Advertisement

गुजरात: मोरबी पुल ढहने से मरने वालों की संख्या हुई 134; दो लापता, नदी में तलाश जारी

गुजरात के गृह राज्य मंत्री हर्ष संघवी ने कहा कि मोरबी सस्पेंशन ब्रिज गिरने से सोमवार को मरने वालों की...
गुजरात: मोरबी पुल ढहने से मरने वालों की संख्या हुई 134; दो लापता, नदी में तलाश जारी

गुजरात के गृह राज्य मंत्री हर्ष संघवी ने कहा कि मोरबी सस्पेंशन ब्रिज गिरने से सोमवार को मरने वालों की संख्या बढ़कर 134 हो गई, बचावकर्मी लापता माने जाने वाले दो लोगों की तलाश कर रहे हैं।

मंत्री ने संवाददाताओं से कहा कि माच्छू नदी में बचाव अभियान अंतिम चरण में है। यह जल्द ही खत्म हो जाएगा।

मंत्री ने कहा, "नवीनतम जानकारी के अनुसार, त्रासदी में 132 लोगों की जान चली गई और दो अब भी लापता हैं।"

राज्य के सूचना विभाग ने कहा कि एनडीआरएफ की पांच टीमें, एसडीआरएफ की छह प्लाटून, वायुसेना की एक टीम, सेना की दो टुकड़ियां और भारतीय नौसेना की दो टीमें स्थानीय बचाव दल के अलावा रात भर चले अभियान में शामिल थीं।

एक सदी से अधिक पुराना पुल, जिसे व्यापक मरम्मत और नवीनीकरण के बाद पांच दिन पहले फिर से खोल दिया गया था, रविवार शाम करीब 6.30 बजे ढह गया।

सांघवी ने राज्य की राजधानी से करीब 300 किलोमीटर दूर मोरबी में संवाददाताओं से कहा कि राज्य सरकार ने हादसे की जांच के लिए एक समिति का गठन किया है।

प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा कि ब्रिटिश काल के "हैंगिंग ब्रिज" में कई महिलाएं और बच्चे थे, जब वह नीचे पानी में गिर गया।

एक प्रत्यक्षदर्शी ने कहा कि कुछ लोगों को पुल पर कूदते और उसके बड़े तारों को खींचते हुए देखा गया, हो सकता है कि पुल पर "भारी भीड़" के कारण पुल गिर गया हो।

ढहने के बाद, पुल का जो कुछ बचा था, वह धातु के कैरिजवे का हिस्सा था, जो एक छोर से नीचे गहरे पानी में लटक गया था, इसकी मोटी केबल जगह-जगह से टूट गई थी।

स्थानीय अस्पताल में लोगों ने भीड़ को रोकने के लिए एक मानव श्रृंखला बनाई और एम्बुलेंस के लिए रास्ता साफ रखा जिससे बचाए गए लोगों को लाया गया।

संघवी ने कहा कि पुल ढहने की जांच के लिए पांच सदस्यीय उच्चाधिकार प्राप्त समिति का गठन किया गया है। इसमें सड़क एवं भवन विभाग के सचिव संदीप वसावा और चार अन्य वरिष्ठ अधिकारी शामिल हैं।

संघवी ने कहा कि पुल ढहने के मामले में धारा 304 (गैर इरादतन हत्या), 308 (जानबूझकर मौत का कारण बनना) और 114 (अपराध होने पर उपस्थित होना) के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई है।

दीपावली की छुट्टी और रविवार होने के कारण प्रमुख पर्यटक आकर्षण पुल पर पर्यटकों की भीड़ उमड़ पड़ी।

26 अक्टूबर को गुजराती नववर्ष दिवस पर जनता के लिए फिर से खोले जाने से पहले एक निजी संचालक ने लगभग छह महीने तक पुल की मरम्मत का काम किया था।

एक अधिकारी ने कहा कि जीर्णोद्धार का काम पूरा होने के बाद इसे जनता के लिए खोल दिया गया। लेकिन स्थानीय नगर पालिका ने अभी तक कोई फिटनेस प्रमाण पत्र (नवीनीकरण कार्य के बाद) जारी नहीं किया था।

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल देर रात दुर्घटनास्थल पर पहुंचे और सिविल अस्पताल में घायलों से भी मुलाकात की।

राज्य सरकार ने मृतकों के परिजनों को चार-चार लाख रुपये और घायलों को 50-50 हजार रुपये मुआवजा देने की घोषणा की है।

राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल ने तीन टीमों को मोरबी जिले में भेजा।

भाजपा सूत्रों ने बताया कि दुर्घटना के बाद मोदी ने राज्य विधानसभा चुनाव से पहले सोमवार को अहमदाबाद में होने वाला अपना रोड शो रद्द कर दिया है।

उन्होंने कहा कि मोदी की आभासी उपस्थिति में मंगलवार को होने वाली एक "पेज कमेटी सम्मेलन" को स्थगित कर दिया गया है।

कांग्रेस ने कहा कि उसकी परिवर्तन संकल्प यात्रा जो सोमवार को राज्य भर के पांच क्षेत्रों से निकाली जानी थी, पुल गिरने के बाद एक दिन के लिए स्थगित कर दी गई है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad