Advertisement

अब 31 मार्च तक पूरे देश में ट्रेन, मेट्रो, अंतरराज्यीय बस सेवा बंद, 75 जिलों में लॉकडाउन संभव

कोरोना वायरस के प्रकोप को कम करने सरकार लगातार कदम उठा रही है। अब केंद्र सरकार ने देश भर में मेट्रो...
अब 31 मार्च तक पूरे देश में ट्रेन, मेट्रो, अंतरराज्यीय बस सेवा बंद, 75 जिलों में लॉकडाउन संभव

कोरोना वायरस के प्रकोप को कम करने सरकार लगातार कदम उठा रही है। अब केंद्र सरकार ने देश भर में मेट्रो सेवाओं को 31 मार्च तक बंद करने का निर्णय लिया है। लिहाजा दिल्ली मेट्रो, लखनऊ मेट्रो, नोएडा मेट्रो, कोलकाता मेट्रो, कोच्चि मेट्रो, बेंगलुरु मेट्रो बंद हो गया है। दिल्ली मेट्रो 31 मार्च अब कोई सेवा नहीं देगी। साथ ही अंतरराज्यीय बस सेवा को भी बंद करने का फैसला किया गया है। इसके अलावा राज्यों को केंद्र सरकार ने सलाह दी है कि देश के 75 जिलों में लॉकडाउन की घोषणा कर दी जाए।

केंद्र सरकार ने देश में सभी ऑपरेशनल मेट्रो के मैनेजिंग डायरेक्टर को सूचित करते हुए कहा है कि मेट्रो सेवाएं बंद करने से कोरोना संक्रमण का चेन तोड़ने में सहायता मिलेगी। इस बारे में सभी राज्यों के मुख्य सचिव को भी सूचना दे दी गई है। दिल्ली मेट्रो ने 31 मार्च तक मेट्रो सेवा बंद करने की घोषणा भी कर दी है। एक अधिकारी ने कहा है कि कोरोना वायरस के संक्रमण से लड़ने के लिए मेट्रो की सेवाएं 31 मार्च तक बंद की जाती है। हालांकि उन्होंने कहा कि दिल्ली मेट्रो की आंतरिक ऑपरेशनल मेंटेनेंस जारी रहेगा। इसके साथ ही मेट्रो परिसर की सुरक्षा सीआईएसएफ के जिम्मे रहेगी।

75 जिलों में हो सकता है लॉकडाउन

राज्यों को केंद्र सरकार ने सलाह दी है कि देश के 75 जिलों में लॉकडाउन का ऐलान कर दिया जाए। ये 75 वो जिले हैं जहां कोरोना वायरस के पॉजिटिव मरीज पाए गए हैं, अथवा जिन जिलों में कोरोना मरीज की वजह से कुछ लोगों की मौत हुई है।

अंतरराज्यीय बस सेवाओं पर भी रोक

इसके अलावा एक राज्य से दूसरे राज्य में जाने वाली बसों का परिचालन भी रोकने का निर्णय लिया गया है। ये फैसला एक उच्च स्तरीय बैठक में लिया गया। इस बैठक में सभी राज्यों के मुख्य सचिव, कैबिनेट सचिव और प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव उपस्थित थे। इस सम्बन्ध में अब राज्य सरकार आदेश जारी करेगी। हालांकि लॉकडाउन के दौरान जरूरी सेवाएं चलती रहेंगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad