Advertisement

कानपुर रेल हादसा: मृतकों की संख्या हुई 100 के पार, मौके पर पहुंचे रेल मंत्री

कानपुर देहात जिले में इंदौर-पटना एक्सप्रेस ट्रेन हादसे में मृतकों की संख्या 100 के पार हो गई है। दुर्घटना में डेढ़ सौ से अधिक लोग घायल हुए हैं।
कानपुर रेल हादसा: मृतकों की संख्या हुई 100 के पार, मौके पर पहुंचे रेल मंत्री

उत्तर प्रदेश के अपर पुलिस महानिदेशक (कानून-व्यवस्था) दलजीत चौधरी ने बताया, मृतकों की संख्या 100 के पार हो चुकी है। अभी एक क्षतिग्रस्त बोगी को देखा जाना है। उसके बाद मरने वालों की सही संख्या पता लग सकेगी। दुर्घटना में डेढ़ सौ से अधिक लोगों के घायल होने की खबर है। उन्होंने बताया कि पुखरायां स्टेशन के पास तड़के करीब तीन बजे इंदौर-पटना एक्सप्रेस के 14 डिब्बे पटरी से उतर गए। दुर्घटना की वजह का तत्काल पता नहीं लग सका है। रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने घटनास्थल पर पहुंचकर राहत और बचाव कार्य का जायजा लिया। इससे पहले प्रभु ने दुर्घटना की जांच के आदेश दे दिए हैं। प्रभु ने ट्वीट किया, इस दुर्घटना के बाद राहत कार्य संचालित किए जा रहे हैं। चिकित्सकीय एवं अन्य मदद पहुंचाई गई है। जांच के आदेश दिए गए हैं।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने हादसे में मारे गए लोगों के परिवार वालों को पांच-पांच लाख रूपये की मदद का एलान किया है। गंभीर रूप से घायल लोगों को पचास-पचास हजार रूपये और मामूली रूप से घायल लोगों को पच्चीस-पच्चीस हजार रूपये की मदद की घोषणा की है। अखिलेश ने कहा कि उन्होंने रेल मंत्री से बात करके आश्वासन दिया है कि हमारी सरकार राहत एवं बचाव कार्य में हर संभव मदद करेगी। यह राजनीति करने का समय नहीं है। जब उन्हें घटना के बारे में पता लगा तो संबंधित अधिकारियों को मौके पर जाकर राहत एवं बचाव कार्य शुरू करने के निर्देश दिए। साथ ही कानपुर के तमाम अस्पतालों को अलर्ट कर दिया गया है। मुख्यमंत्री ने पुलिस महानिदेशक जावीद अहमद को निर्देश दिया है कि वह राहत कार्यों की निजी तौर पर निगरानी करें और ट्रेन के रूट पर यातायात पुलिस को तैनात करें ताकि एंबुलेंस को अस्पताल जल्द से जल्द पहुंचाने के लिए ग्रीन कॉरिडोर बनाया जा सके।

कानपुर रेंज के पुलिस महानिदेशक जकी अहमद ने बताया कि 150 से अधिक घायल लोगों को आसपास के अस्पतालों में पहुंचाया गया है। राहत और बचाव कार्य में 250 से अधिक पुलिस अधिकारियों को लगाया गया है। रेल मंत्रालय के प्रवक्ता अनिल सक्सेना ने बताया कि कई घायलों को आसपास के अस्पतालों में पहुंचाया गया है। हताहतों की संख्या बढ़ सकती है। दुर्घटना राहत ट्रेन मौके पर रवाना कर दी गई है। उत्तर रेलवे के प्रवक्ता विजय कुमार ने बताया कि ट्रेन के प्रभावित यात्रियों को उनके गंतव्य तक पहुंचाने के लिए बसें भेजी गई हैं। दुर्घटना में ट्रेन का एस-2 कोच सबसे बुरी तरह ध्वस्त हुआ है। चार एसी कोच भी पटरी से उतर गए। रेलवे ने हेल्पलाइन नंबर खोल दिए हैं, जो इस प्रकार हैं, इंदौर 07411072, उज्जैन 07342560906, रतलाम 074121072, उरई 051621072, झांसी 05101072, पोखरायां 05113270239। इन नंबरों पर परिजन फोन कर अपने सगे संबंधियों के बारे में जानकारी ले सकते हैं। 

Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad