Advertisement

छत्तीसगढ़-तेलंगाना सीमा पर मुठभेड़, 6 नक्सली ढेर

छत्तीसगढ़-तेलंगाना सीमा क्षेत्र में सोमवार सुबह सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में कम से कम छह नक्सली...
छत्तीसगढ़-तेलंगाना सीमा पर मुठभेड़, 6 नक्सली ढेर

छत्तीसगढ़-तेलंगाना सीमा क्षेत्र में सोमवार सुबह सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में कम से कम छह नक्सली मारे गए।

पुलिस अधिकारी ने बताया कि यह मुठभेड़ राज्य की राजधानी रायपुर से 400 किलोमीटर दूर छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले के किस्ताराम इलाके के जंगल में सुबह छह बजे से सात बजे के बीच हुई।

बस्तर में तैनात एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि तेलंगाना पुलिस की विशेष नक्सल विरोधी ग्रेहाउंड इकाई के साथ मुठभेड़ में चार महिलाओं समेत छह उग्रवादी मारे गए।

उन्होंने कहा कि सुकमा से जिला रिजर्व गार्ड और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) की एक संयुक्त टीम भी ग्रेहाउंड टीम के सहायक समर्थन के रूप में क्षेत्र में अभियान पर निकली है।

अधिकारी ने कहा, "प्रारंभिक रिपोर्टों के अनुसार, माओवादियों की किस्ताराम क्षेत्र समिति से संबंधित चार महिलाओं सहित छह उग्रवादियों के शव मौके से बरामद किए गए।" उन्होंने कहा कि अभियान अभी भी जारी है।

ऑपरेशन को एक बड़ी सफलता बताते हुए, सुकमा के पुलिस अधीक्षक सुनील शर्मा ने दावा किया कि सुरक्षा बलों ने माओवादियों की किस्ताराम क्षेत्र समिति को भारी झटका दिया, जिसने अतीत में विभिन्न घातक हमलों को अंजाम देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

सुकमा में नक्सलियों की कुल पांच क्षेत्रीय समितियां सक्रिय हैं। पिछले छह महीनों में, सुरक्षा बल केरलपाल और कोंटा क्षेत्र समितियों की गतिविधियों को प्रभावी ढंग से नियंत्रित करने में सफल रहे हैं।

उन्होंने कहा कि केरलापाल क्षेत्र समिति के शीर्ष कार्यकर्ताओं ने पिछले एक साल में आत्मसमर्पण किया, जबकि इस साल अगस्त में, एक स्थानीय संगठन दस्ते (एलओएस) कमांडर और कोंटा क्षेत्र समिति के उनके डिप्टी सुकमा पुलिस के साथ मुठभेड़ में मारे गए।

उन्होंने कहा, "अब जबकि किस्ताराम क्षेत्र समिति को काफी हद तक समाप्त कर दिया गया है, अगला लक्ष्य दो अन्य समितियों - कटेकल्याण और जगरगुंडा को बेअसर करना होगा।"
इससे पहले दिन में, तेलंगाना के भद्राद्री कोठागुडेम जिले के पुलिस अधीक्षक सुनील दत्त ने कहा कि तेलंगाना और छत्तीसगढ़ पुलिस और सीआरपीएफ के संयुक्त अभियान में आतंकवादी मारे गए। उन्होंने कहा कि उन्हें सूचना मिली थी कि माओवादी सुरक्षा बलों पर हमला करने की कोशिश कर रहे हैं और इलाके में तलाशी अभियान तेज कर दिया गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad