Advertisement

आईएमडी का भविष्यवाणी, "देश के अधिकांश हिस्सो में दिसंबर में तापमान सामान्य से अधिक रहेगा"

देश के अधिकांश हिस्सों में दिसंबर में न्यूनतम तापमान सामान्य से ऊपर रहने की संभावना है। भारत मौसम...
आईएमडी का भविष्यवाणी,

देश के अधिकांश हिस्सों में दिसंबर में न्यूनतम तापमान सामान्य से ऊपर रहने की संभावना है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

दिसंबर के तापमान और बारिश के पूर्वानुमान के बारे में संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने यह भी कहा कि आगामी सर्दियों के मौसम (दिसंबर से फरवरी 2024) के दौरान देश के उत्तर, उत्तर-पश्चिम, मध्य, पूर्व और पूर्वोत्तर के हिस्सों में शीत लहरें चलने और तापमान के सामान्य से नीचे रहने की संभावना है।

उन्होंने कहा कि मध्य और उत्तर भारत के कुछ क्षेत्रों को छोड़कर देश के अधिकांश हिस्सों में दिसंबर में अधिकतम तापमान सामान्य से ऊपर रहने की संभावना है और अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक रहने का भी पूर्वानुमान है। दिसंबर के लिए मासिक वर्षा पूर्वानुमान के बारे में महापात्र ने कहा कि पूरे देश में इसके सामान्य से अधिक होने की संभावना है।

आईएमडी ने कहा, “दिसंबर 2023 के दौरान पूरे देश में मासिक वर्षा सामान्य से अधिक (दीर्घावधि के औसत की 121 प्रतिशत) होने की संभावना है। उत्तर-पश्चिम के अधिकांश हिस्सों, मध्य और पूर्वी भारत के निकटवर्ती क्षेत्रों और चरम दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत के कुछ क्षेत्रों में सामान्य से अधिक वर्षा होने की संभावना है।”

उसने कहा, “पूर्वोत्तर भारत के कई हिस्सों, उत्तरी प्रायद्वीपीय भारत और मध्य भारत के आसपास के क्षेत्रों में सामान्य से कम बारिश होने की संभावना है।”

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से