Advertisement

आदित्य-एल1 ने ली सेल्फी, पृथ्वी और चंद्रमा की तस्वीरें भी खींची; इसरो ने जारी किया वीडियो

भारत का पहला सौर मिशन, आदित्य-एल1 अंतरिक्ष यान, जो सूर्य-पृथ्वी एल1 बिंदु के लिए निर्धारित है, ने पृथ्वी...
आदित्य-एल1 ने ली सेल्फी, पृथ्वी और चंद्रमा की तस्वीरें भी खींची; इसरो ने जारी किया वीडियो

भारत का पहला सौर मिशन, आदित्य-एल1 अंतरिक्ष यान, जो सूर्य-पृथ्वी एल1 बिंदु के लिए निर्धारित है, ने पृथ्वी और चंद्रमा की तस्वीरें ली हैं। भारत की अंतरिक्ष एजेंसी इसरो ने आदित्य-एल1 द्वारा ली गई सेल्फी और तस्वीरें जारी की हैं।

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' पर एक वीडियो साझा करते हुए कहा, ''4 सितंबर को आदित्य-एल1 पर लगे कैमरे द्वारा पृथ्वी और चंद्रमा को देखा गया।''

गौरतलब है कि इसरो ने 2 सितंबर को शनिवार को श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से देश का पहला सौर मिशन - आदित्य-एल1 लॉन्च किया था। सूर्य के गहन अध्ययन के लिए आदित्य एल1 अपने साथ सात अलग-अलग पेलोड ले गया, जिनमें से चार सूर्य से प्रकाश का निरीक्षण करेंगे और अन्य तीन प्लाज्मा और चुंबकीय क्षेत्र के इन-सीटू मापदंडों को मापने का काम करेंगे।

आदित्य-एल1 को लैग्रेंजियन पॉइंट 1 (या एल1) के चारों ओर एक प्रभामंडल कक्षा में स्थापित किया जाएगा, जो सूर्य की दिशा में पृथ्वी से 1.5 मिलियन किमी दूर है। उम्मीद है कि यह चार महीने के समय में दूरी तय कर लेगा।

लाज़मी है कि सूर्य गैस का एक विशाल गोला है और आदित्य-एल1 सूर्य के बाहरी वातावरण का अध्ययन करेगा। इसरो ने कहा कि आदित्य-एल1 न तो सूर्य पर उतरेगा और न ही सूर्य के करीब आएगा।

यह रणनीतिक स्थान आदित्य-एल1 को ग्रहण या गुप्त घटना से बाधित हुए बिना लगातार सूर्य का निरीक्षण करने में सक्षम बनाएगा, जिससे वैज्ञानिकों को वास्तविक समय में सौर गतिविधियों और अंतरिक्ष मौसम पर उनके प्रभाव का अध्ययन करने की अनुमति मिलेगी। साथ ही, अंतरिक्ष यान का डेटा उन प्रक्रियाओं के अनुक्रम की पहचान करने में मदद करेगा जो सौर विस्फोट की घटनाओं को जन्म देती हैं और अंतरिक्ष मौसम चालकों की गहरी समझ में योगदान देगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad