Advertisement

अलग-अलग समुदाय, संप्रदाय हो सकते हैं लेकिन पूरी दुनिया का धर्म एक ही है: भागवत

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ प्रमुख मोहन भागवत ने गुरुवार को कहा कि अलग-अलग समुदाय और संप्रदाय हो सकते हैं...
अलग-अलग समुदाय, संप्रदाय हो सकते हैं लेकिन पूरी दुनिया का धर्म एक ही है: भागवत

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ प्रमुख मोहन भागवत ने गुरुवार को कहा कि अलग-अलग समुदाय और संप्रदाय हो सकते हैं लेकिन पूरी दुनिया का धर्म एक ही है। भागवत सहारनपुर जिले के सरसावां शहर में श्री कृष्ण मंदिर में एक 'भूमि-पूजन' समारोह को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा, "पूरी दुनिया का धर्म एक ही है। अलग-अलग समय में धर्म का अलग-अलग तरीके से वर्णन किया गया है। हर कोई अलग दिखता है लेकिन उनका धर्म एक है। उनका उद्देश्य एक है। हम सभी एक हैं और एक रहेंगे।" . भागवत ने कहा, "सारी दुनिया का धर्म एक है, पंथ या संप्रदाय अलग-अलग हो सकते हैं।"

उन्होंने कहा "संत भी अलग-अलग संप्रदाय के हैं, लेकिन अंदर से वे सभी एक हैं। जब हम धर्म की रक्षा करते हैं, तो धर्म हमारी रक्षा करता है। पूरी सृष्टि को धर्म की आवश्यकता है। हमारी किसी से दुश्मनी नहीं है। हम सभी के साथ मित्रता की भावना रखते हैं। यदि धर्म समाप्त हो जाता है तब सृष्टि समाप्त हो जाएगी।''

उन्होंने कहा कि संतों के सम्मेलन से हमारा जीवन बदलेगा। पूरी दुनिया में शान्तिपूर्ण माहौल बनेगा। भागवत ने श्री कृष्ण ज्ञान मंदिर के संतों के सम्मेलन में मुख्य अतिथि के रूप में भी हिस्सा लिया। बाद में उन्होंने पंत विहार कॉलोनी स्थित श्री कृष्ण ज्ञान मंदिर के रजत जयंती महोत्सव में भाग लिया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad