Advertisement

जेएनयू में भूख हड़ताल का छठा दिन, प्रदर्शनकारी छात्रों की तबीयत बिगड़ी: जेएनयूएसयू

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय छात्र संघ (जेएनयूएसयू) अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल कर रहा है, जो शनिवार को...
जेएनयू में भूख हड़ताल का छठा दिन, प्रदर्शनकारी छात्रों की तबीयत बिगड़ी: जेएनयूएसयू

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय छात्र संघ (जेएनयूएसयू) अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल कर रहा है, जो शनिवार को छठे दिन में प्रवेश कर गया, जिसमें कई प्रदर्शनकारियों की तबीयत बिगड़ गई। छात्र 11 अगस्त से अपनी मांगों के चार्टर पर जेएनयू प्रशासन की कथित गैर-जिम्मेदारी के खिलाफ परिसर में विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं।

संपर्क करने पर, जेएनयू की कुलपति शांतिश्री डी पंडित ने कहा कि विश्वविद्यालय में कोई अधिसूचित छात्र संघ नहीं है और प्रदर्शनकारी छात्रों द्वारा उठाई गई कुछ मांगों को फंडिंग की कमी के कारण स्वीकार नहीं किया जा सकता है, जबकि अन्य के लिए अदालत के हस्तक्षेप की आवश्यकता है और यह उनके अधिकार क्षेत्र से बाहर है।

पंडित ने पीटीआई से कहा, "वर्तमान में जेएनयू में कोई आधिकारिक रूप से अधिसूचित छात्र संघ नहीं है। इसलिए, उन्हें पहले उच्च न्यायालय से खुद को अधिसूचित करवाना चाहिए (क्योंकि 2019 जेएनयूएसयू परिणामों का मामला विचाराधीन है)।" उन्होंने कहा, "दूसरी बात, उन्होंने जो मांगें उठाई हैं, उन्हें स्वीकार करना व्यावहारिक रूप से असंभव है। वे चाहते हैं कि मैं एमसीएम स्कॉलर की संख्या बढ़ाऊं, लेकिन हम जिस फंडिंग की कमी का सामना कर रहे हैं, उसे देखते हुए मैं ऐसा कैसे कर सकता हूं। लिंग संवेदनशीलता समिति की बहाली या प्रॉक्टोरियल जांच को रद्द करने से संबंधित मामलों के लिए, कुछ भी करना मेरे अधिकार क्षेत्र से बाहर है। मैं इन मांगों को पूरा करके अदालत की अवमानना नहीं कर सकता।"

एक बयान में, जेएनयूएसयू ने दावा किया कि उसके अध्यक्ष धनंजय में "पीलिया से पहले के लक्षण दिखाई दे रहे हैं और उनकी हालत गंभीर है, क्योंकि भूख हड़ताल अपने छठे दिन में प्रवेश कर चुकी है। रणविजय (हड़ताल पर एक छात्र) खतरनाक रूप से कमजोर और गंभीर रूप से निर्जलित है। शुभम (एक अन्य प्रदर्शनकारी) टाइफाइड से पीड़ित है, जिससे तेज बुखार और खतरनाक रूप से कम नाड़ी दर हो गई है।" इसने शिकायत की कि कुलपति ने प्रदर्शनकारी छात्रों से मुलाकात नहीं की है, जबकि विश्वविद्यालय प्रशासन ने दावा किया है कि विश्वविद्यालय के मेडिकल स्टाफ और डीन ऑफ स्टूडेंट्स नियमित रूप से छात्रों की जांच कर रहे हैं और उनसे भूख हड़ताल खत्म करने का आग्रह कर रहे हैं।

कुलपति के बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए धनंजय ने पीटीआई से कहा, "उन्होंने (पंडित) कई बार जेएनयूएसयू को छात्र मुद्दों पर बात करने के लिए आधिकारिक निकाय के रूप में अपने कार्यालय में बुलाया है। उनका यह कहना कि जेएनयूएसयू नहीं है, एक बेकार बहाना है। इसके अलावा, यह दुखद है कि पिछले छह दिनों से भूख हड़ताल पर बैठे छात्रों के स्वास्थ्य के बारे में उन्हें कोई चिंता नहीं है। वह हमसे एक बार भी नहीं मिली हैं, इसके बजाय उनका ध्यान हमें बदनाम करने पर है।" छात्र मेरिट-कम-मीन्स (एमसीएम) छात्रवृत्ति को बढ़ाकर कम से कम 5,000 रुपये करने, बराक छात्रावास को खोलने की मांग कर रहे हैं, जो फरवरी में अपने उद्घाटन के बाद से बंद पड़ा है, और चीफ प्रॉक्टर ऑफिस (सीपीओ) मैनुअल को रद्द करने की मांग कर रहे हैं, जिसके तहत परिसर में विरोध प्रदर्शन करने पर 20,000 रुपये तक का जुर्माना लगाया जाता है।

उनकी मांगों में लैंगिक उत्पीड़न के खिलाफ लैंगिक संवेदनशीलता समिति (जीएससीएएसएच) को बहाल करना और पानी तथा लैंगिक न्याय के मुद्दों पर विरोध प्रदर्शन करने वाले छात्रों के खिलाफ शुरू की गई प्रॉक्टोरियल जांच को वापस लेना भी शामिल है। 2019 के जेएनयूएसयू के नतीजों को हाईकोर्ट में चुनौती दी गई थी। चार साल के अंतराल के बाद, जेएनयू ने मार्च में अपने छात्र संघ के चुनाव कराए, जिसमें वामपंथी समूहों और बापसा का गठबंधन सत्ता में आया। बाद में महासचिव के पद को लेकर नतीजों को कोर्ट में चुनौती दी गई।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad