Advertisement

कश्मीर मूल का एजाज अहमद अहंगर आतंकवादी घोषित, भारत में इस्लामिक स्टेट के लिए काम करने का आरोप

कश्मीर में जन्मे खूंखार आतंकवादी, जिसके अल-कायदा और अन्य वैश्विक आतंकवादी समूहों के साथ संपर्क हैं और...
कश्मीर मूल का एजाज अहमद अहंगर आतंकवादी घोषित, भारत में इस्लामिक स्टेट के लिए काम करने का आरोप

कश्मीर में जन्मे खूंखार आतंकवादी, जिसके अल-कायदा और अन्य वैश्विक आतंकवादी समूहों के साथ संपर्क हैं और भारत में इस्लामिक स्टेट (आईएस) को फिर से शुरू करने में लगा हुआ है, उसको बुधवार को सरकार द्वारा एक व्यक्तिगत आतंकवादी घोषित किया गया।


एजाज अहमद अहंगर उर्फ अबू उस्मान अल-कश्मीरी, जो वर्तमान में अफगानिस्तान में स्थित है, इस्लामिक स्टेट जम्मू और कश्मीर (आईएसजेके) के प्रमुख भर्तीकर्ताओं में से एक है।

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने एक अधिसूचना के माध्यम से घोषित किया कि उसे गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम, 1967 के तहत व्यक्तिगत आतंकवादी के रूप में नामित किया गया है।

अहंगर, जो 1974 में श्रीनगर में पैदा हुआ था, जम्मू और कश्मीर में दो दशकों से अधिक समय से वांछित आतंकवादी है और उसने विभिन्न आतंकवादी समूहों के बीच समन्वय चैनलों का निर्माण करके जम्मू और कश्मीर में आतंक संबंधी रणनीतियों की योजना बनाना शुरू कर दिया है।

गृह मंत्रालय ने कहा कि अहंगेर कश्मीर में उग्रवाद को बढ़ावा देने की दिशा में काम कर रहा है और अपने कश्मीर आधारित नेटवर्क में शामिल करने के लिए लोगों की पहचान करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

उन्हें भारत के लिए इस्लामिक स्टेट (आईएस) भर्ती सेल के प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया था और एक ऑनलाइन भारत-केंद्रित आईएसआईएस प्रचार पत्रिका शुरू करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

अधिसूचना में कहा गया है कि यूएपीए, 1967 के तहत चौथी अनुसूची में शामिल होने के साथ, अहंगर आतंकवादी के रूप में नामित होने वाला 49 वां व्यक्ति होगा।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad