में कहा गया है, "बैठक का सीधा प्रसारण नहीं किया जाएगा। हालांकि, पारदर्शिता बनाए रखने के लिए इसे रिकॉर्ड किया जा सकता है। इससे आपकी ओर से इच्छित उद्देश्य की पूर्ति होगी, साथ ही कार्यवाही की पवित्रता भी बनी रहेगी और यह सुनिश्चित होगा कि सभी चर्चाओं का सही तरीके से दस्तावेजीकरण किया गया है।"

इससे पहले, आंदोलनकारी डॉक्टरों ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की मौजूदगी में बैठक का सीधा प्रसारण करने की मांग की थी। इसके अलावा, डॉक्टरों ने 30 प्रतिनिधियों की एक बड़ी टीम की भी मांग की क्योंकि कई मेडिकल कॉलेजों और अस्पतालों के डॉक्टर आंदोलन में भाग ले रहे थे।

जूनियर डॉक्टरों के फोरम के एक सदस्य ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, "हम चाहते हैं कि चर्चा मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की मौजूदगी में हो और इसका सीधा प्रसारण हो। हम कम से कम 30 प्रतिनिधि चाहते हैं, क्योंकि यह आंदोलन विभिन्न मेडिकल कॉलेजों और अस्पतालों में फैला हुआ है।"

मृतक डॉक्टर के लिए न्याय और राज्य में सभी महिला स्वास्थ्य पेशेवरों के लिए पर्याप्त सुरक्षा और संरक्षा उपायों की मांग के अलावा, वर्तमान में, राज्य के विभिन्न हिस्सों से जूनियर डॉक्टर और हजारों गैर-चिकित्साकर्मी कोलकाता पुलिस आयुक्त विनीत गोयल, राज्य के स्वास्थ्य सचिव, स्वास्थ्य शिक्षा निदेशक (डीएचई) और स्वास्थ्य सेवा निदेशक (डीएचएस) के इस्तीफे की मांग करते हुए राज्य स्वास्थ्य विभाग मुख्यालय स्वास्थ्य भवन के बाहर स्वतःस्फूर्त विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं।

10 सितंबर को शाम 5 बजे तक ड्यूटी पर लौटने के सुप्रीम कोर्ट के निर्देश की अवहेलना करते हुए, प्रदर्शनकारी जूनियर डॉक्टर बुधवार को 33वें दिन भी काम बंद रखने के अपने फैसले पर कायम हैं।

हाईकोर्ट के निर्देश के बाद, केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) महिला के कथित बलात्कार और हत्या के साथ-साथ डॉक्टर की मौत के बाद सामने आए अनगिनत वित्तीय अनियमितताओं के आरोपों की जांच कर रही है।

अब तक, सीबीआई ने मुख्य आरोपी संजय रॉय को हिरासत में ले लिया है, जो एक नागरिक स्वयंसेवक है, जिसे कथित तौर पर कॉलेज के सेमिनार हॉल में प्रवेश करते देखा गया था, जहां सुबह करीब 4 बजे शव मिला था। भ्रष्टाचार के मामलों के कथित सरगना और आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के पूर्व प्रिंसिपल संदीप घोष को भी केंद्रीय जांच एजेंसी ने गिरफ्तार कर लिया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad