Advertisement

टीडीपी, वाईएसआरसीपी ने फर्जी ई-रोल प्रविष्टियों पर चुनाव आयोग से संपर्क किया; एक दूसरे पर लगाया आरोप

आंध्र प्रदेश में सत्तारूढ़ वाईएसआर कांग्रेस और विपक्षी टीडीपी ने सोमवार को चुनाव आयोग से संपर्क कर...
टीडीपी, वाईएसआरसीपी ने फर्जी ई-रोल प्रविष्टियों पर चुनाव आयोग से संपर्क किया; एक दूसरे पर लगाया आरोप

आंध्र प्रदेश में सत्तारूढ़ वाईएसआर कांग्रेस और विपक्षी टीडीपी ने सोमवार को चुनाव आयोग से संपर्क कर राज्य की मतदाता सूची से फर्जी प्रविष्टियों को हटाने का आग्रह किया और एक-दूसरे पर मतदाता सूची को खराब करने का आरोप लगाया।

टीडीपी सुप्रीमो एन चंद्रबाबू नायडू ने वाईएसआर कांग्रेस पर "चुनावी प्रथाओं को नष्ट करने" का आरोप लगाया और चुनाव आयोग से आरोपों की जांच के लिए राज्य का दौरा करने का आग्रह किया।

नायडू ने नयी दिल्ली में चुनाव आयोग से मुलाकात की और एक ज्ञापन सौंपकर यह सुनिश्चित करने का आग्रह किया कि सभी पात्र मतदाताओं को मतदाता सूची में शामिल किया जाए और मृत मतदाताओं के नाम और "फर्जी" प्रविष्टियों को बाहर किया जाए। उन्होंने मतदाताओं के डेटा और आधार नंबरों को निजी एजेंसियों को कथित तौर पर "स्थानांतरित" करने की भी जांच की मांग की।

उन्होंने चुनाव आयोग से यह सुनिश्चित करने का आग्रह किया कि शिक्षकों और अन्य विभाग के कर्मचारियों को ग्राम/वार्ड सचिवालयम कर्मचारियों के बजाय चुनावी कार्यों के लिए नियुक्त किया जाए, जिनके पास चुनाव से संबंधित कार्यों को संभालने का बहुत कम अनुभव है।

राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री ने नियमित निगरानी, आकलन और उपचारात्मक कदम उठाने के लिए फोरेंसिक कौशल वाले विशेषज्ञों के साथ एक समिति के गठन की भी मांग की। उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि राजनीतिक प्रतिद्वंद्वियों को चुनाव लड़ने से रोकने के लिए उनके खिलाफ मामले दर्ज किये जा रहे हैं।

बाद में, पत्रकारों से बात करते हुए, नायडू ने राज्य की मतदाता सूची से फर्जी और डुप्लिकेट प्रविष्टियों को हटाने के लिए आधार पहचान सहित प्रौद्योगिकी के उपयोग पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि जब राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अपना कर्तव्य निभा रहे थे, राज्य सरकार चुनाव मशीनरी के साथ सहयोग नहीं कर रही थी।

बाद में, वाईएसआर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता वेणुमबका विजयसाई रेड्डी ने यहां चुनाव पैनल से मुलाकात की। उन्होंने दावा किया कि टीडीपी नेता "अनुचित और झूठे" आरोप लगा रहे हैं जो टिक नहीं पाएंगे। "हमने चुनाव आयोग से (मतदाताओं की) सूची से फर्जी प्रविष्टियों, फोटो-समान और जनसांख्यिकी रूप से समान प्रविष्टियों को हटाने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाने का अनुरोध किया।

उन्होंने कहा, "हमने एक प्रस्तुति दी है कि चंद्रबाबू के कार्यकाल के दौरान 2014 और 2018 के बीच मतदाता सूची में फर्जी प्रविष्टियां कैसे शामिल की गईं और कैसे जोड़ी गईं और उस समय चंद्रबाबू के शासन के दौरान विशेष रूप से वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के समर्थकों को कैसे हटाया गया।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad