Advertisement

सीबीएसई 12 वीं की परीक्षा रद्द, अब डीयू में कैसे होगा एडमिशन, यूनिवर्सिटी ने बताया तरीका

सीबीएसई बोर्ड की 12वीं की परीक्षाएं रद्द होने के बाद कई राज्य स्टेट बोर्ड की परीक्षा रद्द करने जैसे कदम...
सीबीएसई 12 वीं की परीक्षा रद्द, अब डीयू में कैसे होगा एडमिशन, यूनिवर्सिटी ने बताया तरीका

सीबीएसई बोर्ड की 12वीं की परीक्षाएं रद्द होने के बाद कई राज्य स्टेट बोर्ड की परीक्षा रद्द करने जैसे कदम उठा सकते हैं। इसके नतीजे बोर्ड द्वारा तय किए गए मापदंडो के आधार पर आएंगे। इन सब निर्णय के बाद अब सवाल उठता है कि अब 12वीं के बाद किसी छात्र को कॉलेज में किस प्रक्रिया द्वारा एडमिशन मिल पाएगा। इस पर दिल्ली यूनिवर्सिटी का कहना है कि उनके यहां इस पर मेरिट लिस्ट के आधार पर ही प्रवेश दिया जाएगा। उन्होंने फिलहाल कॉलेज में प्रवेश परीक्षा के बारे में विचार नहीं किया है।

दिल्ली यूनिवर्सिटी के एक्टिंग वाइस चांसलर पीसी जोशी ने बताया कि भारत सरकार ने कोरोना के कारण जो फैसला लिया है, उसका वे समर्थन करते हैं। इस बार कॉलेज में प्रवेश की प्रक्रिया मेरिट के आधार पर ही की जाएगी। उनके द्वारा बोर्ड जो भी क्राइटीरिया बनाया गया हो उसका सम्मान किया जाएगा। वह बताते हैं कि दिल्ली विश्वविद्यालय के लगभग 98 प्रतिशत आवेदक सीबीएसई के छात्र हैं।

डीयू द्वारा कहा गया है सीबीएसई अपना रिजल्ट घोषित करने के लिए कोई भी मापदंड अपनाए रिजस्ट आना तय है। नतीजों की परिस्थिती के अनुसार हम मेरिट का निर्णय करेंगे। 

बता दें कि हर वर्ष देश के कोने-कोने से लगभग 12 लाख बच्चे दिल्ली यूनिवर्सिटी में प्रवेश लेते हैं और उसके अंतर्गत आने वाले अलग-अलग कॉलेज में जाते हैं। इस बार यूनिवर्सिटी ने पहले से ही फॉर्मूला दे दिया है कि पचास प्रतिशत बच्चों का प्रवेश मेरिट और 50 प्रतिशत बच्चों का प्रवेश एंट्रेस टेस्ट के द्वारा किया जाएगा, जिसके लिए कॉमन टेस्ट को तैयार किया जा रहा है। 

Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad