Advertisement

हम हिंदू और मुसलमानों के बीच भेदभाव नहीं करते; बीजेपी '24 कैरेट सोना', कांग्रेस 'जंग लगा लोहा': राजनाथ सिंह

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने तीन तलाक पर प्रतिबंध का हवाला देते हुए गुरुवार को कहा कि भाजपा हिंदू और...
हम हिंदू और मुसलमानों के बीच भेदभाव नहीं करते; बीजेपी '24 कैरेट सोना', कांग्रेस 'जंग लगा लोहा': राजनाथ सिंह

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने तीन तलाक पर प्रतिबंध का हवाला देते हुए गुरुवार को कहा कि भाजपा हिंदू और मुसलमानों के बीच भेदभाव नहीं करती है और महिलाओं का सम्मान उसके लिए सर्वोपरि है। भाजपा के लोकसभा उम्मीदवारों के लिए समर्थन जुटाने के लिए मध्य प्रदेश के रीवा और सतना जिलों में सार्वजनिक बैठकों को संबोधित करते हुए, उन्होंने 'एक राष्ट्र, एक चुनाव' के विचार की भी वकालत की, और अपनी पार्टी को "24 कैरेट सोना" और कांग्रेस को "जंग लगा लोहा" कहा। .

रीवा लोकसभा सीट पर बीजेपी ने मौजूदा सांसद जनार्दन मिश्रा को फिर से उम्मीदवार बनाया है। उनका मुकाबला कांग्रेस की नीलम सिंह से होगा। सतना में भाजपा के मौजूदा सांसद गणेश सिंह का मुकाबला स्थानीय कांग्रेस विधायक सिद्धार्थ कुशवाह से है। एमपी की 29 लोकसभा सीटों पर 19 अप्रैल से 13 मई के बीच चार चरणों में मतदान होगा और वोटों की गिनती 4 जून को होगी। रीवा और सतना सीटों पर 26 अप्रैल को मतदान होगा।

सिंह ने रीवा में अपने संबोधन के दौरान कहा “लोग कहते हैं कि भाजपा हमेशा हिंदू और मुसलमानों की बात करती है। मैं कहना चाहता हूं कि हम हिंदू, मुस्लिम, ईसाई और यहूदियों के बीच भेदभाव नहीं करते हैं।”  रक्षा मंत्री ने कहा कि उनकी पार्टी सभी को साथ लेकर चलती है। उन्होंने कहा, “हम मानते हैं कि भारत में पैदा हुए सभी लोग भारत माता की संतान हैं। हम भेदभाव नहीं करते।''

तीन तलाक पर प्रतिबंध लगाने की मंशा जाहिर करने के बाद भाजपा पर पक्षपात के आरोप और तेज हो गए। उन्होंने कहा, ''हमने लोगों को बेवकूफ बनाकर इसे (तत्काल तीन तलाक) खत्म नहीं किया। यह हमारा संकल्प और वचन था।”

चाहे वे हिंदू हों, मुस्लिम हों, ईसाई हों, यहूदी हों या पारसी हों, भाजपा अपनी "बहनों" के साथ समान व्यवहार करती है। उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा, “हमारी और भाजपा की प्राचीन परंपरा महिलाओं का सम्मान करना है।” उन्होंने कहा, ''किसी से शादी करने के बाद अगर कोई उसे 'तलाक, तलाक और तलाक' कहकर छोड़ देगा तो भाजपा इसे बर्दाश्त नहीं करेगी, भले ही उसकी सरकार चली जाए। हम अपनी धरती पर महिलाओं का अपमान नहीं होने देंगे।”

सिंह ने कहा, 'एक राष्ट्र, एक चुनाव' के विचार के लिए वकालत करते हुए, सिंह ने मध्य प्रदेश में हाल ही में हुए विधानसभा चुनावों का जिक्र किया और कहा, 'अब चार महीने बाद, वे फिर से मतदान करेंगे। मैंने यह भी कहा है कि देश में 'एक राष्ट्र, एक चुनाव' प्रणाली होनी चाहिए। यह एक ही बार में होना चाहिए।” उन्होंने कहा, 'एक राष्ट्र, एक चुनाव' के बाद देश में स्थानीय निकाय चुनाव होने चाहिए। सिंह ने कहा, “लेकिन इसे अधिकतम दो बैचों में आयोजित किया जाना चाहिए।”

केंद्र में मोदी सरकार के ट्रैक रिकॉर्ड को "उल्लेखनीय" बताते हुए सिंह ने कहा कि इसने 25 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला, उज्ज्वला योजना के तहत महिलाओं को एलपीजी सिलेंडर प्रदान किए और देश की अर्थव्यवस्था को दुनिया में 11वें स्थान से 5वें स्थान पर ले गए। रक्षा मंत्री ने कहा, 2026 तक भारत की अर्थव्यवस्था दुनिया में तीसरे स्थान पर होगी और 2047 तक देश एक विकसित राष्ट्र बन जाएगा। उन्होंने दावा किया कि 2070 तक आते-आते यह दुनिया की सबसे बड़ी ताकत बन जाएगी।

सिंह ने कहा कि मोदी के कार्यकाल में दुनिया में देश का रुतबा बढ़ा है। उन्होंने दावा किया कि भारतीय छात्रों को वहां से सुरक्षित निकालने के लिए पीएम मोदी के हस्तक्षेप पर रूस-यूक्रेन युद्ध साढ़े चार घंटे तक रुका रहा। उन्होंने कतर से जुड़ी भारत की कूटनीतिक जीत का भी हवाला दिया और कहा कि भारतीय नौसेना के आठ पूर्व अधिकारियों को, जिन्हें वहां की एक अदालत ने मौत की सजा सुनाई थी, मोदी के उस देश के नेतृत्व से अनुरोध करने के बाद रिहा कर दिया गया।

सिंह ने कहा कि मोदी के नेतृत्व में भारत पिछले 10 वर्षों में दुनिया में एक बड़ी ताकत बन गया है और कहा कि अब वह न केवल हथियार और लड़ाकू विमान बनाता है बल्कि उनका निर्यात भी करता है। बाद में, सतना में बोलते हुए, रक्षा मंत्री ने भाजपा को "24 कैरेट सोना" और कांग्रेस को "जंग लगा लोहा" बताया। उन्होंने यह भी कहा कि पाकिस्तान के कब्जे वाला कश्मीर (पीओके) भारत का हिस्सा था, है और रहेगा।

सिंह ने कहा कि लोग पूछ सकते हैं कि क्या भगवा पार्टी में हर कोई बेदाग है। उन्होंने अयोध्या राम मंदिर का उदाहरण देते हुए कहा “मैं ऐसा कोई दावा नहीं करना चाहता। लेकिन मैं दावे के साथ कह सकता हूं कि बीजेपी हिंदुस्तान की एक ऐसी पार्टी है जो अपने चुनावी घोषणापत्र में किए गए वादों को पूरा करती है। इसीलिए मैं कहता हूं कि भाजपा 24 कैरेट सोने की तरह है।”

यह स्वीकार करते हुए कि उनकी पार्टी में कुछ लोग हमेशा सच नहीं बोल सकते, उन्होंने जोर देकर कहा, "लेकिन भारत और दुनिया भर में कोई भी भाजपा पर एक कलंक की ओर इशारा करते हुए उंगली नहीं उठा सकता है।" उन्होंने कांग्रेस को ''जंग लगा लोहा'' बताया और कहा, ''उन्होंने 50 साल तक शासन किया. वे देश को शिखर पर ले जा सकते थे। क्या 50 साल कम समय है?''

वरिष्ठ भाजपा नेता ने कहा कि जब उन्हें आपातकाल (पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी द्वारा लगाया गया) के दौरान जेल जाना पड़ा तो उन्होंने दर्द और कठिनाई सहन की और अब लोकतंत्र और संविधान के बारे में बात करने के लिए कांग्रेस की आलोचना की। सिंह ने दावा किया कि मोदी के नेतृत्व वाले केंद्र ने पलक झपकते ही जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटा दिया और उसका विशेष दर्जा हटा दिया।

उन्होंने कहा, जम्मू-कश्मीर आज विकास से गुलजार है और पीओके में रहने वालों को अब लगता है कि अगर कोई उनके जीवन में सुधार कर सकता है, तो वह भारत और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी हैं। पीओके के लोग कह सकते हैं कि वे भारत के जम्मू-कश्मीर के साथ जाना चाहते हैं। उन्होंने कहा, ''मतलब, वे चाहते हैं कि पीओके को भारत में शामिल किया जाए।'' उन्होंने कहा, ''जहां तक पीओके का सवाल है, वह हमारा था, है और हमारा रहेगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad