Advertisement

पीएम मोदी ने की पंजाब राज्य और किसान आंदोलन को "बदनाम" करने की कोशिश: संयुक्त किसान मोर्चा

संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) ने कहा कि पंजाब के फिरोजपुर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम...
पीएम मोदी ने की पंजाब राज्य और किसान आंदोलन को

संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) ने कहा कि पंजाब के फिरोजपुर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम में बाधा डालने के इरादे से किसान संगठनों का विरोध करने का कोई कार्यक्रम नहीं था। बता दें कि एक “बड़ी सुरक्षा चूक” में, प्रधानमंत्री मोदी का काफिला बुधवार को फिरोजपुर में प्रदर्शनकारियों द्वारा नाकेबंदी की वजह से एक फ्लाईओवर पर फंस गया था, जिसके बाद वह एक रैली समेत किसी भी कार्यक्रम में शामिल हुए बिना पंजाब से लौट गए।

विभिन्न किसान संगठनों का साझा मंच संयुक्त किसान मोर्चा ने कहा कि उनसे जुड़े दस किसान संगठनों ने लखीमपुर कांड को लेकर केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा की गिरफ्तारी और प्रधानमंत्री के दौरे के मद्देनजर अन्य बकाया मांगों को लेकर सांकेतिक विरोध का ऐलान किया था।

एसकेएम ने एक बयान में कहा, “प्रधानमंत्री के दौरे को रोकने या उनके दौरे में बाधा डालने का कोई कार्यक्रम नहीं था।”

किसान संगठन ने कहा कि 2 जनवरी को पंजाब भर में और 5 जनवरी को जिला और तहसील मुख्यालयों पर ग्राम स्तर पर विरोध और पुतला जलाने के विभिन्न कार्यक्रमों की घोषणा की गई।
एसकेएम ने एक बयान में कहा, "प्रधानमंत्री की यात्रा को रोकने या उनकी यात्रा में बाधा डालने का कोई कार्यक्रम नहीं था।"

5 जनवरी को जिला और तहसील मुख्यालयों पर शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन का उल्लेख करते हुए, इसने कहा कि जब कुछ किसानों को पुलिस ने फिरोजपुर के जिला मुख्यालय में जाने से रोका, तो उन्होंने कई जगहों पर सड़क पर बैठकर विरोध किया।

उन्होंने कहा, “इनमें से पियारेना का फ्लाईओवर था जहाँ प्रधानमंत्री का काफिला आया, रुका और वापस चला गया। वहां प्रदर्शन कर रहे किसानों को इस बात की कोई पुख्ता जानकारी नहीं थी कि काफिला गुजरने वाला है। यह जानकारी उन्हें मोदी की वापसी के बाद ही मीडिया से मिली।'

इसमें कहा गया, “इस मौके के वीडियो से स्पष्ट है कि प्रदर्शनकारी किसानों ने प्रधानमंत्री के काफिले की ओर जाने का कोई प्रयास नहीं किया। उस काफिले के पास सिर्फ बीजेपी का झंडा लिए और 'नरेंद्र मोदी जिंदाबाद' के नारे लगाने वाला एक गुट पहुंचा था। इसलिए, प्रधान लमंत्री के जीवन के लिए खतरा पूरी तरह से मनगढ़ंत लगता है।"

एसकेएम ने कहा कि यह बहुत खेद की बात है कि अपनी रैली की विफलता को "छिपाने" के लिए, मोदी ने "किसी तरह अपनी जान बचाई" के बहाने पंजाब राज्य और किसान आंदोलन दोनों को "बदनाम" करने की कोशिश की। "

बुधवार को जब मोदी का काफिला हुसैनीवाला में राष्ट्रीय शहीद स्मारक से करीब 30 किलोमीटर दूर फिरोजपुर-मोगा रोड पर पियारेना गांव के पास पहुंचा तो कुछ प्रदर्शनकारियों ने सड़क जाम कर दिया जिसके बाद एक फ्लाईओवर पर पीएम का काफिला लगभग 15-20 मिनट तक रुका रहा।

पुलिस उप महानिरीक्षक (फिरोजपुर) इंद्रबीर सिंह ने कहा था कि करीब 100 किसान अचानक मौके पर पहुंचे और सड़क जाम कर दिया।

उन्होंने कहा था कि फ्लाईओवर के दूसरी तरफ प्रदर्शनकारियों के जमा होने के बाद प्रधानमंत्री के काफिले को बठिंडा हवाई अड्डे पर वापस ले जाने का फैसला किया गया, जिससे सुरक्षा को बड़ा खतरा हो सकता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad