Advertisement

दुनिया अब अधिक ध्यान से भारत की बात सुनती है: राजनाथ सिंह

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में विश्व पटल पर...
दुनिया अब अधिक ध्यान से भारत की बात सुनती है: राजनाथ सिंह

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में विश्व पटल पर भारत की प्रतिष्ठा और कद में इजाफा हुआ है।

सिंह ने जम्मू विश्वविद्यालय में राष्ट्रीय सुरक्षा सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि आज जब भारत बोलता है तो दुनिया ध्यान से सुनती है, जबकि पहले ऐसा नहीं होता था। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत की प्रतिष्ठा और कद में इजाफा हुआ है।

सिंह ने कहा, ‘‘पहले जब भारत अंतरराष्ट्रीय मंचों पर कुछ कहता था तो उसे इतनी गंभीरता से नहीं लिया जाता था।’’ उन्होंने कहा कि 2014 में नरेन्द्र मोदी के सत्ता संभालने के बाद से स्थिति बदली है।

सिंह के ये बयान प्रधानमंत्री मोदी की हाल में समाप्त हुई अमेरिका और मिस्र यात्रा की पृष्ठभूमि में आये हैं जिनमें अनेक ऐतिहासिक समझौते हुए।

पिछले कुछ सालों में दुनिया के विभिन्न देशों में प्रधानमंत्री मोदी की बढ़ती साख का उल्लेख करते हुए रक्षा मंत्री ने कहा कि एक देश के प्रधानमंत्री ने उन्हें ‘बॉस’ कहा, वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि मोदी इतने लोकप्रिय हैं कि लोग उनसे ऑटोग्राफ लेना चाहते हैं।

गौरतलब है कि ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज ने पिछले महीने सिडनी में भारतवंशियों के एक कार्यक्रम में मोदी को ‘द बॉस’ कहा था। अल्बनीज ने कहा था कि मोदी का जितना भव्य स्वागत हुआ है, उतना तो उसी जगह पर 2017 में प्रस्तुति देने के दौरान अमेरिकी रॉक स्टार ब्रूस स्प्रिंगस्टीन का भी नहीं हुआ था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad