Advertisement

अग्निपथ योजना के खिलाफ आज 'भारत बंद', दिल्ली-गुरुग्राम बॉर्डर पर भारी जाम, बिहार में इंटरनेट बंद

सैन्य भर्ती योजना ‘अग्निपथ’ के विरोध में हो रहे प्रदर्शन के बीच कुछ संगठनों ने आज यानी सोमवार को...
अग्निपथ योजना के खिलाफ आज 'भारत बंद', दिल्ली-गुरुग्राम बॉर्डर पर भारी जाम, बिहार में इंटरनेट बंद

सैन्य भर्ती योजना ‘अग्निपथ’ के विरोध में हो रहे प्रदर्शन के बीच कुछ संगठनों ने आज यानी सोमवार को भारत बंद का आह्वान किया है। बंद की सूचना के मिलने के बाद सरकार भी सतर्क हो गई है। रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) और सरकारी रेलवे पुलिस (जीआरपी) को भी हाई अलर्ट पर रखा गया है।

अग्निपथ योजना के विरोध में कुछ संगठनों द्वारा देशभर में 'भारत बंद' के आह्वान के बीच चिल्ला बॉर्डर पर नोएडा-दिल्ली लिंक रोड पर लंबा ट्रैफिक जाम देखा गया।

नोएडा के एडीसीपी रणविजय सिंह ने कहा कि भारत बंद के काफी इनपुट हमारे पास है, उसके हिसाब से हमने अपनी सभी व्यवस्थाएं कर रखीं हैं। हम सभी बॉर्डर पर तैनात है। हम सुनिश्चित करेंगे कि कोई भी प्रदर्शनकारी जो दिल्ली में क़ानून व्यवस्था को प्रभावित करता है, वह इस सीमा से अंदर न आ पाए।

भारत बंद और कांग्रेस के प्रदर्शन के चलते गुरुग्राम व अक्षरधाम के आसपास भीषण जाम लग गया है। वाहनों की लंबी कतारें सड़क पर हैं। कई किलोमीटर तक वाहन ही वाहन नजर आ रहे हैं। जाम के चलते लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। दफ्तर के लिए निकले लोग भी जाम में फंस गए हैं।

गुरुग्राम: अग्निपथ योजना के विरोध में कुछ संगठनों द्वारा देशभर में 'भारत बंद' के आह्वान के बीच दिल्ली-गुरुग्राम सीमा पर लंबा ट्रैफिक जाम देखा गया।

अमृतसर के एसएचओ अमोलकदीप ने कहा कि 'भारत बंद' आह्वान को मद्देनजर रखते हुए हमने अमृतसर रेलवे स्टेशन पर सुरक्षा प्रबंध किया है। RPF, GRP और रेलवे इंटेलिजेंस के साथ समन्वय बनाकर हमने प्लान बनाया है ताकि कोई भी असामाजिक तत्व किसी भी प्रकार की तोड़फोड़ ना कर पाए और किसी भी प्रकार की समस्या ना आए।

भारत बंद के चलते बिहार के 20 जिलों में इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है। इसके अलावा सीएम नीतीश कुमार ने आज का जनता दरबार भी रद्द कर दिया है। अग्निपथ योजना का सबसे ज्यादा विरोध बिहार में ही हुआ था। इसी राज्य में सबसे ज्यादा हिंसक प्रदर्शन हुआ था।

पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी में भारत बंद का असर नहीं दिखाई दिया। यहां जनजीवन सामान्य है। सभी स्कूल, कार्यालय खुले हैं। हालांकि, बंद के आह्वान के मद्देनजर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी है। चप्पे-चप्पे पर सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं।

पश्चिम बंगाल में अग्निपथ योजना के खिलाफ 'भारत बंद' के आह्वान के चलते हावड़ा में सुरक्षा के पुख़्ता इंतजाम किए गए। डीसीपी नॉर्थ अनुपम सिंह ने कहा कि जगह-जगह पुलिस तैनात है। हम किसी भी स्थिति से निपटने के लिए मुस्तैदी से तैनात हैं। युवाओं से आग्रह है कि किसी भी अप्रिय घटना को अंजाम न दें।

भारत बंद को देखते हुए झारखंड में सोमवार को सभी स्कूल-कॉजेल बंद करने का आदेश जारी किया गया है। बिहार में सरकार ने अलर्ट जारी करते हुए अधिकारियों को मुस्तैद रहने के निर्देश दिए हैं। वहीं, केरल पुलिस ने सार्वजनिक संपत्ति को क्षति पहुंचाने या हिंसा में शामिल होने वाले किसी भी व्यक्ति को गिरफ्तार करने के लिए भारी पुलिस बल तैनात रखने का आदेश जारी किया है।

बता दें कि सशस्त्र बलों में भर्ती के लिए प्रवेश आयु 17.5 से 21 वर्ष निर्धारित की गई थी। हालांकि, विरोध के बाद केंद्र सरकार ने अग्निवीरों की भर्ती के लिए ऊपरी आयु सीमा को 21 वर्ष से बढ़ाकर 23 वर्ष करने की घोषणा की क्योंकि पिछले दो वर्षों के दौरान भर्ती करना संभव नहीं हो पाया था। सरकार का दावा है कि 'अग्निपथ' योजना युवाओं को रक्षा प्रणाली में शामिल होने और देश की सेवा करने का सुनहरा अवसर देती है। वहीं, कांग्रेस समेत कई विपक्षी दल अग्निपथ योजना की कड़ी आलोचना कर रहे हैं। 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad