Advertisement

किसान आंदोलन की भेंट चढ़ जाएगी खट्टर सरकार? जेजेपी ले सकती है बड़ा फैसला

तीन कृषि कानूनों को लेकर किसानों का आंदोलन जारी है। इस बीच अब केंद्र सरकार पर विपक्ष के साथ-साथ सहयोगी...
किसान आंदोलन की भेंट चढ़ जाएगी खट्टर सरकार? जेजेपी ले सकती है बड़ा फैसला

तीन कृषि कानूनों को लेकर किसानों का आंदोलन जारी है। इस बीच अब केंद्र सरकार पर विपक्ष के साथ-साथ सहयोगी पार्टियों की तरफ से भी लगातार दबाव बढ़ता जा रहा है। हरियाणा में बीजेपी की सहयोगी दुष्यंत चौटाला की जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) में भी कृषि कानूनों को लेकर हरियाणा में सरकार से अलग होने की मांग तेज होने लगी है। हाल ही में दुष्यंत चौटाला ने इस मुद्दे पर विधायकों के साथ बैठक की।

'द इंडियन एक्सप्रेस' की एक रिपोर्ट के अनुसार हाल ही में उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला के नेतृत्व में जेजेपी विधायकों की एक बैठक हुई। इस बैठक में हरियाणा में बीजेपी के नेतृत्व वाली खट्टर सरकार से समर्थन वापसी की मांग तेज हुई है। रिपोर्ट के मुताबिक 8 दिसंबर को पार्टी विधायकों की एक बैठक हुई जिसमें किसान आंदोलन को लेकर चर्चा हुई। इस मीटिंग में पार्टी विधायकों से किसान आंदोलन का उनके क्षेत्र में असर, राज्यों को लोगों के रुख आदि के बारे में फीडबैक लिया गया।

किसान आंदोलन को लेकर केंद्र सरकार पर विपक्ष के साथ-साथ सहयोगी पार्टियों की तरफ से भी लगातार दबाव बढ़ता जा रहा है। बीजेपी की सहयोगी दुष्यंत चौटाला की जननायक जनता पार्टी (JJP) में भी कृषि कानूनों को लेकर हरियाणा में सरकार से अलग होने की मांग तेज होने लगी है। हाल ही में दुष्यंत चौटाला ने इस मुद्दे पर विधायकों के साथ बैठक की।

'द इंडियन एक्सप्रेस' की एक रिपोर्ट के मुताबिक हाल ही में डेप्युटी सीएम दुष्यंत चौटाला के नेतृत्व में जेजेपी विधायकों की एक बैठक हुई। इस बैठक में हरियाणा में बीजेपी के नेतृत्व वाली खट्टर सरकार से समर्थन वापसी की मांग तेज हुई है। रिपोर्ट के अनुसार 8 दिसंबर को पार्टी विधायकों की एक बैठक हुई जिसमें किसान आंदोलन को लेकर चर्चा हुई। इस मीटिंग में पार्टी विधायकों से किसान आंदोलन का उनके क्षेत्र में प्रभाव, राज्यों को लोगों के रुख आदि के बारे में फीडबैक लिया गया।

गौरतलब है कि इससे पहले शिरोमणि अकाली दल भी केंद्र की एनडीए सरकार से कृषि कानूनों को विरोध में सितंबर में ही अलग हो चुका है। हरियाणा में 2019 में विधानसभा चुनाव में भाजपा बहुमत से कुछ सीटें पीछे रह गई थी, तब दुष्यंत के नेतृत्व वाली जेजेपी ने भाजपा को समर्थन दिया था और राज्य में खट्टर सरकार की वापसी हुई थी। फिलहाल 90सीटों वाली हरियाणा विधानसभा में जेजेपी के 10 विधायक हैं।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad