Advertisement

देशभर में स्वच्छता अभियान आज: 'एक तारीख एक घंटा एक साथ आएं सभी', पीएम मोदी ने की यह अपील

देशभर में आज लोग सुबह 10 बजे से स्वच्छता अभियान में भाग लेकर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि...
देशभर में स्वच्छता अभियान आज: 'एक तारीख एक घंटा एक साथ आएं सभी', पीएम मोदी ने की यह अपील

देशभर में आज लोग सुबह 10 बजे से स्वच्छता अभियान में भाग लेकर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे। केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने 1 अक्टूबर को यानी आज देश भर में शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में बड़े स्तर पर स्वच्छता अभियान चलाने की तैयारी की है। केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि 'एक तारीख, एक घंटा, एक साथ' विशेष रूप से स्वच्छता गतिविधियों के लिए समर्पित अभियान है। स्वच्छता के लिए श्रमदान हम सबकी जिम्मेदारी है।

पीएम नरेंद्र मोदी ने भी आह्वान किया है कि इस अभियान में भाग लेकर एक घंटे श्रमदान करें। उन्होंने कहा, स्वच्छ भारत साझी जिम्मेदारी है। इसलिए स्वच्छ भविष्य की शुरुआत के लिए उत्कृष्ट प्रयास में शामिल हों। उन्होंने अभियान के संबंध में 'एक तारीख, एक घंटा, एक साथ' का नारा दिया था। यह पहल स्वच्छता पखवाड़ा-स्वच्छता ही सेवा अभियान 2023 की एक कड़ी है।

पीएम मोदी ने एक्स पर लिखा था कि एक अक्टूबर को सुबह 10 बजे हम एक महत्वपूर्ण स्वच्छता पहल के लिए एक साथ आगे आएंगे। स्वच्छ भारत एक साझा जिम्मेदारी है और हर प्रयास अहमियत रखता है। स्वच्छ भविष्य की शुरुआत के लिए इस उत्कृष्ट प्रयास में शामिल हों। इससे पहले मन की बात के 105वें एपिसोड में पीएम मोदी ने लोगों से अपनी गली, मोहल्ले या किसी पार्क, नदी, झील या किसी अन्य सार्वजनिक स्थान पर स्वच्छता अभियान से जुड़ने का आह्वान किया था।

वहीं, हरदीप सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक अक्टूबर को सुबह 10 बजे एक महत्वपूर्ण स्वच्छता पहल के लिए एक साथ आने की अपील की है। स्वच्छ भारत एक साझा जिम्मेदारी है और हर प्रयास मायने रखता है। यह विशाल स्वच्छता अभियान बाजारों, रेलवे पटरियों, जल निकायों, पर्यटन स्थलों, समेत तमाम सार्वजनिक स्थानों पर चलाया जाएगा।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि शहरी और ग्रामीण भारत से 6.4 लाख से अधिक स्थानों को श्रमदान के लिए अपनाया गया है। इस विशाल स्वच्छता अभियान का उद्देश्य कूड़े के असुरक्षित स्थान, रेलवे ट्रैक और स्टेशनों, हवाई अड्डों और आसपास के क्षेत्रों, सड़कों के किनारे- राष्ट्रीय और राज्य राजमार्गों, जल निकायों, घाटों, झुग्गियों, पुलों के नीचे, बाजारों, बैकलेन, पूजा स्थलों, पर्यटक स्थलों, बस स्टैंड/टोल प्लाजा, चिड़ियाघर और वन्यजीव क्षेत्रों, गौशालाएं, पहाड़ियां, समुद्री तटों, बंदरगाह, आवासीय क्षेत्रों, आंगनवाड़ी, स्कूलों व कॉलेजों को साफ करना है।  

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad