Advertisement

कोरोना, ब्लैक फंगस के बाद एक और बीमारी का कहर, गल रही हैं हड्डियां

कोरोना की दूसरी लहर में तबाही मचाने आए ब्लैक फंगस के बाद अब एक और नए संकट का खतरा मंडरा रहा है।...
कोरोना, ब्लैक फंगस के बाद एक और बीमारी का कहर, गल रही हैं हड्डियां

कोरोना की दूसरी लहर में तबाही मचाने आए ब्लैक फंगस के बाद अब एक और नए संकट का खतरा मंडरा रहा है। हिन्दुस्तान की खबर के मुताबिक म्यूकोरमाइकोसिस यानी ब्लैक फंगस के बाद अब कोरोना से ठीक हुए मरीजों में एवैस्कुलर नेक्रोसिस यानी बोन डेथ के नए मामले देखने को मिल रहे हैं। इस नई बीमारी में लोगों की शरीर की हड्डिंया गलने लगती हैं। वहीं महाराष्ट्र में इस नई बीमारी यानी बोन डेथ के तीन मामले सामने आए हैं। जिसने डॉक्टरों की चिंता बढ़ा दी है। विशेषज्ञों का कहाना है कि आने वाले वक्त में इस खतरनाक बीमारी के मामले बढ़ सकते हैं।

महाराष्ट्र में मुंबई के हिंदुजा अस्पताल में भर्ती इन तीनों मरीजों की आयु 40 से कम है। कोरोना से ठीक होने के दो महीने बाद ही उनमें एवैस्कुलर नेक्रोसिस यानी बोन डेथ के लक्षण सामने आने लगे। वहीं म्यूकोरमाइकोसिस की तरह एवैस्कुलर नेक्रोसिस भी स्टेरॉयड के प्रयोग से जुड़ी हुई है।

हिंदुजा हॉस्पिटल के डॉ. संजय अग्रवाल को कहना है कि इन मरीजों को फीमर बोन यानी जांघ की हड्डी में दर्द महसूस हुआ था। ये तीनों मरीज डॉक्टर थे जिसके कारण उनमें लक्षण पहचानने में ज्यादा मुश्किल नहीं हुई। लक्षण सामने आने के बाद वे तुरंत इलाज के लिए अस्पताल आ गए।

डॉ संजय ने कहा कि तीन मरीजों में से एक 36 साल के एक मरीज कोरोना से स्वस्थ्य होने के 67 दिन बाद एवैस्कुलर नेक्रोसिस का शिकार हो गया। वहीं दो अन्य मरीजों में 57 और 55 दिनों के बाद लक्षण सामने आए। उन्होंने बताया कि सभी मरीजों को कोरोना के इलाज के वक्त स्टेरॉयड दिए गए थे।

इस नई बीमारी एवैस्कुलर नेक्रोसिस पर डॉ. अग्रवाल का रिसर्च पेपर 'एवैस्कुलर नेक्रोसिस ए पार्ट ऑफ लॉन्ग कोविड-19' शनिवार को प्रतिष्ठित मेडिकल जर्नल बीएमजे केस स्ट्डीज में प्रकाशित हुआ। जिसमें उन्होंने बताया है कि कोविड-19 मामलों में जीवन रक्षक कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स का बड़े पैमाने पर उपयोग के चलते एवीएन मामलों में बढ़ोत्तरी होगी।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad