Advertisement

गुजरात: ADR की रिपोर्ट में खुलासा, 40 नवनिर्वाचित विधायकों पर आपराधिक मामले दर्ज

एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) और गुजरात इलेक्शन वॉच के अनुसार, 182 सदस्यीय गुजरात विधानसभा...
गुजरात: ADR की रिपोर्ट में खुलासा, 40 नवनिर्वाचित विधायकों पर आपराधिक मामले दर्ज

एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) और गुजरात इलेक्शन वॉच के अनुसार, 182 सदस्यीय गुजरात विधानसभा में 40 नवनिर्वाचित विधायकों के खिलाफ उनके चुनावी हलफनामों के अनुसार आपराधिक मामले लंबित हैं।
                
इन 40 विधायकों में से 29 सदस्य (कुल 182 में से 16 प्रतिशत) गंभीर आपराधिक मामलों का सामना कर रहे हैं, जैसे कि हत्या और बलात्कार का प्रयास। 29 सदस्यों में से 20 भाजपा के हैं, चार कांग्रेस के हैं, दो आम आदमी पार्टी के हैं, दो निर्दलीय हैं, और एक समाजवादी पार्टी का है।
        
अभी-अभी संपन्न हुए विधानसभा चुनावों में, जिसकी मतगणना 8 दिसंबर को हुई थी, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने रिकॉर्ड 156 सीटें जीतकर गुजरात में लगातार सातवीं बार जीत दर्ज की। कांग्रेस ने 17 सीटों पर और आप ने 5 सीटों पर जीत हासिल की।
              
एडीआर के अध्ययन में भाजपा के 156 विधायकों में से 26 (17 प्रतिशत), कांग्रेस के 17 विधायकों में से 9 (53 प्रतिशत), आप के पांच में से दो विधायक (40 प्रतिशत), तीन निर्दलीय में से दो (68 प्रतिशत) के ऊपर आपराधिक मामले लंबित हैं।

बता दें कि एडीआर चुनाव सुधारों के लिए काम करता है और सभी 182 नवनिर्वाचित विधायकों के हलफनामों का विश्लेषण करने के बाद ऐसी रिपोर्ट तैयार करता है। अध्ययन में कहा गया है कि 2017 की तुलना में आपराधिक मामलों का सामना करने वाले विधायकों की संख्या में कमी आई है।

                

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad