Advertisement

आंदोलनकारी जूनियर डॉक्टरों और सीएम ममता बनर्जी के बीच बातचीत शुरू, स्टेनोग्राफरों को दी अनुमति, बैठक के मिनट्स करेंगे तैयार

बंगाल के मुख्य सचिव ने सीएम ममता और प्रदर्शनकारी डॉक्टरों की आरजी कर गतिरोध को दूर करने के लिए पश्चिम...
आंदोलनकारी जूनियर डॉक्टरों और सीएम ममता बनर्जी के बीच बातचीत शुरू, स्टेनोग्राफरों को दी अनुमति,  बैठक के मिनट्स करेंगे तैयार

बंगाल के मुख्य सचिव ने सीएम ममता और प्रदर्शनकारी डॉक्टरों की आरजी कर गतिरोध को दूर करने के लिए पश्चिम बंगाल सरकार और आंदोलनकारी जूनियर डॉक्टरों के बीच सोमवार शाम को मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के कालीघाट स्थित आवास पर पहले दौर की वार्ता शुरू हुई। गतिरोध को दूर करने के लिए बातचीत शुरू करने के चार असफल प्रयासों के बाद, आंदोलनकारी जूनियर डॉक्टरों का एक प्रतिनिधिमंडल महत्वपूर्ण वार्ता के लिए बनर्जी के आवास पर पहुंचा। पायलट पुलिस वाहन की सुरक्षा में करीब 30 चिकित्सक शाम 6.20 बजे बनर्जी के आवास पर पहुंचे।

मूल रूप से शाम 5 बजे होने वाली बैठक करीब 7 बजे शुरू हुई। बैठक की लाइव स्ट्रीमिंग और वीडियो रिकॉर्डिंग की डॉक्टरों की मांग को राज्य सरकार द्वारा अस्वीकार किए जाने के कारण समस्या को हल करने के पिछले प्रयास अटक गए थे। बाद में आंदोलनकारी चिकित्सक समझौते के लिए सहमत हो गए, अब वे केवल बैठक के मिनट रिकॉर्ड करने और हस्ताक्षरित प्रति प्राप्त करने के लिए कह रहे हैं। राज्य सरकार ने इस शर्त को स्वीकार कर लिया, मुख्य सचिव मनोज पंत ने कहा कि दोनों पक्ष बैठक के मिनट्स पर हस्ताक्षर करेंगे और स्पष्टता के लिए प्रतियां साझा करेंगे।

राज्य सरकार ने आंदोलनकारी डॉक्टरों के साथ आए दो स्टेनोग्राफरों को बैठक के मिनट्स रिकॉर्ड करने के लिए आयोजन स्थल के अंदर जाने की अनुमति भी दी। बैठक में मौजूद एक आंदोलनकारी डॉक्टर ने वार्ता के लिए रवाना होने से पहले कहा, "हम भी चाहते हैं कि इस मुद्दे का समाधान हो, लेकिन हमारी पांच मांगों पर किसी भी तरह के समझौते की कीमत पर नहीं। हम सभी मुद्दों पर खुले दिमाग से चर्चा करने के लिए बैठक में जा रहे हैं।"

इस बीच, डॉक्टरों ने आरजी कर अस्पताल में बलात्कार-हत्या के शिकार डॉक्टर के लिए न्याय और कोलकाता पुलिस आयुक्त और राज्य के वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारियों को हटाने की मांग को लेकर स्वास्थ्य विभाग के मुख्यालय स्वास्थ्य भवन के बाहर आठ दिनों से अपना धरना जारी रखा और 36वें दिन भी 'काम बंद' रखा।

इससे पहले दिन में, राज्य सरकार ने गतिरोध को समाप्त करने के लिए "पांचवीं और अंतिम बार" आंदोलनकारी डॉक्टरों को वार्ता के लिए आमंत्रित किया, बैठक की लाइव-स्ट्रीमिंग पर असहमति के कारण वार्ता विफल होने के दो दिन बाद। शनिवार को बनर्जी ने अचानक प्रदर्शन स्थल का दौरा किया और डॉक्टरों को आश्वासन दिया कि उनकी मांगों पर ध्यान दिया जाएगा। हालांकि, प्रस्तावित बैठक तब रद्द हो गई जब प्रदर्शनकारियों ने दावा किया कि सीएम आवास के गेट पर तीन घंटे तक इंतजार करने के बाद उन्हें "अनैतिक रूप से" जाने के लिए कहा गया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad