Advertisement

एक और नया खतरा: कोरोना वायरस का सुपर वैरिएंट भी दे सकता है दस्तक, इसलिए है ये ज्यादा खतरनाक

देश में कोरोना के नए मामलों में गिरावट के बाद लोग लापरवाही बरतने लगे हैं। इस बीच स्विजरलैंड के...
एक और नया खतरा: कोरोना वायरस का सुपर वैरिएंट भी दे सकता है दस्तक, इसलिए है ये ज्यादा खतरनाक

देश में कोरोना के नए मामलों में गिरावट के बाद लोग लापरवाही बरतने लगे हैं। इस बीच स्विजरलैंड के वैज्ञानिकों ने सुपर वैरिएंट की चेतावनी दी है। इसे नए खतरे के रूप में देखा जा रहा है। जिसपर स्विट्जरलैंड के बासेल स्थित फेडरल टेक्नोलॉजी इंस्टीट्यूट के इम्युनोलॉजिस्ट डॉ. साई रेड्डी का कहना है कि सुपर वैरिएंट के लिए कोरोना वैक्सीन पर पूरी तरह भरोसा नहीं किया जा सकता है। इससे बचाव के लिए ज्यादा असरदार और सुरक्षित वैक्सीन की आवश्यकता है। यह नया सुपर वैरिएंट मौजूदा सभी वैरिएंट को अपने भीतर समाहित कर सकता है। उन्होंने आगे कहा की दक्षिण अफ्रीका में मिला बीटा और ब्राजील में मिला गामा वैरिएंट पर भी कोरोना वैक्सीन पर कम असरदार है।

अमर उजाला की रिपोर्ट के मुताबिक डॉ. रेड्डी कहते हैं कि दुनिया से यह कोरोना महामारी कब जाएगी इस बात का तो पता नहीं। इस स्थिति में कोविड-19 भी कोविड-22 बन सकता है, जो अधित घातक साबित होगा। डॉ. बताते हैं कि आने वाले सुपर वैरिएंट से सभी को खतरा हो सकता है, क्योंकि वायरस इम्युनिटी को तोड़ने के हिसाब से ही खुद को तैयार करेगा।

ये भी पढ़ें - क्या आप भी हैं फाइजर-एस्ट्राजेनेका कोविड-19 टीके के इंतजार में, जानिए- डेल्टा वैरिएंट के खिलाफ कितनी असरदार, आई चौकाने वाली रिपोर्ट

 

देश में वैक्सीनेशन की स्थिति को लेकर डॉ. रेड्डी कहते हैं कि दुनिया में वैक्सीनेशन की दर संक्रमण दर से कम है। वैक्सीन लगवाने के बाद भी लोगों को संक्रमण से कम खतरा है। वैक्सीन नहीं लगवाने वालों को इस महामारी के संक्रमित होने का ज्यादा खतरा है। ऐसी स्थिति में सुपर स्प्रेडर हो सकता है। दुनिया में वैक्सीन न लगवाने वाले लोग खतरनाक साबित हो सकते हैं।

 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad