Advertisement

फ्रांस के दौरे पर हुए रवाना हुए पीएम मोदी, बोले- इस यात्रा से हमारी रणनीतिक साझेदारी को नई गति मिलेगी

  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी गुरूवार को फ्रांस के दौरे पर रवाना हो चुके हैं। इस दौरे पर पीएम...
फ्रांस के दौरे पर हुए रवाना हुए पीएम मोदी, बोले- इस यात्रा से हमारी रणनीतिक साझेदारी को नई गति मिलेगी

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी गुरूवार को फ्रांस के दौरे पर रवाना हो चुके हैं। इस दौरे पर पीएम मोदी रक्षा और अंतरिक्ष सहित विभिन्न क्षेत्रों में भारत-फ्रांस संबंधों को मजबूत करने पर ध्यान केंद्रित करेंगे। फ्रांस के लिए रवाना होने से पहले, पीएम मोदी ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि उनकी फ्रांस की यात्रा द्विपक्षीय रणनीतिक साझेदारी को नई गति प्रदान करेगी।

प्रधानमंत्री मोदी ने फ्रांस रवाना होने से पहले अपने प्रस्थान बयान में कहा कि उनकी यह यात्रा बेहद खास है क्योंकि वह पेरिस में फ्रांसीसी राष्ट्रीय दिवस या बैस्टिल दिवस समारोह में विशिष्ट अतिथि के तौर पर राष्ट्रपति मैक्रों के साथ शामिल होंगे। इसमें भारतीय सेना के तीनों सेवाओं की एक टुकड़ी भी हिस्सा ले रही है।

भारतीय सशस्त्र बलों की 269 सदस्यीय तीनों सेनाओं की टुकड़ी दो सी-17 ग्लोबमास्टर विमानों में सवार होकर बृहस्पतिवार को पेरिस के लिए रवाना हुई थी। इसमें फ्रांसिसी लड़ाकू विमानों के साथ भारतीय वायु सेना के कम से कम तीन राफेल लड़ाकू विमान भी हिस्सा लेंगे।

इस बात पर जोर देते हुए कि इस वर्ष भारत और फ्रांस की रणनीतिक साझेदारी की 25वीं वर्षगांठ है, प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि दोनों देश गहरे विश्वास व प्रतिबद्धता के साथ रक्षा, अंतरिक्ष, व्यापार, निवेश, शिक्षा, संस्कृति और लोगों के बीच संबंधों सहित विभिन्न क्षेत्रों में निकटता से सहयोग करते हैं। उन्होंने कहा, ‘‘ हम क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर भी मिलकर काम करते हैं।’’

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 13-14 जुलाई को फ्रांस की यात्रा पर रहेंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad