Advertisement

कोरोना के खतरे से निपटने के लिए स्वास्थ्य मंत्री बोले- त्योहारों के दौरान सतर्क रहें राज्य, हवाई अड्डों पर RT-PCR जांच शुरू

देश में एक बार फिर कोरोना वायरस का खतरा मंडरा रहा है, जिसके लिए सरकार हर मोर्चे पर तैयारी कर रही...
कोरोना के खतरे से निपटने के लिए स्वास्थ्य मंत्री बोले- त्योहारों के दौरान सतर्क रहें राज्य, हवाई अड्डों पर RT-PCR जांच शुरू

देश में एक बार फिर कोरोना वायरस का खतरा मंडरा रहा है, जिसके लिए सरकार हर मोर्चे पर तैयारी कर रही है। इसी बीच संसद में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कोरोना को लेकर जानकारी दी, जिसमें उन्होंने बताया कि देश में कोरोना के नए मामलों में लगातार कमी देखी गई है। उन्होंने कहा कि लोग मास्क पहनें और सैनिटाइजर का इस्तेमाल शुरू कर दें।

बता दें कि कोरोना संक्रमण पर देश को संदेश देने के लिए आज दोनों सदनों के सभापति मास्क लगाकर संसद पहुंचे। दोनों ही सदनों में सांसद भी मास्क के साथ नजर आए। लोकसभा स्पीकर ने भी सांसदों से मास्क पहनने की अपील की।

लोकसभा में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि हमने देश के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों पर आने वाले यात्रियों की रैंडम आरटी-पीसीआर सैंपलिंग भी शुरू कर दी है। हम महामारी से निपटने के लिए प्रतिबद्ध हैं और उचित कदम उठा रहे हैं।

 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कोरोना की ताजा स्थिति को लेकर लोकसभा में अपना बयान जारी किया है। उन्होंने कहा कि जापान, चीन, दक्षिण कोरिया समेत कई देशों में कोरोना के केसों और मौतों में लगातार बढ़ोतरी देखी जा रही है। स्वास्थ्य मंत्रालय कोरोना से खराब होती स्थिति को देखते हुए पहले से ही कदम उठाना शुरू कर चुकी है।

 

तकनीकी सहायता के अलावा भारत सरकार ने एनडीआरएफ, आयुष्मान योजना और अन्य सरकारी योजनाओं के जरिए कोरोना का सामना करने की तैयारी की है। कोरोना से निपटने के लिए भारत में अब तक कोरोना के 220 करोड़ से ज्यादा टीके लग चुके हैं। राज्यों को कोविड से सहायता के लिए मदद दी जा रही है। उन्हें जीनोम सीक्वेंसिंग बढ़ाकर कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग की सलाह दी गई है।

 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया लोकसभा में कहा कि त्योहारी और नए साल के मौसम के मद्देनजर, राज्यों को सलाह दी जाती है कि वे एहतियाती खुराक के लिए जागरूकता बढ़ाने के साथ-साथ लोगों को मास्क पहनना, सैनिटाइजर का उपयोग करना और सामाजिक दूरी बनाए रखना सुनिश्चित करें।

 

मनसुख मंडाविया ने कहा कि हम वैश्विक कोविड स्थिति पर नजर रख रहे हैं और उसी के अनुसार कदम उठा रहे हैं। कोविड-19 के नए प्रकार की समय पर पहचान करने के लिए राज्यों को जीनोम-सीक्वेंसिंग बढ़ाने की सलाह दी जाती है।

 

लोकसभा में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि कोरोना महामारी के प्रबंधन में स्वास्थ्य विभाग काफी सक्रिय रहा है। केंद्र सरकार ने महामारी के खिलाफ लड़ाई में राज्यों को वित्तीय सहायता प्रदान की है। अब तक 220 करोड़ कोविड वैक्सीन शॉट दिए जा चुके हैं। 

 

स्वास्थ्य मंत्री मंडाविया ने कहा कि पिछले कुछ दिनों से दुनिया में कोविड के मामले बढ़ रहे हैं लेकिन भारत में मामले कम हो रहे हैं। हम चीन में बढ़ते कोविड मामलों और इससे होने वाली मौतों को देख रहे हैं।

मास्क लगाए दिखे पीएम मोदी

वहीं, राज्यसभा की कार्यवाही में भाग लेने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी और कई अन्य सांसद मास्क पहनकर पहुंचे। वहीं चीन से तनाव के मुद्दे पर चर्चा को लेकर लोकसभा की कार्यवाही दोपहर दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई।

मास्क लगाकर संसद पहुंचे सभापति

कोरोना संक्रमण पर देश को संदेश देने के लिए आज दोनों सदनों के सभापति मास्क लगाकर संसद पहुंचे। उनके अलावा भाजपा और विपक्ष के कई सांसद भी मास्क लगाए नजर आए। वहीं, लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने सभी सांसदों से सत्र की कार्यवाही के दौरान मास्क पहनने की अपील की।

पीएम मोदी ने बुलाई समीक्षा बैठक

वहीं, उधर, पीएम मोदी ने देश में कोरोना की स्थिति की समीक्षा के लिए बैठक बुलाई है। इससे पहले बुधवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना की समीक्षा बैठक की थी। बैठक के बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा था कि भारत हर स्थिति से निपटने के लिए तैयार है।

अलर्ट मोड पर सरकार

बता दें कि चीन के अलावा जापान, दक्षिण कोरिया और अमेरिका में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए भारत भी अलर्ट मोड पर आ गया है। संसद में भी गुरुवार को मास्क अनिवार्य कर दिया गया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad