Advertisement

तमिलनाडु: शिवकाशी के पास पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट, 8 की मौत

शिवकाशी के पास एक पटाखा फैक्ट्री में हुए विस्फोट में आठ लोगों की मौत हो गई। पुलिस के मुताबिक, विस्फोट...
तमिलनाडु: शिवकाशी के पास पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट, 8 की मौत

शिवकाशी के पास एक पटाखा फैक्ट्री में हुए विस्फोट में आठ लोगों की मौत हो गई। पुलिस के मुताबिक, विस्फोट में करीब 12 लोग झुलस गए और तीन गंभीर रूप से घायल हो गए हैं। स्थानीय मीडिया के अनुसार, विस्फोट में पांच महिला श्रमिकों और तीन पुरुष श्रमिकों की जान चली गई। विस्फोट के कारण फैक्ट्री के सात कमरे भी पूरी तरह नष्ट हो गये।

यह घटना विरुधनगर जिले के श्री सुदर्शन फायरवर्क्स में हुई। एक रिपोर्ट के अनुसार, अधिकारियों ने कहा है कि रसायनों को संभालने के दौरान घर्षण के कारण विस्फोट होने की संभावना है। इस घटना में मरने वालों की संख्या आठ है - पांच महिलाएं और तीन पुरुष। फैक्ट्री में 12 अन्य कर्मचारी झुलस गए।

घातक विस्फोट के जवाब में, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने प्रभावित परिवारों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स का सहारा लिया। उन्होंने कहा, "तमिलनाडु के शिवकाशी के पास एक पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट के कारण कई लोगों की जान जाने के बारे में जानकर दुख हुआ। मैं शोक संतप्त परिवारों के प्रति अपनी हार्दिक संवेदना व्यक्त करती हूं। मैं घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करती हूं।"

राज्य के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने भी आठ श्रमिकों की दुखद मौत पर अपनी संवेदना व्यक्त की। सीएम ने एक्स पर कहा, "मैं मृत श्रमिकों के परिवारों और रिश्तेदारों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं। पीड़ितों को राहत सहायता चुनाव आयोग की मंजूरी से प्रदान की जाएगी।"

सिलसिलेवार घातक विस्फोटों के कारण शिवकाशी को अक्सर भारत की "आतिशबाज़ी की राजधानी" कहा जाता है। पिछले महीने एक पत्थर खदान में विस्फोट के बाद तीन लोगों की मौत हो गई थी। अक्टूबर 2023 में एक विस्फोट के कारण एक पखवाड़े से भी कम समय में लगभग 27 लोग मारे गए थे।

शिवकाशी में, कई विशेषज्ञों ने तमिलनाडु जिले में घातक विस्फोट में वृद्धि के कारण राज्य सरकार से सुरक्षा ऑडिट कराने का आग्रह किया है। फिलहाल इस विस्फोट को लेकर किसी की गिरफ्तारी नहीं हुई है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad