Advertisement

साईं जन्म स्थान पर उद्धव के बयान से विवाद, आज शिरडी बंद

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के साईं के जन्म स्थान को लेकर दिए गए बयान के बाद विवाद बढ़ता जा...
साईं जन्म स्थान पर उद्धव के बयान से विवाद, आज शिरडी बंद

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के साईं के जन्म स्थान को लेकर दिए गए बयान के बाद विवाद बढ़ता जा रहा है। रविवार को शिरडी में बंद का आयोजन किया गया है, हालांकि साईं मंदिर खुला है। हालांकि इस बीच, विवाद बढ़ता देख उद्धव ठाकरे ने बातचीत की इच्छा जताई है।

यह विवाद उस समय पैदा हुआ जब उद्धव ठाकरे ने परभणी जिले के पाथरी में साईं बाबा से जुड़े स्थान पर सुविधाओं का विकास करने के लिए 100 करोड़ रुपये की राशि आवंटित करने का ऐलान किया। कुछ श्रद्धालु पाथरी को साईं बाबा का जन्मस्थान मानते हैं, जबकि शिरडी के लोगों का दावा है कि उनका जन्मस्थान अज्ञात है।

बंद का भाजपा विधायक ने किया समर्थन, बयान वापस लेने की मांग

शिरडी स्थित श्री साईं बाबा संस्थान न्यास के मुख्य कार्यकारी अधिकारी दीपक मुगलीकर ने बताया कि बंद के बाद भी मंदिर खुला रहेगा। स्थानीय भाजपा विधायक राधाकृष्ण विखे पाटिल ने कहा कि उन्होंने स्थानीय लोगों द्वारा बुलाए गए बंद का समर्थन किया है। मुगलीकर ने कहा, 'सीएम ठाकरे को साईं बाबा का जन्मस्थान पाथरी होने संबंधी बयान को वापस लेना चाहिए। देश के कई साईं मंदिरों में एक पाथरी में भी है। सभी साईं भक्त इससे आहत हुए हैं, इसलिए इस विवाद को समाप्त होना चाहिए।' कांग्रेस नेता और पूर्व सीएम अशोक चव्हाण ने भी शुक्रवार को कहा था कि पाथरी में विकास का विरोध जन्मस्थान विवाद के कारण नहीं किया जाना चाहिए।

क्या है मामला?

परभणी जिले का पाथरी शिरडी से लगभग 275 किलोमीटर दूर स्थित है। ठाकरे ने इसे साईं की जन्मभूमि बताया और इसके विकास के लिए 100 करोड़ रुपये की घषणा कर दी। यूं तो साईं के जन्म को लेकर साफ-साफ जानकारी किसी को नहीं है, मगर कहा जाता है कि वह शिरडी आकर बस गए और यहीं के होकर रह गए। इसके बाद से शिरडी की पहचान भी साईं से हो गई।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad