Advertisement

प्रधानमंत्री मोदी ने ओलंपिक में भारतीय खिलाड़ियों के बेहतरीन प्रदर्शन की उम्मीद जताई

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जुलाई महीने के अंतिम सप्ताह में आरंभ हो पेरिस ओलंपिक में भारतीय...
प्रधानमंत्री मोदी ने ओलंपिक में भारतीय खिलाड़ियों के बेहतरीन प्रदर्शन की उम्मीद जताई

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जुलाई महीने के अंतिम सप्ताह में आरंभ हो पेरिस ओलंपिक में भारतीय खिलाड़ी के उत्कृष्ट प्रदर्शन की उम्मीद जताते हुए रविवार को भारतीय दल को शुभकामनाएं दीं और देशवासियों से खिलाड़ियों का उत्साह बढ़ाने का आग्रह किया।

‘आकाशवाणी’ के मासिक रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ की 111वीं कड़ी में देशवासियों के साथ अपने विचार साझा करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि पेरिस ओलंपिक की तैयारियों में भारतीय खिलाड़ी ‘जी-जान’ से जुटे हुए हैं और आने वाले दिनों में उन्हें भी भारतीय दल से मुलाकात और उनके उत्साहवर्धन का अवसर मिलने वाला है।

दुनिया का सबसे बड़ा खेल महाकुंभ यानी ओलंपिक खेलों का इस बार पेरिस में 26 जुलाई से 11 अगस्त तक आयोजन होने जा रहा है। भारतीय खिलाड़ी इन खेलों की तैयारियों को अंतिम रूप देने में लगे हैं।

मोदी ने कहा, ‘‘अगले महीने इस समय तक पेरिस ओलंपिक शुरू हो चुके होंगे। मुझे विश्वास है कि आप सब भी ओलंपिक खेलों में भारतीय खिलाड़ियों का उत्साह बढ़ाने का इंतजार कर रहे होंगे। मैं भारतीय दल को ओलंपिक खेलों की बहुत-बहुत शुभकामनाएं देता हूं।’’

तोक्यो ओलंपिक की यादें ताजा करते हुए उन्होंने कहा कि खिलाड़ियों के प्रदर्शन ने हर भारतीय का दिल जीत लिया था। उन्होंने कहा, ‘‘इसके बाद से ही हमारे खिलाड़ी पेरिस ओलंपिक की तैयारियों में जी-जान से जुटे हुए हैं। सभी खिलाड़ियों को मिला दें तो इन सबने करीब 900 अंतरराष्ट्रीय स्पर्धाओं में हिस्सा लिया है। ये काफी बड़ी संख्या है।’’

उन्होंने कहा कि निशानेबाजी में भारतीय खिलाड़ियों की प्रतिभा निखरकर सामने आ रही है, टेबल टेनिस में पुरुष और महिला दोनों टीम क्वालीफाई कर चुकी हैं और भारतीय शॉटगन टीम में शूटर बेटियां भी शामिल हैं। उन्होंने कहा कि इस बार कुश्ती और घुड़सवारी में भारतीय दल के खिलाड़ी उन श्रेणियों में भी स्पर्धा करेंगे, जिनमें पहले वे कभी शामिल नहीं रहे।

कुछ महीने पहले संपन्न हुए विश्व पैरा एथलीट चैंपियनशिप में भारत के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा, ‘‘आप ये अनुमान लगा सकते हैं कि इस बार (पेरिस ओलंपिक में) हमें खेलों में अलग स्तर का रोमांच नजर आएगा। आपको ध्यान होगा।’’ उन्होंने कहा कि शतरंज और बैडमिंटन में भी भारतीय खिलाड़ियों ने अपना परचम लहराया है।

उन्होंने कहा, ‘‘अब पूरा देश ये उम्मीद कर रहा है कि हमारे खिलाड़ी ओलंपिक में भी बेहतरीन प्रदर्शन करेंगे। इन खेलों में पदक भी जीतेंगे और देशवासियों का दिल भी जीतेंगे।’’

प्रधानमंत्री ने कहा कि आने वाले दिनों में आने वाले दिनों में उन्हें भारतीय दल से मुलाकात का अवसर भी मिलने वाला है और इस दौरान वह देशवासियों की तरफ से उनका उत्साहवर्धन करेंगे।

प्रधानमंत्री मोदी ओलंपिक या अन्य किसी बड़ी स्पर्धा से पहले अक्सर भारतीय खिलाड़ियों से मुलाकात और उनका उत्साहवर्धन करते रहे हैं। उन्होंने लोगों से खिलाड़ियों का उत्साह बढ़ाने के लिए ‘चीयर4भारत’ हैशटैग का इस्तेमाल करने का आग्रह किया।

उन्होंने कहा, ‘‘उन्होंने कहा, ‘‘इस हैशटैग के जरिए हमें अपने खिलाड़ियों का उत्साह बढ़ाना है…तो इस गति को बनाए रखिए…आपकी ये गति…भारत का जादू दुनिया को दिखाने में मदद करेगी।’’

पेरिस ओलंपिक के लिए अभी तक पुरुष हॉकी टीम सहित 80 से अधिक भारतीय खिलाड़ियों ने पात्रता हासिल कर ली है। इन खेलों का पेरिस के अलावा फ्रांस के 16 अन्य शहरों में आयोजन किया जा रहा है। इन खेलों में भाग लेने वाले खिलाड़ियों की संख्या 10,500 निर्धारित की गई है। इनमें 32 खेलों की 329 स्पर्धाओं का आयोजन किया जाना है। भारत ने चार साल पहले तोक्यो ओलंपिक में अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करके एक स्वर्ण सहित सात पदक जीते थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad