Advertisement

देश को एकसाथ मिली 5 वंदे भारत ट्रेनों की सौगात, भोपाल में प्रधानमंत्री मोदी ने दिखाई हरी झंडी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रानी कमलापति रेलवे स्टेशन, भोपाल से मंगलवार को पांच वंदे भारत ट्रेनों को...
देश को एकसाथ मिली 5 वंदे भारत ट्रेनों की सौगात, भोपाल में प्रधानमंत्री मोदी ने दिखाई हरी झंडी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रानी कमलापति रेलवे स्टेशन, भोपाल से मंगलवार को पांच वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस दौरान उन्होंने ट्रेन के स्टाफ और ट्रेन में सवार बच्चों से बातचीत की। गौरतलब है कि वंदे भारत एक हाई स्पीड ट्रेन है, जो आधुनिक सुविधाओं से लैस है।

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रानी कमलापति-जबलपुर वंदे भारत एक्सप्रेस, खजुराहो-भोपाल-इंदौर वंदे भारत एक्सप्रेस, मडगांव (गोवा)-मुंबई वंदे भारत एक्सप्रेस, धारवाड़-बेंगलुरु वंदे भारत एक्सप्रेस और हटिया-पटना वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस कार्यक्रम में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, राज्यपाल मंगूभाई सी पटेल, केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव और ज्योतिरादित्य सिंधिया मौजूद थे।

रानी कमलापति (भोपाल)-जबलपुर वंदे भारत एक्सप्रेस मध्य प्रदेश महाकौशल क्षेत्र (जबलपुर) को मध्य क्षेत्र (भोपाल) से जोड़ेगी। राज्य की दूसरी सबसे तेज ट्रेन दो शहरों के बीच में 130 किलोमीटर प्रति घंटा की गति से दौड़ेगी मध्य प्रदेश की तीसरी सेमी-हाई स्पीड ट्रेन राज्य के मालवा क्षेत्र (इंदौर), बुंदेलखंड क्षेत्र (खजुराहो) और मध्य क्षेत्र (भोपाल) के बीच संचालित होगी।

इस ट्रेन से महाकालेश्वर, मांडू, महेश्वर, खजुराहो, पन्ना जैसे पर्यटन स्थलों को फायदा मिलने की उम्मीद है। यह ट्रेन मौजूदा सबसे तेज़ गति वाली ट्रेन से लगभग दो घंटे तीस मिनट तेज़ होने की उम्मीद है। मुंबई-मडगांव (गोवा) वंदे भारत एक्सप्रेस- जो गोवा की पहली सेमी-हाई स्पीड ट्रेन है, मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस और गोवा के मडगांव स्टेशन के बीच संचालित होगी। यह ट्रेन शुक्रवार को छोड़ बाकी दिन चलेगी। ओडिशा त्रासदी के बाद रेल मंत्रालय ने मुंबई-गोवा वंदे भारत ट्रेन का शुभारंभ रद्द कर दिया था।

कर्नाटक में धारवाड़-बेंगलुरु वंदे भारत एक्सप्रेस धारवाड़, हुबली और दावणगेरे जैसे प्रमुख शहरों को राज्य की राजधानी बेंगलुरु से जोड़ेगी। यह कर्नाटक के लिए दूसरी वंदे भारत ट्रेन होगी क्योंकि पहली ट्रेन चेन्नई, बेंगलुरु और मैसूरु के बीच चलती है। हटिया-पटना वंदे भारत एक्सप्रेस झारखंड और बिहार के लिए पहली वंदे भारत होगी।

एक आधिकारिक बयान में कहा गया, " पटना और रांची के बीच कनेक्टिविटी को बढ़ाने वाली ट्रेन पर्यटकों, विद्यार्थियों और व्यापारियों के लिए लाभदायक होगी।" प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विगत दिन ट्विटर पर लिखा था, "मैं 27 जून, यानी कल भोपाल में रहूंगा और पांच वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करूंगा।" गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अश्विनी वैष्णव का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा, "वंदे भारत ट्रेन से पर्यटन और व्यापार में वृद्धि होगी।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad