Advertisement

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात को लेकर उत्साहित हूं: भारत यात्रा का ऐलान करते हुए एलन मस्क

टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने अपनी भारत यात्रा का ऐलान किया और कहा कि वह इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र...
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात को लेकर उत्साहित हूं: भारत यात्रा का ऐलान करते हुए एलन मस्क

टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने अपनी भारत यात्रा का ऐलान किया और कहा कि वह इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने के लिए उत्सुक हैं, जब उनसे देश में अपनी कंपनी की निवेश योजनाओं की घोषणा करने की उम्मीद है।

मस्क ने एक्स बुधवार को एक पोस्ट में कहा, "भारत में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात के लिए उत्सुक हूं!" सूत्रों के मुताबिक मस्क के इस महीने के अंत में भारत आने की उम्मीद है और वह देश में कंपनी की निवेश योजनाओं की घोषणा कर सकते हैं।

एक सूत्र ने कहा, मस्क, जिन्होंने भारत में टेस्ला इलेक्ट्रिक वाहन उपलब्ध कराने को 'प्राकृतिक प्रगति' बताया है, 22 अप्रैल के सप्ताह में होने वाली यात्रा के दौरान कंपनी के अन्य अधिकारियों के भी उनके साथ आने की संभावना है।

पिछले साल जून में, मस्क ने मोदी की अमेरिकी यात्रा के दौरान उनसे मुलाकात की थी और कहा था कि उन्होंने 2024 में भारत का दौरा करने की योजना बनाई है, साथ ही विश्वास जताया कि टेस्ला जल्द ही भारतीय बाजार में प्रवेश करेगी।

उनकी आगामी भारत यात्रा सरकार द्वारा एक नई इलेक्ट्रिक वाहन नीति की घोषणा के कुछ सप्ताह बाद हो रही है, जिसके तहत देश में न्यूनतम 500 मिलियन अमरीकी डालर के निवेश के साथ विनिर्माण इकाइयाँ स्थापित करने वाली कंपनियों को आयात शुल्क में रियायतें दी जाएंगी, इस कदम का उद्देश्य प्रमुख वैश्विक खिलाड़ियों को आकर्षित करना है। 

नीति के अनुसार, जो कंपनियां ईवी यात्री कारों के लिए विनिर्माण सुविधाएं स्थापित करेंगी, उन्हें तारीख से पांच साल के लिए 35,000 अमेरिकी डॉलर और उससे अधिक की लागत वाले वाहनों पर 15 प्रतिशत के कम सीमा शुल्क पर सीमित संख्या में कारों का आयात करने की अनुमति दी जाएगी। शासन द्वारा अनुमोदन पत्र जारी किये जाने का।

वर्तमान में, पूरी तरह से निर्मित इकाइयों (सीबीयू) के रूप में आयातित कारों पर इंजन आकार और लागत, बीमा और माल ढुलाई (सीआईएफ) मूल्य 40,000 अमेरिकी डॉलर से कम या अधिक के आधार पर 70 प्रतिशत से 100 प्रतिशत तक सीमा शुल्क लगता है।

यह नीति भारत को ईवी के लिए एक विनिर्माण गंतव्य के रूप में बढ़ावा देने और प्रतिष्ठित वैश्विक ईवी निर्माताओं से निवेश आकर्षित करने का प्रयास करती है। पिछले साल, टेस्ला ने भारत में अपने वाहनों के आयात के लिए शुल्क में कटौती की मांग करते हुए भारत सरकार से संपर्क किया था।

इससे पहले 2022 में मस्क ने कहा था कि टेस्ला, जो पहले भारत में अपने वाहन बेचने के लिए आयात शुल्क में कटौती की मांग कर रही थी, अपने उत्पादों का निर्माण तब तक नहीं करेगी जब तक कि उसे पहले देश में अपनी कारों को बेचने और सर्विस करने की अनुमति नहीं दी जाती।

अगस्त 2021 में, मस्क ने कहा कि अगर टेस्ला पहली बार देश में आयातित वाहनों के साथ सफल होता है तो वह भारत में एक विनिर्माण इकाई स्थापित कर सकता है। उन्होंने कहा था कि टेस्ला भारत में अपने वाहन लॉन्च करना चाहता है "लेकिन आयात शुल्क दुनिया में किसी भी बड़े देश की तुलना में सबसे अधिक है!"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad