Advertisement

यूक्रेन संकट: यूएनएससी में भारत ने कहा- परमाणु संयंत्रों की सुरक्षा सुनिश्चित करना प्राथमिकता

रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध में अब परमाणु हमलों का खतरा मंडराने लगा है। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा...
यूक्रेन संकट: यूएनएससी में भारत ने कहा- परमाणु संयंत्रों की सुरक्षा सुनिश्चित करना प्राथमिकता

रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध में अब परमाणु हमलों का खतरा मंडराने लगा है। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने यूक्रेन संकट पर आपात बैठक बुलाई। इस बैठक में टीएस तिरुमूर्ति ने कहा कि हम यूक्रेन के परमाणु ऊर्जा रिएक्टरों और सुविधाओं पर सावधानीपूर्वक नजर बनाए हुए हैं। हम किसी भी घटना में परमाणु केंद्रों की सुरक्षा सुनिश्चित करना सर्वोपरि मानते हैं।

भारत परमाणु सुविधाओं की सुरक्षा और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सर्वोच्च महत्व देता है क्योंकि परमाणु सुविधाओं से जुड़ी किसी भी दुर्घटना के गंभीर परिणाम हो सकते हैं। साथ ही भारत ने कहा संविधि के अनुसार प्रभावी, गैर-भेदभावपूर्ण और कुशल तरीके से आईएईए द्वारा अपने सुरक्षा उपायों और निगरानी गतिविधियों के निर्वहन को सर्वोच्च प्राथमिकता देता है।

 

साथ ही, युद्धग्रस्त यूक्रेन में फंसे भारतीयों की चिंता करते हुए भारत ने कहा कि जब हम इस संघर्ष के परमाणु आयाम पर चर्चा कर रहे हैं, यूक्रेन में हमारे सामने एक गंभीर मानवीय संकट है, जहां हजारों भारतीयों सहित नागरिकों की सुरक्षा दांव पर है। हमें उम्मीद है कि दोनों पक्षों के बीच दूसरे दौर की बातचीत सुरक्षित मानवीय स्थिति तक ले जाएगी।

यूएन में भारत ने कहा कि हम जब इस संघर्ष के परमाणु आयाम पर बात कर रहे हैं तो यूक्रेन में मानवीय संकट है जहां हजारों भारतीयों सहित नागरिकों की सुरक्षा दांव पर है। हमें उम्मीद है कि दोनों देश दूसरे दौर की बातचीत में फंसे लोगों को सुरक्षित भेजने पर बात करेंगे।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad