Advertisement

यूपी: हाथरस में सत्संग के दौरान भगदड़ में 116 लोगों की मौत, 18 घायल; घटनास्थल का दौरा करेंगे सीएम योगी

उत्तर प्रदेश के हाथरस के एक गाँव में मंगलवार को 'सत्संग' के दौरान हुई भगदड़ में कम से कम 116 लोगों की मौत हो...
यूपी: हाथरस में सत्संग के दौरान भगदड़ में 116 लोगों की मौत, 18 घायल; घटनास्थल का दौरा करेंगे सीएम योगी

उत्तर प्रदेश के हाथरस के एक गाँव में मंगलवार को 'सत्संग' के दौरान हुई भगदड़ में कम से कम 116 लोगों की मौत हो गई, जिनमें कई महिलाएँ थीं और कई अन्य घायल हो गए। एटा के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) राजेश कुमार सिंह ने कहा कि यह घटना पुलराई गाँव में एक 'सत्संग' (धार्मिक सभा) में हुई, जिसके लिए बड़ी संख्या में लोग एकत्र हुए थे। अलीगढ़ कमिश्नर चैत्रा वी ने कहा, "116 लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है। 18 लोग घायल हैं। अलीगढ़ जिले में घायलों का इलाज सुनिश्चित किया जा रहा है। प्राथमिक जांच की जा रही है..." एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने कहा कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बुधवार को हाथरस का दौरा कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भगदड़ में मारे गए लोगों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की। उन्होंने अधिकारियों को दुर्घटना स्थल पर पहुंचने और राहत उपाय करने के निर्देश दिए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाथरस में भगदड़ की घटना में मारे गए प्रत्येक मृतक के परिजनों के लिए प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष (पीएमएनआरएफ) से 2 लाख रुपये की अनुग्रह राशि की घोषणा की। घायलों को 50,000 रुपये दिए जाएंगे।

अधिकारियों ने कहा कि मृतकों में कई महिलाएँ थीं, उन्होंने कहा कि कई घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। हिंदुस्तान टाइम्स की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि हाथरस भगदड़ की घटना में कम से कम 107 लोगों की मौत हो गई है, हालाँकि, अभी तक इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है।

एक प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि धार्मिक सभा से बाहर निकलते समय भीड़ अधिक होने के कारण सत्संग में शामिल लोग कार्यक्रम स्थल के बाहर एक नाले में गिर गए। दिल दहला देने वाले वीडियो में हाथरस में हुई भगदड़ में मरने वाली महिलाओं के शवों को एक मेडिकल सुविधा के फर्श पर रखा हुआ दिखाया गया है।

हाथरस DM आशीष कुमार ने कहा, "... जिला प्रशासन काम कर रहा है। घायलों को अस्पताल ले जाया जा रहा है और लोगों का इलाज जारी है... डॉक्टरों ने मुझे करीब 50-60 लोगों की मौत का आंकड़ा बताया है... कार्यक्रम के आयोजन की अनुमति SDM ने दी थी और यह एक निजी आयोजन था... मामले की जांच के लिए एक उच्च स्तरीय समिति गठित की गई है... प्रशासन की प्राथमिकता घायलों और मृतकों के परिजनों को हर संभव मदद मुहैया कराना है..."

अलीगढ़ कमिश्नर चैत्रा वी ने कहा किअलीगढ़ कमिश्नर चैत्रा वी ने कहा, "116 लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है। 18 लोग घायल हैं। अलीगढ़ जिले में घायलों का इलाज सुनिश्चित किया जा रहा है। प्राथमिक जांच की जा रही है..." इससे पहले उन्होंने कहा था किमृतकों की संख्या बढ़कर 87 हो गई है, "घायलों की संख्या 18 है और वे खतरे से बाहर हैं"। इससे पहले, हाथरस के जिला मजिस्ट्रेट आशीष कुमार ने कहा था कि हाथरस भगदड़ की घटना में अब तक डॉक्टरों ने उन्हें लगभग 50-60 मौतों की सूचना दी है। "जिला प्रशासन मामले की जांच कर रहा है... कार्यक्रम आयोजित करने की अनुमति एसडीएम ने दी थी और यह एक निजी कार्यक्रम था... मामले की जांच के लिए एक उच्च स्तरीय समिति बनाई गई है... प्रशासन का प्राथमिक ध्यान घायलों और मृतकों के परिजनों को हर संभव मदद प्रदान करना है..."

शुरुआत में एटा (सीएमओ) उमेश कुमार ने कहा था कि हाथरस भगदड़ की घटना में 27 लोगों की मौत हुई है। "पोस्टमार्टम हाउस में अब तक 27 शव आ चुके हैं... कई घायलों को भी भर्ती कराया गया है। जांच के बाद आगे की जानकारी सामने आएगी। प्राथमिक कारण धार्मिक आयोजन के दौरान भगदड़ है।"

घटना के कारणों की जांच के लिए अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (एडीजी) आगरा और अलीगढ़ कमिश्नर की एक टीम गठित की गई है। यूपी सीएम ने घटना पर शोक जताया: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भगदड़ में मारे गए लोगों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की। उन्होंने अधिकारियों को दुर्घटना स्थल पर पहुंचने और राहत उपाय करने के निर्देश दिए।

यूपी के मंत्री संदीप सिंह ने कहा कि हाथरस भगदड़ की घटना में मरने वालों की संख्या बढ़ रही है। उन्होंने कहा, "हमें सीएम ने हाथरस घटना स्थल पर पहुंचकर मामले की जांच करने और सरकार की ओर से आवश्यक निर्णय लेने के निर्देश दिए हैं। मृतकों की संख्या लगातार बढ़ रही है..."

प्रत्यक्षदर्शी शकुंतला ने बताया: "सत्संग समाप्त होने के बाद सभी लोग बाहर आ गए। बाहर ऊंचाई पर सड़क बनी हुई थी और नीचे नाला था। एक के बाद एक लोग उसमें गिरने लगे। कुछ लोग कुचल गए।"

भारत के राष्ट्रपति ने एक्स को संबोधित करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश के हाथरस जिले में हुए हादसे में महिलाओं और बच्चों सहित श्रद्धालुओं की मौत की खबर दिल दहला देने वाली है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, जो घटना के समय लोकसभा में बोल रहे थे, ने सदन में दुर्घटना में जान गंवाने वालों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करते हुए कहा कि पीड़ितों की हर संभव मदद की जाएगी।

हाथरस भगदड़ की दुखद घटना पर प्रतिक्रिया देते हुए केंद्रीय मंत्री और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नेता राजनाथ सिंह ने कहा, "उत्तर प्रदेश के हाथरस जिले में घटित घटना अत्यंत दुखद है। इसमें अपने प्रियजनों को खोने वाले लोगों के शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी गहरी संवेदना है। मैं सभी घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं। राज्य सरकार की निगरानी में स्थानीय प्रशासन सभी पीड़ितों को हर संभव मदद मुहैया करा रहा है।"

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म एक्स पर कहा, "उत्तर प्रदेश के हाथरस में हुए दुखद हादसे से मुझे गहरा दुख हुआ है। इस हादसे में जान गंवाने वालों के परिजनों के प्रति मैं अपनी संवेदना व्यक्त करता हूं। ईश्वर उन्हें यह दुख सहने की शक्ति दे। स्थानीय प्रशासन राहत कार्य में जुटा है। मैं घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं।"

लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने कहा, "उत्तर प्रदेश के हाथरस में सत्संग के दौरान भगदड़ के कारण कई श्रद्धालुओं की मौत की खबर बेहद दुखद है।" मैं सभी शोक संतप्त परिवारों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं। मैं सरकार और प्रशासन से अनुरोध करता हूं कि घायलों को हर संभव उपचार और राहत प्रदान करें।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad